Affiliate marketing kaise start kare

नमस्कार दोस्तों, आज के पोस्ट Affiliate marketing kaise start kare में हम जानेंगे कि Affiliate marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमायें? यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आप ये भी जानते होंगे कि ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. आज हम जिस तरीके का बात करने वाले हैं तो तरीका है Affiliate marketing के जरिये पैसे कमाना.

Affiliate marketing kaise start kare

वर्तमान दौर को हम ‘online trend’ का दौर कह सकते हैं. बढ़ते शहरीकरण के कारण आज ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच इन्टरनेट की पहुँच हो गयी है. फलस्वरूप बहुत से कार्य इन्टरनेट के जरिये ऑनलाइन हो रहे हैं. फैलते शहरीकरण डिजिटलिकरण को भी बढ़ावा दे रहा है.

व्यापार करने का तरीकों में भी बदलाव आ रहा है. जैसे – जैसे लोगों का रुझान online shopping की ओर बढ़ रहा है वैसे – वैसे online व्यापार का भी विस्तार हो रहा है. अभी के समय में आपको बहुत सारे e – commerce website मिल जायेंगे.

जो नए bloggers हैं या जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही है और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते है तो आज का लेख उन्ही के लिए है.

एक बात मैं यहाँ पर बताना चाहता हूँ कि यह कमाई करने का एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है. आज बहुत सारे लोग इसके जरिये पैसे कमा रहे हैं. इसके जरिये कमाई करने के लिए आपको पूरी जानकारी, लगन और मेहनत की जरुरत है.

Affiliate marketing – परिचय

Affiliate marketing से तात्पर्य है कि किसी व्यक्ति के द्वारा किसी कंपनी या organization के products को अपने ब्लॉग या वेबसाइट जैसे स्रोतों के जरिये विक्रय करवाना या प्रमोट करना.

इसके बदले में promoter को कंपनी या organization की तरफ से कमीशन दिया जाता है. कमीशन अलग – अलग प्रोडक्ट्स के हिसाब से अलग – अलग होती है.

आप कोई वेबसाइट के owner हैं और अपने वेबसाइट के जरिये Affiliate marketing से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी वेबसाइट की traffic बहुत ज्यादा मायने रखती है.

अच्छी आमदनी तभी हो सकती है जब आपकी वेबसाइट की traffic ज्यादा होगी. ज्यादा traffic से मेरा तात्पर्य है minimum 4500/5000 visitors per day.

Affiliate marketing kaise start kare

Products का sale बढाने के लिए कई कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करती है और इस काम के लिए affiliate program start करती है. जब कोई website owner या blogger affiliate program को join करता है तो कंपनी उस व्यक्ति को प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए बैनर या लिंक प्रदान करती है.

बैनर या लिंक प्राप्त कर लेने के पश्चात उस website owner या blogger को अपने वेबसाइट या ब्लॉग में इस बैनर या लिंक को लगाना पड़ता है.

जन उस website owner या blogger की साईट पर ज्यादा traffic आती है तो किसी न किसी visitor के द्वारा show किये गये लिंक या बैनर को क्लिक किया जाता है.

जैसे ही वह visitor लिंक को क्लिक करता है वैसे ही वह प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने वाली कंपनी की वेबसाइट पर पहुँच जाता है और कोई चीज खरीदता है तो कंपनी उस वेबसाइट owner या ब्लॉगर को इसके बदले में कमीशन देती है.

यहाँ पर एक बात और है कि कोई चीज खरीदने पर कमीशन तो मिलता ही है साथ ही साथ किसी visitors के द्वारा ऑफर की गयी सर्विस पर sign up किया जाता है तब भी कमीशन प्राप्त होता है.

Affiliate program चलानेवाली कुछ कंपनी
  • Amazon
  • Bluehost
  • Hostgator
  • Snapdeal

प्रश्न :- कैसे आप जानेंगे कि कौन सी कंपनी के द्वारा affiliate program चलायी जा रही है?

उत्तर : – यह पता करना बहुत ही असान है आप जिस कंपनी के द्वारा चलायी जा रही affiliate program के बारे में जानना चाहते हैं तो उस कंपनी के नाम के आगे affiliate लिख कर search engine (जैसे Google Search Engine etc.) में सर्च करें. जैसे Amazon affiliate.

जब आप Amazon affiliate लिखेंगे तो रिजल्ट कुछ इसप्रकार आएगा : –

Affiliate marketing kaise start kare
Affiliate marketing kaise start kare

Commission कैसे प्राप्त होगी?

Affiliates program offer करनेवाली अलग – अलग कंपनी अलग – अलग Payment mode से commission देती है जैसे :- PayPal, Cheque, Wire Transfer etc.

आज के लिए बस इतना ही. इसतरह का पोस्ट मैं और भी लेकर आता रहूँगा. मेरे इस पोस्ट Affiliate marketing kaise start kare को पढने के लिए धन्यबाद यदि आपको पसंद आई हो तो कृपया कमेंट और शेयर करें.

One thought on “Affiliate marketing kaise start kare

Leave a Reply

%d bloggers like this: