Alexa rank क्या है? यह कैसे काम करता है और क्यों जरुरी है?

By Lal Anant Nath Shahdeo 

यदि आपकी कोई website है और आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी website/blog की ranking क्या है? अपनी Website की popularity जानना चाहते हैं तो आज के लेख के जरिये मैं आपको एक ऐसी ही service के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप अपनी या किसी दुसरे की website की popularity check कर सकते हैं. 

आपने शायद “Alexa” का नाम सुना होगा. यदि आप blogging field से सम्बन्ध रखते हैं तो ये जरुर जानते होंगे कि Alexa rank क्या है? यह क्यों जरुरी है? Alexa rank से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक समझना चाहते हैं तो आज का post आपके लिए बहुत ही उपयोगी होनेवाला है. 

Alexa rank क्या है? 

Alexa rank amazon कंपनी के द्वारा start किया गया एक service है जिसकी मदद से हम किसी भी website की popularity (लोकप्रियता) check कर सकते हैं. यह website की लोकप्रियता पता करने का एक पैमाना है. जिस website की alexa rank 1 होती है वह सबसे ज्यादा लोकप्रिय होती है. 

Alexa वर्ष 1996 में स्थापित की गयी amazon.com की एक California-based सहायक कंपनी है. इसे वर्ष 1999 में amazon द्वारा acquired (अधिग्रहित) किया गया. Alexa, commercial web traffic data विभिन्न toolbars और browser extensions के माध्यम से इकठ्ठा करती है और उस web traffic data को provide करती है. 

कोई website पिछले तीन महीनों में कितना अच्छा performance कर रही है इस आधार पर alexa वेबसाइटों की लोकप्रियता calculate करती है. अर्थात पिछले तीन महीनों में estimated औसत दैनिक unique visitors और site पर pageviews की अनुमानित संख्या का combination का उपयोग करके रैंक की गणना की जाती है.

Alexa rank कितना महत्वपूर्ण है?

Alexa rank को improve करना बहुत ही जरुरी है और यह किसी भी website के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है. यदि आप एक professional blogger के तौर पर अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी site का alexa ranking को improve करना बहुत ही  जरुरी है. अच्छा Alexa ranking advertiser और visitors के बीच आपकी site का अच्छा impression बनाता है. आपकी site का अच्छा impression एक बेहतर authority प्रदान करता है जो समय के साथ आपकी revenue बढ़ाने में मदद करेगी. 

See Also :

» रेलवे टिकट कैसे बुक करें?

» Personality Development kaise kare? : व्यक्तित्व विकास करने के लिए उपाय?

Features of Alexa rank :

› आप देख सकते हैं कि कोई website कितनी popular है.

› आप related links देख सकते हैं यानि आप अपनी site के सामान अन्य sites को search कर सकते हैं. 

› आप पता कर सकते हैं कि कौन सी queries किसी site पर traffic लाती है.

› इसकी मदद से आप competitive analysis कर सकते हैं जो आपकी site की growth strategy को sharp करने में मदद करेगी.

› आप competitive परिदृश्य को समझकर अन्य साइटों के प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं. जिसकी मदद से आप प्रतिस्पर्धात्मक विश्लेषण कर सकते हैं जो आपको अपनी site की performance सुधारने में मदद करेगी. 

› आप देख सकते हैं कि किसी देश में आपकी site कितनी popular है. 

› कोई user आपकी site पर कितनी देर रुकता है यह भी देख सकते हैं. 

› आप bounce rate check कर सकते हैं. 

› इन सब के आलावा और भी बहुत सारे features हैं जिनके बारे में आप alexa का इस्तेमाल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

Alexa के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Alexa rank की कुछ service free है और कुछ features paid हैं. Alexa rank चेक करने के लिए आप alexa.com पर visit कर सकते हैं. आपको बस website का url डालना है और  इसके बाद blog की पूरी data show हो जाएगी. यदि आप directly alexa rank check करना चाहते है तो आप इस link – Check Alexa Rank का उपयोग कर सकते हैं.

Aryavarta Talk Tips : Alexa rank कैसे improve करें?

यदि आप अपनी site/blog का alexa rank improve करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरुरी tips follow करने होंगे जो मैं यहाँ पर आपको बताने जा रहा हूँ. Alexa rank improve करना  कितना आवश्यक है ये बात तो आप समझ गये हैं अब चलिए जानते हैं कि कैसे Alexa rank improve करें?

# Tips (1) –  Unique content लिखें ये बहुत जरुरी है alexa ranking improvement करने के लिए. Unique content आपको एक अलग पहचान दिलाएगी. Quantity की अपेक्षा quality content पर ज्यादा ध्यान दें.

# Tips (2) – अपने blog को नियमित रूप से update करें. 

# Tips (3) – आपकी website speed बहुत मायने रखती है इसलिए website को speed करें. 

# Tips (4) – अपने blog के लिए backlink हासिल करें. इस काम को करने के लिए सबसे आसान उपाय अपनी site से related blog पर comment करें. ध्यान रहे high quality backlink ही बनायें. 

# Tips (5) – Content share करने के लिए social media sites का इस्तेमाल करें. यह traffic बढाने में आपकी मदद करेगी फलस्वरूप alexa rank improve होगी.

# Tips (6) – Alexa toolbar install करके भी website ranking gain किया जा सकता है. 

मुझे आशा है कि आपलोग Alexa rank से जुडी important बातें समझ गये होंगे. इस विषय पर यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो या कोई सुझाव हो तो आप comment कर हमें सूचित कर सकते हैं. यदि post पसंद आई हो या informative लगे तो like और share करना ना भूलें. 

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं Lal Anant Nath Shahdeo इस हिंदी ब्लॉग का founder हूँ. यह ब्लॉग बनाने का मेरा उद्देश्य हिंदी पाठकों तक हिंदी भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है.

Leave a Reply