आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? आधार कार्ड डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका -2019-20

Hello Friends! आधार कार्ड से हम सभी भलीभांति परिचित हैं साथ ही हम इसके उपयोगिता को भी जानते हैं. UIDAI (The Unique Identification Authority of India) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अपनी ओर से आधार कार्ड जारी करता है. हमारे देश भारत में आधार कार्ड व्यक्तियों की पहचान का प्रमाण के रूप में माना जाता है.

आधार कार्ड को पहचान के प्रमाण के रूप में हम इसका उपयोग पुरे भारत में कहीं भी कर सकते हैं. अतः हम कह सकते हैं कि भारत सरकार के द्वारा आधार कार्ड को भारतीय नागरिकों के पहचान के प्रमाण के रूप में जारी किया गया है.

आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिस्ट संख्या छपी होती है जिसे आधार नंबर कहा जाता है. लोगों के फिंगर प्रिंट और आईरिस स्कैन लेने के बाद ही आधार कार्ड जारी किया जाता है. आधार ऑपरेटर के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति का नाम, फ़ोन नंबर, लिंग, residence (निवास) address और बायोमेट्रिक इनफार्मेशन (उम्मीदवार के फोटो, उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन विवरण होते हैं) लिया जाता है जिसे यूआईडीएआई के मुख्य डेटाबेस में भी संग्रहीत किया जाता है.

आधार कार्ड दुनिया का सबसे बड़ा बायोमेट्रिक आईडी प्रणाली है. इसे भारत सरकार के द्वारा हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. एक बात का हमेश ध्यान रखें कि आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति की पहचान का प्रमाण पत्र है नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं.

यदि आप ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं और कर नहीं पा रहे हैं तो आज के लेख में मैं आपको हर वो steps से अवगत कराऊंगा जिसे follow करके आप आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Aadhaar Card kaise download kare?

आप निम्नलिखित डिटेल्स का उपयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं:

  • आधार नंबर के द्वारा
  • VID (वर्चुअल आईडी) के द्वारा
  • एनरोलमेंट आईडी का प्रयोग करके

See Also:

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आधार नंबर के द्वारा आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

» सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएँ.

» Download Aadhaar पर क्लिक करें. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर चले जायेंगे जो इसप्रकार होगा:

Aadhaar Card kaise download kare
Aadhaar Card kaise download kare

» I have सेक्शन में आपको तीन विकल्प मिलेंगे Aadhaar Number, Enrollment ID (EID) और Virtual ID (VID) यहाँ पर जो आप चाहें या जिसकी विवरण आपके पास मौजूद है आप चुन सकते हैं किन्तु यहाँ पर अभी हम बात कर रहे हैं आधार नंबर के द्वारा आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें इसीलिए Aadhaar Number विकल्प को चुनें.

» अगले स्टेप में आप अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें और यदि आप अपना आधार नंबर show नहीं करना चाहते हैं तो I want a masked Aadhar को चुनें या इसके सामने बॉक्स में टिक मार्क करें.

» इसके बाद Captcha verification के लिए Captcha कोड enter करें और अपने register mobile number पर OTP प्राप्त करने के लिए Send OTP पर क्लिक करें. जैसे ही आप Send OTP पर क्लिक करेंगे आपके register mobile number पर 6 अंकों का OTP भेजा जायेगा जो 10 मिनट के लिए valid होगा उसे डालें. यदि आप 10 मिनट में OTP नहीं डाल पायें तो आपको resend OTP का आप्शन मिलेगा.

» OTP डालने के बाद आपके पास एक सामान्य सा survey का आप्शन आयेगा जिसे आपको पूरा करना होगा. इसे पूरा करने के बाद verify and download बटन पर क्लिक करें इसके बाद आपका ई – आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा.

Aadhaar Card kaise download kare
Aadhaar Card kaise download kare

» आपका जो ई – आधार कार्ड डाउनलोड होगा वह password protected होगा अर्थात बिना password डाले नहीं खुलेगा. यदि आपको पता नहीं होगा कि आपका password क्या है तो आप अपना आधार कार्ड खोल नहीं पाएंगे तो चलिए जानते हैं कि आप अपना आधार कार्ड का password कैसे पता करेंगे?

आधार कार्ड पासवर्ड कैसे पता करें?

आपको मैं यहाँ पर एक बात बता देना चाहता हूँ कि aadhaar card security system सुरक्षा के लिहाज से लागू किया गया है. पहले आधार कार्ड के password के रूप में आपको area pincode enter करना पड़ता था किन्तु UIDAI ने कुछ security failure होने के वजह से इसे बदल दिया है. ऐसे में अब area pincode को password के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह केवल 6 digit का ही होता है.

अब UIDAI के अनुसार आधार कार्ड का पीडीएफ पासवर्ड 8 अक्षरों में होगा जिसमे आधार कार्ड धारक का नाम और जन्म वर्ष का संयोजन होगा. आपका नाम और जन्म वर्ष आधार के अनुसार ही होना चाहिए. आपके नाम के पहले चार अक्षर Capital letter में और उसके बाद जन्म वर्ष का चार अंक होना चाहिए जैसे:

मान लेते हैं किसी व्यक्ति का नाम Sayon kumar है और उसका जन्म वर्ष 01/01/2019 है तो उसका आधार कार्ड पासवर्ड होगा: SAYO2019. इस पासवर्ड में हम देख पा रहें हैं कि पहले शुरुआती चार word नाम का लिया गया जो अंग्रेजी के Capital letter में है और इसके बाद जन्म वर्ष का चार अंक लिया गया है.

VID (वर्चुअल आईडी) के द्वारा आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

हम सीख चुके हैं कि आधार नंबर का उपयोग करके आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ठीक इसी प्रकार I have सेक्शन में आपको आधार नंबर की जगह 16 अंकों का VID (वर्चुअल आईडी) डालना है और बताये गये steps को follow करना है. यदि आपको पता नहीं है की VID (वर्चुअल आईडी) क्या है? तो चिंता की कोई बात नहीं है. इस लेख के जरिये हम आपको विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी प्रदान करंगे ताकि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

वर्चुअल आईडी (VID) का प्रयोग तब किया जा सकता है जब आप किसी सुरक्षा कारणों से अपना आधार नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं. VID आधार नंबर से ही जुड़ा हुआ 16 अंकों का एक अस्थायी नंबर होता है. e-KYC के लिए भी इसका प्रयोग पहचान की सत्यापन के लिए किया जा सकता है.

वर्चुअल आईडी (VID) जनरेट करने के लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ में जाना होगा. जैसे ही आप साईट के homepage में enter करेंगे थोडा निचे scroll करने पर आपको Aadhaar Services का आप्शन दिखेगा जहाँ आपको जाना है. इसी आप्शन में आपको Virtual ID (VID) Generator मिलेगा जहाँ पर क्लिक करके आप वर्चुअल आईडी (VID) जनरेट कर सकते हैं जैसा की निचे तस्वीर में दिखाया गया है:

Aadhaar Card kaise download kare
Aadhaar Card kaise download kare

वर्चुअल आईडी (VID) जनरेट करने के लिए आपको आधार नंबर की आवश्यकता होगी और Captcha Verification करना होगा. यह आधार संख्या के बदले प्रमाणीकरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है. यदि आप अपना आधार नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके जगह वर्चुअल आईडी (VID) का प्रयोग कर सकते हैं जिसका प्रयोग पूरी तरह से सुरक्षित है.

याद रहे आधार नंबर का प्रयोग करके वर्चुअल आईडी (VID) जनरेट किया जा सकता है किन्तु वर्चुअल आईडी (VID) से आधार नंबर प्राप्त करना संभव नहीं है. इसके जरिये कार्ड होल्डर की प्राथमिक जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रिक जानकारी का पता चलता है किन्तु आपका आधार नंबर किसी को पता नहीं चलेगा.

वर्चुअल आईडी (VID) एक अस्थायी नंबर है जो तय किये गये समय के बाद रद्द हो जाती है. यह किसी भी समय जनरेट किया जा सकता है किन्तु एक दिन में दो वर्चुअल आईडी (VID) जनरेट नहीं किया जा सकता है.

वर्चुअल आईडी (VID) से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको वर्चुअल आईडी (VID), आपका पूरा नाम, पिन कोड और सिक्यूरिटी कोड डालना होगा. इसके आलावा आप प्रमाणिकता के तौर पर टीओटीपी विकल्प को भी चुन सकते हैं. जब आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा तो वह password protected होगा और मैंने आपको already बता रखा है की पासवर्ड क्या होगा.

एनरोलमेंट आईडी का प्रयोग करके आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

यदि आपको अभी तक आधार कार्ड नहीं मिला है फिर भी आप अपना EID आधार एनरोलमेंट नंबर डालकर आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. Enrollment ID (EID) वास्तव में 14 अंकों का वह संख्या है जिसे आप आधार नामांकन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद प्राप्त करते हैं.

आधार Enrollment ID (EID) से आधार कार्ड  डाउनलोड आप same process से कर सकते हैं जैसा कि मैं आपको आधार नंबर का प्रयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका बताया था. यहाँ पर केवल आधार नंबर की जगह Enrollment ID (EID) डालना है. इस प्रक्रिया में आपको 14 अंकों का Enrollment ID, Enrollment का समय और तारिख डालना है.

आज के लेख में बस इतना ही आगे भी मैं आपलोगों के लिए इसतरह के उपयोगी लेख लेकर आता रहूँगा. यदि आपको आधार से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए या आधार कार्ड डाउनलोड करने में कोई दिक्कत हो तो आप कमेंट बॉक्स का use करके मुझसे पूछ सकते हैं. मैं यथाशीघ्र आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करूँगा. धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: