ATM Card Security tips in Hindi : विस्तार से जानिये इसके सिक्यूरिटी टिप्स क्या – क्या हैं?

ATM से लोगों के कार्ड क्लोन करके पैसे चुराने की बात आपने कभी न कभी जरुर सुनी होगी यदि नहीं सुनी है तो ये बात जान लें की ये बात शत – प्रतिशत सत्य है. दिनोंदिन नयी – नयी तकनीकों के विकास होने से एक ओर लोगों की सहूलियतें बढ़ रही है वहीँ दूसरी ओर कुछ असामाजिक लोग इसी तकनीक का गलत उपयोग कर लोगों को लूटने का काम कर रहे हैं.

आये दिन अख़बारों, न्यूज़ चैनल्स आदि के माध्यम से हम साइबर क्राइम से जुडी ख़बरें पढ़ते या सुनते रहते हैं. कहीं आप भी इसके शिकार न हो जाएँ इसके लिए आपको सतर्क रहने और security safety tips follow करने की जरुरत है.

आज जो हम topic cover करने जा रहे हैं वो ATM या ATM कार्ड की सुरक्षा से सम्बंधित है. कहीं आपकी मेहनत की कमाई पर कोई सेंध न लगा ले इसीलिए ध्यान से अंत तक आज का हमारा ये लेख ATM Card Security tips in Hindi जरुर पढ़ें.

ATM Card Security tips in Hindi

अधिकतर लोग ATM Card से सम्बंधित सुरक्षा को लेकर इतने गंभीर नहीं होते हैं. बैंक द्वारा कार्ड issue होने के बाद उनका यही काम होता है बस बैंक में जमा पैसे निकलते रहो. बहुत लोगों को इसकी सुरक्षा से सम्बंधित ज्यादा जानकारी नहीं होती है और बहुत लोग जानते हुए भी लापरवाह होते हैं. जिस तेजी से आजकल एटीएम का इस्तेमाल बढ़ रहा है उसी तेजी से फ्रॉड के केस भी बढ़ते जा रहे हैं.

यदि आप कुछ जरुरी बातों को ध्यान रखकर यहाँ पर बताये गये ATM Card Security tips को follow करेंगे तो आप अपने एटीएम कार्ड को आसानी से secure कर सकते हैं. ये Security tips निम्नलिखित हैं:

(1) ATM की सुरक्षा जांचें: क्या आप जब एटीएम से पैसे निकालते हैं तो कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली green light पर ध्यान  देते हैं? यदि आजतक ध्यान नहीं दिया है तो आगे भी ऐसा ना करें क्योंकि ये एटीएम सुरक्षा से सम्बंधित प्रश्न है. स्लॉट में जल रही green light आपको यह बतलाती है की आप जीस एटीएम का use कर रहे हैं वह सुरक्षित है.

(2) ATM कार्ड authorized करें: एटीएम कार्ड के पीछे की ओर sign करने की एक जगह होती है. एटीएम कार्ड प्राप्त करने के बाद सबसे पहले पीछे की ओर दिए गये sign करने की जगह में अपना signature करके कार्ड को authorized कर लें.

(3) हमेशा PIN बदलते रहें: एक ही एटीएम pin हमेशा use न करें. सुरक्षा के लिहाज से ऐसा करना सही नहीं है. ऐसे में कार्ड डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है. यदि आप security चाहते हैं तो समय – समय पर एटीएम pin बदलते रहें.

एटीएम pin भूलकर भी कार्ड पर ना लिखें और न ही इस पिन को एटीएम कार्ड के साथ में रखें. बेहतर होगा इस pin को आप याद कर लें. बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि अपना एटीएम pin अपने जन्मतिथि या जन्मतिथि से मिलता – जुलता रखते हैं आप ऐसा न करें. जन्मतिथि से मिलता – जुलता pin नंबर रखने से pin हैक होने का खतरा होता है.

ATM Card Security tips in Hindi
ATM Card Security tips in Hindi

(4) ATM कार्ड नंबर/Pin नंबर किसी को न बताएं: इस बात की जानकारी आपको होनी चाहिए कि नियमों के मुताबिक कभी भी कोई बैंक अपने ग्राहकों से फ़ोन, मैसेज, मेल या अन्य किसी माध्यम से उसका एटीएम pin नहीं पूछ सकता है. कभी भी कोई आपसे आपका ATM कार्ड नंबर/Pin नंबर फ़ोन, मैसेज, मेल या अन्य किसी माध्यम से मांगे तो समझें की मांगनेवाला व्यक्ति संदिग्ध हो सकता है. ऐसी स्तिथि में सावधान रहें. Pin नंबर कभी भी किसी को नहीं बताएं.

(5) किसी भी अनजान व्यक्ति की मदद न लें: जब आप पहली बार एटीएम का प्रयोग कर रहे हैं या किसी भी प्रकार की समस्या के लिए किसी अनजान व्यक्ति की मदद न लें. यदि कभी ऐसी हालत हो जाए की आपको किसी की मदद चाहिए तो अपने ख़ास भरोसेमंद साथी या वहां मौजूद security guard की मदद लें सकते हैं.

(6) अपना ATM कार्ड किसी अन्य व्यक्ति को use करने के लिए नहीं दें: जी हाँ! आपको अपना ATM कार्ड किसी अन्य व्यक्ति को use करने के लिए नहीं देना चाहिए और यदि किसी कारणवश आपने अपना ATM कार्ड किसी अन्य व्यक्ति को use करने के लिए दे दिया है तो कुछ ही समय में अपना pin नंबर बदल लें.

(7) ATM कीपैड को छुपाकर pin नंबर डालें: आपके एटीएम pin को एटीएम का CCTV या अन्य कोई व्यक्ति देख न पाये और ना ही अंदाजा लगा पाये इसलिए एटीएम pin डालते समय अपने हाथों से छुपाकर pin डालें.

किसी स्तिथि में यदि आपको लगे की कोई आपका pin देख लिया है तो जल्द से जल्द एटीएम pin बदल लें. एक बात का ख्याल और रखें की जिस समय आप एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं उस समय किसी अन्य व्यक्ति को एटीएम केबिन में न आने दें.

(8) किसी सुनसान जगह में स्थित ATM का प्रयोग न करें: कभी – कभी हैकर्स एटीएम में ऐसी device लगा देते हैं जिसकी जानकारी किसी को नहीं होती है और जैसे ही आप कार्ड स्वाइप करते हैं तो आपकी कार्ड की सारी जानकारी हैकर्स के पास चली जाती है. कभी भी सुनसान जगह में स्थित ATM का प्रयोग न करें हमेशा भीडभाड वाली जगहों पर स्थित एटीएम का ही चुनाव करें.

(9) Cancel का बटन दबाकर ही ATM छोड़ें: ATM मशीन छोड़ने से पहले अपने द्वारा किये गये transaction तो cancel करना न भूलें. इसके लिए आपको cancel का बटन दबाना है. एक बात का और ध्यान रखें पैसे निकालने के बाद रसीद लेना ना भूलें.

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

 किसी अनजान online shopping website का use न करें. बहुत सारी online shopping website फेक हो सकती है.

 किसी भी प्रकार की doubt को clear करने के लिए अपने bank से contact करें.

 SMS alert पाने के लिए का अपना मोबाइल नंबर बैंक खाता और ATM से link करें ताकि हर transactions पर आपको मैसेज प्राप्त हो  सके.

 ATM कार्ड खो जाने पर तत्काल बैंक से contact करके कार्ड को block या hot-list करा दें.

 यदि आप किसी धोखाधड़ी का शिकार हो गये हैं तो तुरंत इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दें ताकि त्वरित कारावाई हो सके.

 कभी भी shopping के दौरान अपने सामने कार्ड स्वाइप करें.

 बैंक से आनेवाले किसी भी प्रकार के मैसेज को जरुर चेक करें.

 यदि आपके पास एक से ज्यादा bank account है तो अलग – अलग pin/password का use करें.

 कभी भी अपनी transactions slip को ATM केबिन के अन्दर न फेंकें. Transactions slip को फेंकने से पहले उसे कई टूकड़ों में फाड़ कर  ही फेंकें ताकि transactions slip किसी गलत हाथों में न जाए.


So, Friends ऊपर बताई गयी जानकारी आपकी सुरक्षा के लिए है इसका पालन जरुर करें. आशा करता हूँ कि आज का ये article ATM Card Security tips in Hindi आपको जरुर पसंद आयी होगी. यदि पसंद आयी हो तो comment, like और share करना ना भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं Lal Anant Nath Shahdeo इस हिंदी ब्लॉग का founder हूँ. यह ब्लॉग बनाने का मेरा उद्देश्य हिंदी पाठकों तक हिंदी भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है.

Leave a Reply