cyber insurance kya hai

Cyber Insurance क्या होता है? ऑनलाइन फ्रॉड से खुद को बचाएं

Finance

दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारा देश भारत digital होने के दौर से गुजर रहा है. इस internet युग में देश – दुनिया एक दुसरे से आपस में जुड़े हुए हैं, नए – नए तकनीकों का विकास हो रहा है जिसके कारण चीजें तेजी से बदल रही है.

एक ओर जहाँ लोगों का जुड़ाव internet से बढ़ा है वहीँ दूसरी ओर cyber crime करने के नए – नए पैंतरों का भी इजाफा हो रहा है, जो internet users के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.

आधुनिक युग में हम internet पर कई तरह का कार्य करते हैं साथ ही कई प्रकार के वित्तीय transactions भी करते हैं. इस दौरान कई बार हम अपनी निजी जानकारी access करते हैं जो हमारी cyber सम्बन्धी खतरे को बढ़ा देता है.

जब कार्य digitally हो रहा हो, हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में इंटरनेट का सम्पूर्ण प्रवेश हो चूका हो तो विभिन्न श्रोतों से उत्पन्न cyber खतरा का जोखिम बढ़ जाता है चाहे डिजिटल बैंकिंग हो, सोशल मीडिया हो, दफ्तर का कार्य हो या कोई छोटी या बड़ी संस्था हो.

किन्तु एक राहत भरी खबर है कि इससे बचने का भी एक तरीका है – “Cyber Insurance Policy.” आज के इस विशेष लेख में हम जानेंगे कि – “Cyber Insurance क्या होता है?

Cyber Insurance क्या होता है?

Cyber Insurance से तात्पर्य है कि वैसी बीमा योजना जो हमें किसी cyber fraud या digital जोखिम या internet से सम्बंधित online धोखाधड़ी से cover प्रदान करता है.

इस तरह के प्लान हमें financial और अन्य कई प्रकार के नुकसानों से cover प्रदान करता है.

जैसे – जैसे internet का उपयोग बढ़ता जा रहा वैसे – वैसे cyber खतरे बढ़ते जा रहे हैं जैसे डाटा की चोरी, आपकी गोपनिय पहचान की चोरी, ऑनलाइन लेनदेन से होनेवाली वित्तीय घाटा आदि.

आप cyber insurance कहाँ से ले सकते हैं?

आप निम्न कंपनियों से cyber insurance पॉलिसी ले सकते हैं –

  • Bajaj Allianz Cyber Safe Insurance
  • HDFC ERGO E@Secure

Cyber Insurance के तहत क्या – क्या होगा cover

Cyber Insurance क्या होता है ये तो आप समझ गये, चलिए अब समझते हैं कि Cyber Insurance के तहत क्या – क्या होगा cover हो सकता है –

  • किसी भी प्रकार के उपकरण से किए गए साइबर जोखिम और धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है.
  • धन की ऑनलाइन हानि से सुरक्षा
  • सोशल मीडिया ट्रोलिंग, आपकी गोपनीयता पर हुए हमलों के कारण आपकी प्रतिष्ठा में आये नुकसान.
  • कानूनी सलाह पर किये गए खर्च
  • पहचान की चोरी से हुए नुकसान ( वास्तव में पहचान की चोरी से हुए नुकसान से तात्पर्य है कि जब कोई आपके सेवाओं, धन या सामानों को प्राप्त करने के उद्देश्य से किसी तीसरे पक्ष द्वारा इंटरनेट पर आपकी व्यक्तिगत information को चुरा लिया जाता है.)
  • फ़िशिंग और ईमेल स्पूफिंग के कारण हुए वित्तीय नुकसान को कवर करना
  • मालवेयर के कारण हुए नुकसान से digital assets को recover करने के लिए आये खर्चों को cover करना.

अंतिम बात : निष्कर्ष

Cyber Insurance आपको कई तरह के cyber fraud या digital जोखिम से cover प्रदान जरूर करता है किन्तु महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको भी सावधानी बरतनी चाहिए.

साइबर इंश्योरेंस को पूरी तरह से समझने के लिए आपको वक़्त लग सकता है क्योंकि यह नया है. जब भी आप कोई इसतरह का पॉलिसी लेते हैं तो बेहतर होगा आप उसके बारे में पूरी तरह से समझ लें ताकि आपको क्लेम करने में कोई परेशानी ना हो.

अंत में मैं आपको बताना चाहूंगा की Cyber Insurance के सम्बन्ध में मैंने आपको केवल basic जानकारी प्रदान की है ताकि आप इस concept से अवगत हो सकें. Cyber Insurance से सम्बंधित detail में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सीधे insurance कंपनी से संपर्क करना चाहिए.

यदि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा हो तो comment करें, share करें और इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साइट पर visit करते रहें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

2 thoughts on “Cyber Insurance क्या होता है? ऑनलाइन फ्रॉड से खुद को बचाएं

    1. आमतौर पर ऐसी आपराधिक गतिविधि जिसे computer या internet के माध्यम से किया जाता है cyber crime कहलाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *