Business Tips in Hindi

Business Tips in Hindi – व्यापार में यदि सफल होना चाहते हैं तो पढ़िये यह लेख

Business Interesting Story

हर कोई अपनी आजीविका के लिए कुछ न कुछ जरुर करता है जैसे कृषक कृषि करता है, शिक्षक पढाता है, चिकित्षक मरीजों का ईलाज करता है आदि इसीप्रकार व्यवसाय का भी उद्देश्य जीविकापार्जन करने के लिए धन कमाना है. व्यवसाय धन अर्जित करने का ऐसा जरिया है जिसकी मदद से अत्यधिक धन कमाया जा सकता है, इसका क्षेत्र व्यापक है, यह आपके ऊपर है कि इस क्षेत्र में आप कितनी दूर जा सकते हैं.

किसी भी देश कि अर्थव्यवस्था के लिए ‘business’ का महत्वपूर्ण योगदान होता है साथ ही इसका पूंजीवादी अर्थव्यवस्था में अहम् स्थान है. अपने समाज में हम देख सकते हैं कि कोई व्यक्ति व्यापार के क्षेत्र में इतना तरक्की कर लेता है कि वह अमीर लोगों की श्रेणी में आ जाता है और वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो किसीप्रकार अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति मुश्किल से कर पाते हैं. ऐसा क्यों होता है?

Business Tips in Hindi

ऐसा इसलिए होता है कि कुछ लोग बगैर सोंचे समझे बिना उचित planning के व्यापार कर तो लेते हैं किन्तु ऐसे लोगों को बहुत हद तक संभव है, असफलता का सामना करना पड़े. व्यापार में असफल होने का मतलब होता है बहुत बड़ा जोखिम उठाना.

कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता है कि उसका व्यापार कभी मंदी में जाये और इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है. सिर्फ मेहनत करना ही काफी नहीं होती है इसके साथ जरुरी है उचित planing के साथ मैदान में उतरना, व्यापार के बारीकियों को समझना. तो चलिए जानते हैं कि किसी भी व्यापार में सफल होने का मूल मंत्र क्या है? Business Tips in Hindi.

अपनी रूचि के अनुसार व्यवसाय का चुनाव करें

सिर्फ व्यवसाय ही नहीं ऐसा कई मामलों में देखा गया है जो लोग अपनी रूचि (interest) के अनुसार कार्य करते हैं वो ज्यादा सफल होते हैं. कभी – कभी परिस्थितियाँ ऐसी भी आती है जहाँ हम चाहकर भी अपनी रूचि के अनुसार कार्य नहीं कर पाते हैं. यदि आप व्यवसाय करने में रूचि रखते हैं, और करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह देखें की जो व्यवसाय आप करने जा रहे हैं वह आपके लिए कितना उपयुक्त है.

कहने का तात्पर्य यह है कि उसी व्यवसाय को करने की कोशिश करें जिसमें आप रूचि रखते हैं. अपनी रूचि के अनुसार व्यवसाय इसलिए भी करना जरुरी है क्योंकि जिस चीज में आपकी रूचि होती है उस चीज की बारीकियां आप जल्दी सीख पाते हैं. आपको काम करने में मन भी लगता है और यह किसी व्यवसाय की वृद्धि में सहायक है.

अपने customers पर focus करें

व्यापार को बढाने के लिए ग्राहकों पर ध्यान देना जरुरी है. व्यवसाय का उद्देश्य लाभ कमाना नहीं होता है, आपको ग्राहक बनाना होगा. ग्राहक बनाने का मतलब होता है कि जब कोई ग्राहक आपके पास पहली बार आयें, फिर दुबारा आयें और अंत में अपने दोस्तों के साथ आयें. 

कोई भी ग्राहक आपके पास आये तो संतुष्ट होकर जाए इसका ख़ास ख्याल रखना होगा. आपको अपने ग्राहकों को समझना होगा, सुनना होगा तथा उसके खरीद अनुभव कैसा रहा इस ओर भी ध्यान देना होगा. प्रतिस्पर्धा के दौर में अपने customers पर focus करना आपको market में बने रहने के लिए आवश्यक है.

Successful businessman का मंत्र – सर्वश्रेष्ठ बनो

व्यवसाय में गुणवत्ता का होना बहुत जरुरी है, बाज़ार में व्यवसायी बहुत हैं किन्तु एक सफल व्यवसायी हमेशा उत्कृष्टता के लिए सतत प्रयास करते रहते हैं. ऐसे लोग जो भी कार्य करते हैं उस कार्य को सर्वश्रेष्ठ बनना चाहते हैं. कभी भी ऐसे लोग ‘गुणवत्ता’ के साथ समझौता नहीं करते हैं. अच्छी गुणवत्ता का होना मतलब एक अलग पहचान होना.

हमारे अन्य महत्वपूर्ण लेख

लघु उद्योग क्या है? परिभाषा, महत्व और इसके फायदे पूरी जानकारी हिंदी में

प्राइवेट सिक्यूरिटी एजेंसी कैसे शुरू करें?

Net Profit जानना है जरुरी

व्यवसाय कैसा performance कर रहा है इस ओर प्रत्येक व्यवसायी को प्रत्येक दिन जानकारी होना चाहिए. सभी व्यापार मालिकों को sales, revenues और cash flow पर हर दिन की जानकारी रखनी चाहिए. हर व्यापारी को यह जानना ही चाहिए कि कितना कमाया जा रहा है. Gross profit पर ध्यान देने के बजाय अपने net profit पर ध्यान दें.

प्रशिक्षित कार्यबल आपका व्यवसाय को बढायेगा

एक वफादार और अच्छी तरह से प्रशिक्षित कार्यबल अर्थात well-trained workforce का किसी व्यवसाय को आगे बढाने में अहम् योगदान होता है. अभी के दौर में प्रतियोगिता बहुत है और इस प्रतिस्पर्धा के दौर में खुद की स्तिथि मजबूत करने के लिए जरुरी है – प्रशिक्षित कार्यबल का होना.

कहा जाता है कि “लोग लोगों के लिए काम करते हैं, कंपनियों के लिए नहीं” इस बात को आपको गहराई से समझना होगा. आपको आगे बढ़ने के लिए कर्मचारियों का सहयोग चाहिए, और निष्ठा तब आती है जब आप अपने कर्मचारियों की व्यक्तिगत रूप से देखभाल करते हैं तथा उनके जो भी अधिकार हैं उस अधिकार से उन्हें कभी वंचित नहीं करते हैं.

अन्य महत्वपूर्ण Tips

व्यापार के लिए कभी भी अवैध तरीका न अपनायें, सफल होना है और लम्बा काम करना है तो legal तरीके से ही business करें.

समय के साथ खुद को बदलें अर्थात नवीनतम technology को व्यवहार में लायें, खुद को update रखें.

Business कर रहे हैं तो risk लेना सीखना होगा.

आप हमेशा लाभ ही कमाएंगे ऐसा नहीं हो सकता है, व्यापार कर रहे हैं तो उतार – चढ़ाव तो आयेंगे ही, खुद को व्यापारिक रूप से इतना सशक्त जरुर बना लें की किसी विपरीत स्तिथि में अपने व्यापार को संभाल लें.

Money management जरुरी है, बचत करना सीखें, अनावश्यक खर्चों से बंचे और emergency fund रखें.

आपका व्यवहार चाहे अपने कर्मचारियों के प्रति हो या ग्राहकों के प्रति, यह तय करता है कि आप कितना आगे तक जायेंगे.

आप यदि इस विषय पर अपनी कुछ राय रखना चाहते हैं, या कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमारे comment box का इस्तेमाल करें, Post (Business Tips in Hindi) अच्छी लगी हो तो like और share करना ना भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

2 thoughts on “Business Tips in Hindi – व्यापार में यदि सफल होना चाहते हैं तो पढ़िये यह लेख

    1. सबसे पहले सवाल पूछने के लिए धन्यवाद! देखिये अमरेश जी मुझे पता नहीं आप किसप्रकार का business start करना चाहते हैं फिर भी यदि आप ऐसे family से आते हैं जहाँ कोई आपके परिवार से कोई भी व्यक्ति व्यवसाय नहीं करता है अर्थात आपको इस क्षेत्र का कोई अनुभव नहीं है तो आप किसी भी प्रक्रार के व्यवसाय शुरू करने के लिए एक बार में बड़ी रकम निवेश करने से बचें. याद रखें वर्तमान समय में बाज़ार में competition बहुत ज्यादा है इसको ध्यान में रखते हुए पहले सम्बंधित व्यवसाय का अनुभव अर्जित करने के पश्चात ही कोई कदम बढ़ाएं. वर्तमान व्यवसाय की परिभाषा बदल चुकी है जहाँ आपको निवेश करने के साथ – साथ research, demand, स्थानीय trend आदि के अनुसार तालमेल बनाकर शुरुआत करना होगा. आपने Nokia मोबाइल कंपनी का नाम सुना होगा और शायद use भी किया होगा. इतनी बड़ी कंपनी कैसे इतना पिछड़ गयी? क्योंकि समय के साथ उन्होंने अपने को बाज़ार के अनुसार नहीं बदला.
      एक महत्वपूर्ण बात किसी भी प्रकार के व्यवसाय करने के लिए याद रखिये कभी भी quality से साथ समझौता नहीं करें क्योंकि quality ही किसी व्यवसाय की पहचान होती है. सफल होने के लिए ग्राहक संतुष्टि बेहद जरुरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *