content writer kaise bane

Content Writer कैसे बने? How to become a content writer in Hindi

Business

आपको यदि लिखने का शौक है ; आप कुछ लिखना चाहते हैं तो आप अपने इस शौक को अपनी आय का साधन भी बना सकते हैं. आप यदि एक successful content writer बन जाते हैं तो आसानी से घर बैठे अच्छी आमदनी कर सकते हैं.

अब दौर बदल चूका है. आज के internet युग में जिस प्रकार कई काम online हो रहे हैं उसी प्रकार अब लिखने का तरीका में भी बदलाव आया है जहाँ आप internet के माध्यम से कुछ लिखकर कई प्रकार की जानकारी लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं.

यदि आपको भी online earning में दिलचस्पी है, आप creative हैं और किसी विषय के ऊपर ज्ञानवर्धक और मजेदार article लिख सकते हैं तो आज मैं आपको वर्तमान दौर का एक लोकप्रिय career विकल्प के बारे में बताऊंगा – Content Writer कैसे बने? Content Writing क्या है? Content writing jobs in hindi, एक content writer में कौन – कौन से आवश्यक गुणों का होना आवश्यक है आदि.

Content Writing क्या है?

एक professional content writer वह व्यक्ति होता है जो दिए गए विषयों के ऊपर उपयोगी और आकर्षक लेख लिखता है. यदि इसे सामान्य शब्दों में कहा जाए तो इसका अर्थ होता है किसी भी विषय पर लिखा गया लेख या पोस्ट जो पाठकों के लिए उपयोगी हो.

Content writing विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति हेतु की जाती है जैसे website के लिए उपयोगी post लिखना या blogging करना, किसी product के लिए review लिखना, newspaper content लिखना, advertisement और promotion के लिए कंटेंट लिखना, डिजिटल मार्केटिंग आदि उद्देश्यों के लिए.

यदि आप content writing करते हैं तो आप –

  • खुद का blog या website बनाकर उपयोगी जानकारी प्रकाशित कर सकते हैं.
  • आप magazines, newspaper, TV चैनल्स से जुड़कर काम कर सकते हैं.
  • Film industry से भी जुड़ा जा सकता है.
  • विज्ञापन के लिए लिख सकते है.
  • आप अपनी मर्जी से full time/part time , freelancing या अपना खुद का ही blog/website बना सकते हैं.

Content writing में शामिल है –

  • Blog posts
  • Articles
  • Video Scripts
  • Podcast Scripts
  • विशिष्ट platforms के लिए सामग्री (Content) आदि.

Content Writer कैसे बने?

कुछ लोगों के लिए लिखकर पैसे कामना एक dream job की तरह होता है. कहीं आपका भी कुछ ऐसा ही सपना है तो आपमें कुछ ख़ास skills होना आवश्यक है क्योंकि शौक के लिए writing करना और professional content writer बनने में बहुत फर्क है.

आप खुद से सोंचे कि आप कुछ लिखें वह लोगों को पसंद आये, उपयोगी हो, रोचक हो तो आपके लिखावट भी दमदार होना चाहिए, तभी तो लोग पढ़ेंगे.

चलिए जानते हैं कि content writer कैसे बनें –

  • Communication Skills अर्जित करने के लिए डिग्री ले सकते हैं
  • आप creative writing से सम्बंधित कोर्स कर सकते हैं
  • जर्नलिज्म और मास कॉम्युनिकेशन में डिग्री हासिल कर सकते हैं
  • आप आवश्यक skills develop करके बिना कोई degree के भी कई माध्यमों के लिए article लिख सकते हैं.

Content writing jobs in hindi

इस क्षेत्र में career scope की बात करें तो content writing में प्रयाप्त मात्रा में संभावनाएं मौजूद हैं. यह वर्तमान समय की demanded jobs में से एक है. इस क्षेत्र की सही समझ और अनिवार्य skills रखनेवाला व्यक्ति content writing में career बनाने की सोंच सकता है.

आप सम्बंधित क्षेत्र में full time/part time/ और freelancer के तौर पर job कर सकते हैं या खुद का website बनाकर भी कार्य कर सकते हैं. यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ अवसर का क्षेत्र व्यापक है.

आजकल internet युग है, इसके जरिये अब आप घर बैठे कई कार्य आसानी से कर सकते हैं. आप Content writing jobs भी आसानी से google में सर्च कर सकते हैं. आपको केवल google में सर्च करना है – “Content writing jobs online” या “Freelance content writing jobs” या आप अपने हिसाब से अपने क्षेत्र के हिसाब से आसानी से jobs search कर सकते हैं.

कई ऐसी कम्पनियाँ हैं जिनके लिए आप content writer के तौर पर कार्य कर सकते हैं. ऑनलाइन पैसे कामना एक अच्छा विकल्प है किन्तु कुछ fraud websites से सावधान भी रहने की जरुरत है.

चलिए विस्तारपूर्वक जानते हैं कि content writing के लिए कौन – कौन से आवश्यक skills आपके पास होना चाहिए –

1. भाषा और शैली का ज्ञान

एक सफल content writer बनने के लिए मेरे अनुसार सबसे पहली योग्यता है आप जिस भी भाषा में अपने भाव या विचार प्रकट करें उस भाषा का अच्छा ज्ञान आपको होना चाहिए. आपकी भाषा ओजपूर्ण और प्रभावपूर्ण होना चाहिए. व्याकरण सम्बंधित त्रुटियों पर ध्यान देना आवश्यक है.

दूसरों की अनुसरण नहीं करें बल्कि अपनी खुद की शैली पर ध्यान दें आगे चलकर वही आपकी पहचान बनेगी.

2. अनुसंधान करना और पढ़ना सीखें

मैं व्यक्तिगत रूप से इस बात पर विशेष जोर देता हूँ कि यदि किसी को अच्छा writer बनना है तो उसे पढ़ने में रूचि होनी चाहिए. आप अपने कौशल को विकसित करने के लिए अपने विषय से सम्बंधित किताबें निरंतर पढ़ते रहें.

आपके लिए ये भी जरुरी है कि आप सही और सटीक information प्रदान करें. गलत जानकारी देने से लोगों को आपसे विश्वास उठ जाएगा. आप जिस विषय पर लिखने जा रहे हैं उस विषय पर पूरी अनुसन्धान करें.

कभी भी भूलकर किसी दुसरे की सामग्री copy – paste नहीं करें. ऐसा करने से आपका content writing career बर्बाद हो जायेगा और साथ ही copyright का खतरा भी आ सकता है.

3. विशिष्ट क्षेत्र का चुनाव

यदि आप अभी – अभी लिखना शुरू किया है या करने जा रहे हैं तो आपको किसी एक ही विषय या क्षेत्र पर focus करना बेहतर होगा. एक beginner के तौर पर मल्टीटास्कर होना सही नहीं है. आपको बता दें कि ऐसे कई पेशेवर लेखक मौजूद है जो कई विषयों पर धाराप्रवाह लिख सकते हैं किन्तु शुरूआती तौर पर किसी एक ही विषय पर जिसमे आपकी पकड़ मजबूत है focus करना अच्छा होता है.

4. रचनात्मकता जरुरी है

अपने लेख को आकर्षक बनाने के लिए और कुछ नया करने के लिए रचनात्मकता जरुरी है. आपको इस बात पर विशेष ध्यान देना है कि जो बातें आप लिखने जा रहे हैं वह internet पर पहले से पाठकों के लिए मौजूद है तो आप इस topic के ऊपर नया क्या कर सकते हैं?

जब आप कोई लेख लिखना शुरू करें तो उसका heading और पहला paragraph ऐसा होना चाहिए जो पाठकों को पूरी post पढ़ने के लिए मजबूर कर दे. हर चीज को रोचक बनायें. आप ये भी ध्यान रखकर लिखें कि आप किनके लिए लिख रहे हैं.

शब्दों को ज्यादा उलझाएं नहीं बल्कि जितना हो सके आकर्षक शैली के साथ आसान शब्दों में लिखने की कोशिश करें.

निष्कर्ष

उपरोक्त सभी बातों को धयान रखते हुए हम इस निष्कर्ष पे पहुँच सकते हैं कि एक सफल content writer बनने के लिए जिन आवश्यक skills की जरुरत है वो निम्न है –

  • भाषा का ज्ञान होना चाहिए
  • Grammar पर पूरा command होना जरुरी है
  • ध्यान दें, आपकी पहचान आपकी अपनी ख़ास शैली से होगी
  • आपका अनुसंधान कौशल उत्कृष्ट होना चाहिए
  • Up-to-date रहें
  • समय के आभाव में भी लिखने की क्षमता
  • नए – नए content ideas के लिए “creativity” जरुरी है
  • कुछ basic technical चीजों की जानकारी होना चाहिए जैसे – Computer ज्ञान, SEO, WordPress, HTML, CSS, Website आदि.

अंत में मैं केवल आपसे इतना ही कहना चाहूंगा कि – “अभ्यास मनुष्य को परिपूर्ण बनाता है.” मैं क्या कहना चाहता हूँ ये बात आप समझ ही गए होंगे. तो यदि आप एक अच्छा content writer बनकर अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं तो आवश्यक skills को निखारने के लिए अभ्यास करना शुरू कर दें.

आशा करता हूँ कि आपको आज का लेख अच्छा लगा होगा और यदि लगा हो तो – Like, Share और Comment करना ना भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *