cbi kya hai

CBI kya hai? जानिये किन मामलों की CBI जांच होती है?

Amazing Facts

अभी एक न्यूज़ बहुत ज्यादा सुर्ख़ियों में है जिसे आपने भी सुना होगा कि – सुशांत सिंह राजपूत केस की CBI जांच होगी. जब कभी भी CBI का नाम किसी आपराधिक मामलों से जुड़ जाती है तो यह अखबारों और न्यूज़ चैनलों के लिए ख़ास बन जाती है.

अब हम में से ऐसे कई लोग हैं जो यह सोंचते होंगे कि आखिर CBI जांच होती क्या है? किन मामलों की CBI जांच होती है? आदि प्रश्नों का उत्तर यदि आप जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है?

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि CBI kya hai?

CBI kya hai?

CBI यानि Central Bureau of Investigation जिसे हिंदी में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो कहा जाता है. हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में कई जांच एजेंसीयां हैं जैसे – IB, Raw जिसमें CBI का भी नाम शामिल है. हालाँकि सभी जांच agencies का कार्यक्षेत्र अलग – अलग हैं.

CBI (Central Bureau of Investigation) भारत सरकार की एक प्रमुख जांच एजेंसी है जो कई प्रकार के आपराधिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों की जांच करने के लिए लगायी जा सकती है.

यह एजेंसी भारत सरकार की ओर से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले आपराधिक घटनाओं की जांच करती है. यह एजेंसी भ्रष्टाचार, हत्या, घोटाला, सनसनीखेज अपराध आदि जैसे आपराधिक घटनाओं की जांच करती है.

CBI की शुरुआत कैसे हुई?

CBI की उत्पत्ति आजादी से पहले ही सन 1941 में भारत सरकार द्वारा स्थापित विशेष पुलिस प्रतिष्‍ठान से हुई है किन्तु इसका नाम ‘केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो’ 1963 में दिया गया. नई दिल्ली में इसका मुख्यालय है.

CBI कैसे कार्य करती है?

अब तक हम समझ चुके हैं कि यह भारत सरकार की जांच एजेंसी है अर्थात सम्पूर्ण भारत की जांच एजेंसी है किन्तु इसके भी कुछ अधिकार क्षेत्र और शक्तियां हैं जिसके अन्दर रहकर ही इन्हें कार्य करना पड़ता है.

जैसे की मान लेते हैं कि यदि भारत देश के किसी राज्य में किसी मामले की CBI जांच करनी है तो केंद्र सरकार राज्य सरकार की सहमति से इस मामले को CBI को सौंपती है. या ऐसा भी हो सकता है कि जब किसी आपराधिक मामले की जांच के लिए राज्य सरकार केंद्र सरकार से CBI जांच की सिफारिश करे और केंद्र सरकार स्वीकार कर ले.

यहाँ पर गौर करनेवाली एक बात और है कि बिना राज्य सरकार के सहमति के भी सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय CBI को देश में कहीं भी जांच का आदेश दे सकते है.

कुछ अन्य महत्वपूर्ण बात

  • यदि आप सोंच रहे हैं कि किसी भी आपराधिक मामलों की जांच CBI द्वारा कोई भी व्यक्ति करा सकता है तो किसी सामान्य या नियमित प्रकृति के अपराध की जांच आमतौर पर राज्य की पुलिस करती है.
  • कुछ अपराध राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए घातक होते हैं या अत्यंत गंभीर होते हैं जैसे – मानव तस्करी, नकली मुद्रा, ड्रग्स से सम्बंधित मामले, अवैध शिकार आदि जैसे गंभीर अपराध की जानकारी CBI को दिया जा सकता है या इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को भी दे सकते हैं.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

1 thought on “CBI kya hai? जानिये किन मामलों की CBI जांच होती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *