Digital Marketing क्या है? डिजिटल मार्केटिंग की विशेषताएं-आवश्यकता

Digital Marketing क्या है? – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बदलते समय के साथ हमारी रोजमर्रा की गतिविधियों का तेजी से डिजिटलीकरण हो रहा है. आज के समय में जब सब कुछ ऑनलाइन हो गया है, हम इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं.

आज हम इंटरनेट के माध्यम से कई सुविधाओं का लाभ अपने फोन या लैपटॉप के जरिए ही उठा सकते हैं. यह बात बिज़नेस में भी लागू होती है क्योंकि इस डिजिटल युग में लोग डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके अपने उत्पादों की मार्केटिंग कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

Marketing क्या है? शायद आप जानते होंगे कि यह किसी छोटे या बड़े व्यवसाय के विस्तार के लिए कितना आवश्यक है. आज के दौर में चीजें तेजी से बदल रही है तो मार्केटिंग के भी परम्परागत तरीकों में काफी बदलाव हम देख सकते हैं.

वर्तमान दौर को यदि “digital दौर” कहा जाये तो यह गलत न होगा. पुरे विश्व में अधिक से अधिक जनसँख्या तक internet की सरल पहुँच होने से आज लोग online ज्यादा समय व्यतित कर रहे हैं. हम सभी जानते हैं कि आज हमें सबसे ज्यादा भीड़ सोशल मीडिया या इंटरनेट पर ही मिलेगी.

ऐसे में अगर आप अपने विज्ञापन को एक साथ लाखों लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग को अपनाना होगा, इसके लिए पुरानी पारंपरिक मार्केटिंग काम नहीं करेगी. बदलते दौर के साथ – साथ marketing के परम्परागत तरीकों में बदलाव करके हमें नया तरीका अपनाना होगा तभी हम सफल हो सकते हैं.

जैसा कि आप जानते हैं ये दौर digital है तो लोगों ने भी अपने products को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए online माध्यम को चुना अर्थात – Digital Marketing अभी के समय में अपने products की marketing करने के लिए एक बेहतर माध्यम है.

आज के इस आर्टिकल में हम आप विस्तारपूर्वक बतायेंगे कि Digital Marketingक्या है? (What is digital marketing in Hindi?) Digital Marketing की विशेषताएं क्या हैं? Digital Marketing क्यों आवश्यक है? यह कैसे किया जा सकता है?

Digital Marketing क्या है?

What is Digital Marketing in Hindi- कोई भी व्यवसाय अपने products या services की मार्केटिंग करने के लिए डिजिटल चैनलों/साधनों को अपनाकर इसके माध्यम से विज्ञापन (advertisement) देता है तो इसी प्रक्रिया को हम digital marketing के नाम से जानते हैं.

यह एक ऐसा तरीका है जिसमें कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से अपने उत्पादों का मार्केटिंग करती हैं, यह तरीका पारंपरिक तरीके से काफी अलग है जहां डिजिटल इंटरनेट से संबंधित है और मार्केटिंग का मतलब विज्ञापन है.

डिजिटल मार्केटिंग के साधन

अपने products या services को प्रमोट करने के लिए निम्न digital साधनों को अपनाया जा सकता है –

  • websites
  • search engines
  • social media (Facebook, Twitter, Instagram आदि)
  • email
  • mobile applications
  • YouTube
  • अन्य digital channel

Digital Marketing की विशेषताएं

डिजिटल मार्केटिंग –

  • मार्केटिंग करने का यह तरीका internet के माध्यम से किया जाता है
  • मार्केटिंग का यह तेज तरीका है
  • डिजिटल उपकरण जैसे mobile, computer, laptop के माध्यम से किया जाता है
  • अपने products या services को व्यापक स्तर पर प्रचार करने का यह कारगर तरीका है
  • इसका मुख्य उद्देश्य अपने उत्पादों को विश्व स्तर पर प्रचार करना है
  • विश्व स्तर पर अधिक से अधिक और नए ग्राहकों तक पहुँचने का यह सरल माध्यम है
  • अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रचार करने के पुराने तरीके जैसे पोस्टर, बैनर, पम्पलेट आदि का उपयोग न करके मार्केटिंग या विज्ञापन का यह डिजिटल तरीका है.
  • इसके जरिये अपने उत्पाद को ग्राहकों तक सिर्फ पहुँचाया ही नहीं जा सकता है बल्कि इसके जरिये उनकी activities पर नज़र रखकर उनकी आवश्यकताओं को भी पूरा करने की कोशीश की जा सकती है.

Digital Marketing क्यों आवश्यक है?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ये तो आप समझ ही गए होंगे किन्तु एक अहम् सवाल यह भी है कि Digital Marketing क्यों आवश्यक है? क्या जरुरत है इसकी?

वैसे तो Marketing गतिविधियों को पूरा करने के कई परिचित तरीके जैसे पोस्टर, बैनर आदि ऑफलाइन विज्ञापन के तरीके मौजूद हैं किन्तु यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि हम आधुनिकता के उस दौर में जी रहे हैं जहाँ अधिक से अधिक लोग internet से जुड़ते ही जा रहे हैं.

लोगों के पास समय का आभाव कहें या कुछ और किन्तु आज लोग शॉपिंग, पैसे का भुगतान, टिकट बुकिंग, entertainment, रिचार्ज आदि अनेकों कार्य इंटरनेट के माध्यम से ही करना पसंद कर रहे हैं और दिनोंदिन इनकी संख्या बढ़ती ही जा रही है. अतः हम कह सकते हैं की अधिक से अधिक लोगों की ऑनलाइन मौजूदगी ही Digital Marketing को आवश्यक बनाया है.

खुद से ही अनुमान लगायें आज लोगों को किसी भी चीज खरीदना होता है तो वो क्या करते हैं? एक अनुमान के मुताबिक अधिकतर लोग या उपभोक्ता किसी भी वस्तु या सेवा खरीदने से पहले उसके बारे में इंटरनेट के जरिये पूरी खोजबीन करते हैं, इसके पश्तात ही खरीदते हैं. ऐसे वातावरण में किसी भी व्यवसाय के लिए अपने products को प्रमोट करने हेतु डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना काफी मददगार साबित होता है.

ज्ञात हो कि आज कम्पनियाँ अपने उत्पाद या सेवा को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए अलग से बजट तैयार करती है और काफी पैसे भी खर्च करती है क्योंकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचने के लिए यह आसान तरीका है. यह भी ध्यान देना चाहिए यह तरीका ऑफलाइन विज्ञापन के तरीकों के मुकाबले कम खर्चीला भी है.

आज ऐसे बहुत कम लोग ही हैं जो गूगल, फेसबुक या यूट्यूब का उपयोग न करता हो बल्कि हर कोई ही करता है. ऐसे में अधिक से अधिक लोगों को अपने उत्पाद के बारे में बताने के लिए गूगल, फेसबुक या यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म करना कितना जरुरी है ये बात बताने की जरुरत नहीं है.

Digital Marketing कैसे किया जा सकता है?

चलिए इस सवाल का जवाब जानते है कि Digital Marketing कैसे किया जा सकता है?

Social Media और YouTube : अभी के समय में सोशल मीडिया और यूट्यूब का सहारा लेकर बहुत ही प्रभावी तरीके से अत्यधिक लोगों तक अपने विचार पहुंचाये जा सकते हैं. इसके जरिये आसानी से कम खर्च में विज्ञापन किया जा सकता है. डिजिटल मार्केटिंग के लिए Facebook, twitter linkedIn आदि सोशल साइट्स का विकल्प एक बेहतरीन चुनाव साबित हो सकता है. क्या आपने सोशल मीडिया का उपयोग करते समय आ रहे विज्ञापनों को गौर नहीं किया है?

जहाँ तक YouTube की बात की जाए तो यहाँ viewers बड़ी संख्या में आती है और इनकी संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है.

Affiliate Marketing : इसतरह के मार्केटिंग में कोई कंपनी अपने products की लिंक बनता है और उस लिंक को कोई अपने ब्लॉग या वेबसाइट में डालकर उस प्रोडक्ट को प्रमोट करता है या बिक्री करवाता है तो वेबसाइट मालिक को कंपनी की ओर से निर्धारित कमिशन दिया जाता है.

Email Marketing : अपने products को प्रमोट करने के साथ – साथ विभिन्न प्रकार की जानकारी से ग्राहकों को अवगत कराना ईमेल मार्केटिंग है और यह मार्केटिंग का कारगर तरीका है.

PPC (pay-per-click) : यह भी इंटरनेट मार्केटिंग का एक popular मॉडल है जहाँ विज्ञापनकर्ता अपने विज्ञापन पर क्लिक होने से हर बार एक निश्चित शुल्क का भुगतान publisher को करता है. आपने गूगल AdWords का नाम जरूर सुना होगा है यह भी इसी सिस्टम का एक प्रमुख नाम है.

Apps मार्केटिंग : विभिन्न प्रकार के apps को अपने दैनिक कार्यों के लिए उपयोग करना अब लोगों की दिनचर्या हो गयी है. Apps के जरिये अपनी सेवा या उत्पाद का प्रचार करना वर्तमान युग में एक सफल विकल्प साबित हो सकता है. अपने consumers तक पहुँचने का यह एक आसान रास्ता है.

अंतिम बात : निष्कर्ष

जैसे – जैसे तकनीक का हस्तक्षेप इंसानी जीवन में बढ़ रहा है चीजें तेजी से बदल रही है. इस बदलते परिवेश में यदि कोई ऑफलाइन विज्ञापन के भरोसे रहे तो कहीं न कहीं वो समय के साथ पीछे चल रहा है. इस competition के दौर में जो हर क्षेत्र में मौजूद है, समय के साथ जिन्हे चलना नहीं आता है वो बहुत आगे तक नहीं जा सकता.

Marketing के क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि इसके जरिये बिना भागदौड़ के अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा जा सकता है. आसानी से विज्ञापन को बदल – बदलकर आप ग्राहकों को टारगेट भी कर सकते हैं.

तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आपको Digital Marketing क्या है? इस विषय पर बहुत कुछ आपको समझ में आ गया होगा, फिर भी यदि आप कुछ पूछना या कहना चाहते हैं तो आप हमें comment कर सकते हैं. यदि आपको यह लेख पसंद आयी हो तो इसे शेयर करना ना भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

Spread your love:

1 thought on “Digital Marketing क्या है? डिजिटल मार्केटिंग की विशेषताएं-आवश्यकता”

Leave a Comment