Blogging kya hota hai? 

Blogging kya hota hai? एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बनें?

Business Interesting Story

दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि Blog क्या है? Blogging कैसे करते हैं? तो आज की पूरी post Professional Blogging kya hai? एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बनें? ध्यान से पढ़ें. इस लेख के जरिये आपको इस विषय से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक प्रदान की जायेगी. तो चलिए समझते हैं कि Blogging kya hota hai? एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बनें?

क्या आपने कभी ये सोंचा है कि जब भी आप Google या अन्य कोई search engine में किसी चीज की information search करते हैं तो आपको कैसे search की गयी information से सम्बंधित बहुत सारी जानकारियां प्राप्त होती है? ये search engines आपके सवालों के जवाब कैसे दे देते हैं. इस सवाल का जवाब है कि ये search engines विभिन्न websites या blogs से data collect करके links प्रदान करती है.

पहले के ज़माने में जब लोगों तक इन्टरनेट की पहुँच नहीं थी तो लोग अपने विचारों, सुझाओं, महत्वपूर्ण जानकारियों को कागज कलम का उपयोग करके लिखा करते थे और शेयर करते थे. किन्तु आज के दौर में (Digital दुनिया में) लोग इन्टरनेट पर लिखना पसंद करते हैं, अपने लिखे हुए लेख को शेयर करते हैं जिसे ‘blogging करना’ कहा जाता है. आइये विस्तार पूर्वक पूरी लेख पढ़ते हैं.

Blogging kya hota hai?

Blog को एक तरह से आप digital dairy भी कह सकते हैं जहाँ पर Bloggers अपनी निजी जानकारी लोगों तक पहुँचाने का काम करते हैं. एक blogger नियमित रूप से या रोजाना अपने blog से सम्बंधित विषय पर post लिखकर प्रकाशित करते हैं. Blog किसी भी विषय पर लिखा जा सकता है. आप अपने अनुसार topic या niche का चुनाव कर सकते हैं. Blog लिखने वाले व्यक्ति को Blogger कहा जाता है और blog लिखने का काम (Blog लिखकर नियमित रूप से उसे Post, Publish और design करना) को Blogging कहा जाता है. 

Blog ज्ञान और मनोरंजन का एक साधन है जहाँ पर readers अपने सवालों का उत्तर पाते हैं. Simple language में कहा जाए तो blog online page पर लिखी जाती है जिसप्रकार कोई किताब offline page पर लिखी जाती है. Blogging एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने ज्ञान को शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं. यदि आप इसमें सफल हो गये तो आपकी internet की दुनिया में एक अलग पहचान होगी साथ ही साथ इसके जरिये  google adsense या अन्य ad कार्यक्रम से जुड़कर अच्छी income भी कर सकते हैं.

Professional Blogging क्या होता है?

Blogging क्या है ये बात तो आप समझ ही गये होंगे किन्तु क्या आप जानते हैं कि professional blogging क्या होता है? जब भी हम कोई काम professionally करते हैं तो इसका मतलब है कि हमारा उद्देश्य पैसे कमाना होता है. Bloggers तो बहुत होते हैं किन्तु सभी professional blogger नहीं होते हैं.

Blogging करना इतना आसान नहीं होता है बहुत धैर्य और skills की जरुरत होती है.कुछ लोग बीच में ही इस कार्य को अधुरा छोड़ देते हैं, कुछ लोग personal blogging करते हैं जो अपनी लिखी कहानियां, कवितायेँ, विभिन्न प्रकार के अनुभव आदि शेयर करना पसंद करते हैं. इनका उद्देश्य पैसे कमाना नहीं होता है. इस प्रकार के bloggers को hobby bloggers भी कहते हैं. एक hobby blogger किसी प्लान के तहत कार्य नहीं करते हैं ये बस time pass या अपनी ख़ुशी के लिए blogging करते हैं.

किन्तु एक professional blogger का उद्देश्य blogging करके पैसे कमाना होता है. ऐसे लोग blogging को एक business के तौर पर चुनते हैं ताकि इनका जीविका चल सके. इस काम के लिए बेहतर प्लान, कड़ी मेहनत, धैर्य और skills की जरुरत होती है तभी आप blogging से revenue generate कर सकते हैं.

यदि आप एक successful professional blogger बनना चाहते हैं तो आपको passionate होना होगा, आपमें unique content लिखने की skill होनी चाहिए. सिर्फ पैसे कमाने का लक्ष्य लेकर यदि blogging करेंगे तो कभी सफल नहीं हो पायेंगे. इस क्षेत्र में सफल होने के लिए लम्बा समय लगता है इसीलिए जरुरी है आपमें नियमित रूप से कार्य करने की लगन हो और सबसे ख़ास बात आपमें धैर्य तो होना ही चाहिए.

See Also:

» एनीमेशन में कैरियर कैसे बनायें?

» Affiliate marketing क्या है?

Blogging करने के लिए कौन सा platform का चुनाव करें?

यदि आप blogging की शुरुआत कर रहे हैं तो यह जरुरी नहीं कि शुरुआत में ही बहुत ज्यादा investment किया जाये. इसकी शुरुआत आप फ्री में ही blogging carrier के तौर पर कर सकते हैं और बहुत कुछ सिख सकते हैं. Blogging के बारे में पूरी अनुभव प्राप्त करने के बाद जब आपको इसकी समझ हो जाये तब आप थोड़ी investment करके अपने अनुसार जरुरी बदलाव कर सकते हैं.

आप blogging करने के लिए निम्नलिखित platform का चुनाव कर सकते हैं:

1.Blogger.com या blogspot.com

Blogger.com या blogspot.com: यह एक blog publishing website है जहाँ पर आप फ्री में blog बना सकते हैं. जब तक कोई blogger चाहे यह निशुल्क उपलब्ध है. इस website में access करने के लिए आपको simple अपने google account से login करना है. इसमें अलग से hosting space लेने की जरुरत नहीं होती है. इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें आप बिना coding सीखे भी आसानी से काम कर सकते हैं लेकिन blogging करने के लिए आपको थोड़ी – बहुत coding की समझ होनी चाहिए.

किन्तु blogspot sub-domain का उपयोग में बहुत सारे limitations होते हैं जैसे आप अपने theme को ज्यादा customize नहीं कर सकते हैं. Widgets की संख्या कम होती है. SEO की विशेष सुविधा नहीं होती है फलस्वरूप search engine में rank करना आसान नहीं होता है. यहाँ पर मैं एक बात clear कर देना चाहता हूँ कि sub-domain क्या होता है?

Sub-domain, main domain का ही एक हिस्सा होता है जैसे मान लेते हैं मेरी साईट का domain name है aryavartatalk.com और यदि मैं इसका एक sub-domain बनाना चाहता हूँ जिसका नाम होगा finance, तब इसका sub-domain नाम होगा finance.aryavartatalk.com

Blogspot google का ही product है और बहुत सारे limitations के बावजूद यह एक famous blogging platform है.

2.Wordpress.com और WordPress.org

WordPress.com और WordPress.org: Blog बनाने के लिए wordpress भी एक world famous platform है. जिसप्रकार हम blogspot पर blog बनाते हैं इसीप्रकार wordpress पर भी बना सकते हैं. Blogspot एक फ्री service है लेकिन wordpress paid है. यहाँ पर blog बनाने के लिए आपको किसी hosting site से hosting लेनी पड़ेगी. Wordpress पर blog बनाने के फायदे ये हैं कि इसमें आपको unlimited features प्राप्त होंगे.

वैसे आप ज्यादा customization का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप wordpress.com की free service भी use कर सकते हैं. यदि आप wordpress पर नए हैं तो मैं आपको सलाह देना चाहूँगा कि शुरू में सीखने के लिए आप किसी free hosting देनेवाली site से hosting लेकर blog बना सकते हैं. किन्तु आप professionally blogging करना चाहते हैं तो paid hosting का ही use करें.

WordPress पर free blog बनाने के लिए आपको domain या hosting लेने की जरुरत नहीं है केवल आपको simple wordpress.com में sign up करना है. एक बात का ध्यान रहे कि wordpress.com पर आप free blog बना सकते हैं जबकि wordpress.Org एक paid service यहाँ पर आपको blog बनाने के लिए hosting और domain खरीदना होगा.

3.www.joomla.com

www.joomla.com: Blog बनाने के लिए joomla भी एक अच्छी blogging platform हैं. इसमें भी wordpress की तरह advanced features का use कर सकते हैं किन्तु new bloggers के लिए इसको manage करना इतना आसान नहीं होता है क्योंकि यह एक पेचीदा प्लेटफार्म है. इसकी सहायता से आप internet पर blog बना सकते हैं. यह एक self hosted software solution है इस कारण से आपको domain name और hosting कहीं और से खरीदनी होती है. 

अन्य blogging platform

इन सब के आलावा अन्य और भी blogging platform हैं जैसे: Weebly,Tumblr,Drupal, Typepad इत्यादि को आप blogging platform के तौर पर use कर सकते हैं. वैसे मेरे हिसाब से wordpress blogging platform के लिए most popular है और दुनिया में सबसे अधिक use किया जानेवाला blogging platform है.

Blogging से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बातें

आपका blogging में रूचि है और यदि आप इस क्षेत्र में carrier बनाना चाहते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातें आपको अवश्य जाननी चाहिए. आपने कभी ये जरुर देखा होगा कि blog या websites में ads दिखाए जाते हैं bloggers इसी ads से पैसे कमाते हैं. Blog से पैसे कमाने के और भी तरीके हैं जैसे affiliate marketing, ebooks, consultant, online courses आदि.

यदि आप blogging start करना चाहते हैं तो शुरू में आपको दुसरे के blogs पढना चाहिए. एक professional bloggers कैसे लिखते हैं क्या लिखते हैं इस ओर ध्यान देना होगा. जब भी आप कोई article लिख रहे हैं तो भूलकर भी किसी दुसरे का blog copy नहीं करें और प्रयास करतें article अपने style में unique लिखें. Blogging का सबसे बड़ा मंत्र है कि सबसे पहले अपना topic या niche का चुनाव कर लें और उसी topic या niche को आधार बनाकर blog लिखें. बार – बार topic नहीं बदलते रहें.

अर्थात यदि आपका blog beauty से सम्बंधित है तो आप उसी पर focus करें ना कि topic बदलकर technology के ऊपर blog लिखने लगें. Quality content होना बहुत जरुरी है और हमेशा updated रहें एक successful blogger बनने के लिए.

आज के पोस्ट Blogging kya hota hai? एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बनें? में बस इतना ही यदि सम्बंधित विषय में आपको कोई doubt हो तो आप comment करके सवाल पूछ सकते हैं और हमारी लेख आपको पसंद आयी हो तो like करें दोस्तों के बीच share करें.

हमारे site में visit करने के लिए धन्यबाद!

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

2 thoughts on “Blogging kya hota hai? एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बनें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *