Education loan लेने का क्या process है?

By Lal Anant Nath Shahdeo ¦ Updated on : 17/02/2020

Quality education प्राप्त करना हर विद्यार्थी का सपना होता है किन्तु आज शिक्षा जगत की सबसे बड़ी सच्चाई यह है कि उच्च शिक्षा महंगी होती जा रही है. देश या विदेश के बड़े institute में पढाई करना बहुत खर्चीला होता जा रहा है. बहुत सारे parents financial  planning के तहत अपने बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए mutual funds, fixed deposit आदि में invest करते हैं. फिर भी यदि शिक्षा के लिए रकम कम पड़ जाए तो लोगों को education loan लेना पड़ता है. 

Education loan (शिक्षा लोन) उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने बच्चों को किसी शीर्ष education institute में शिक्षा दिलवाना चाहते हैं. ऐसे लोगों को education loan से सम्बंधित आवश्यक information होना जरुरी होता है ताकि loan आसानी से प्राप्त कर सकें. कुछ प्रमुख सवाल हैं जैसे शिक्षा लोन योजना क्या है? Education loan कैसे प्राप्त करें? इसके लिए apply कैसे करें? इसकी योग्यता क्या है? आदि प्रश्नों का विस्तारपूर्वक जवाब चाहते हैं तो आज की हमारी post Education loan का क्या process है? अंत तक ध्यान से पढ़ें. 

Education loan लेने का क्या process है?

बैंकों की अपनी नीतियों के अनुसार आप education loan प्राप्त कर सकते हैं. प्रतिवर्ष 8.45% से लेकर 15.20% प्रति वर्ष interest rates पर यह loan उपलब्ध हो सकती है. अलग – अलग बैंकों के अनुसार interest rates में बदलाव हो सकते हैं. Education loan 15 साल तक के flexible tenures के साथ आते हैं. India में education loan प्राप्त करने के लिए कुछ process होते हैं. इसे प्राप्त करने के लिए कुछ सामान्य eligibility criteria  हैं जो निचे दिया गया है:

Loan प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना जरुरी है. 

आवेदनकर्ता का चयन भारत या विदेश में किसी मान्यताप्राप्त संस्थान, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में admission के लिए तय हो चूका हो या मेरिट के आधार पर देश या विदेश के किसी संसथान में चयनित  विद्यार्थी हो.

NRI applicants (आवेदक) के पास valid Indian Passport होना जरुरी है.

आवेदक पर किसी अन्य बैंकों का ऋण बकाया नहीं होना चाहिए. 

Education loan लेने के लिए सह – आवेदक का होना जरुरी है. सह – आवेदक के रूप में अभिभावक, भाई या बहन या जीवंनसाथी हो सकते हैं. 

Education loan प्राप्त करने के लिए पात्रता 

Education loan सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों/ विश्वविद्यालयों (UGC/AICTE approved) में professional, technical और UG/PG आदि courses इसके पात्र हैं. भारत में पढाई करने के लिए या विदेश में उच्च शिक्षा के लिए जानेवाले छात्रों को शिक्षा लोन मिलता है. भारत में ऐसे ऋण IIT and IIM जैसे प्रमुख संस्थान में अध्ययन के लिए लिया जाता है. 

Education Loan, आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट आदि की पढाई के लिए लिया जा सकता है. भारत देश में कई ऐसे बैंक हैं जो भारत में और विदेशों में अध्ययन करनेवाले छात्रों को loan प्रदान करते हैं. आजकल professional पढाई में education loan काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि इसके जरिये पैसों के आभाव में भी आसानी से पढाई किया जा सकता है. 

Loan लेने के लिए जरुरी कागजात और गारंटी 

Education loan प्राप्त करने के लिए कुछ कागजातों का होना जरुरी है. कागजात के रूप में सम्बंधित संस्थान का admission letter, mark sheet, आवेदक की salary slip, ITR return की copy, fees structure आदि की मांग की जा सकती है.

Education loan में 4 लाख रूपये तक के loan में किसी प्रकार की security की जरुरत नहीं होती है. जब loan amount 4 लाख से ज्यादा होती है तो नियम के मुताबिक collateral और third party guarantee की जरुरत होती है जो कि ज्यादातर मामलों में छात्र के माता-पिता होते हैं. वहीँ पर 7.5 लाख रूपये से अधिक loan के लिए जमानती securities की जरुरत होती है. बैंक आपको कुछ गिरवी रखने के लिए बोल सकते हैं.

SBI Education loan 

State Bank of India : ब्याज की दर (w.e.f. 10.12.2019)

Maximum Loan Amount: Rs. 1.5 Crores

Loan SchemeLoan LimitEffective Interest Rate
SBI Student loan SchemeUpto Rs 7.5 Lacs10.20%
छात्राओं को ब्याज दर में 0.50% रियायत (concession) दिया जायेगा 
SBI Student loan SchemeAbove Rs 7.5 Lacs10.20%
छात्राओं को ब्याज दर में 0.50% रियायत (concession) दिया जायेगा 
SBI Scholar Loan scheme
 8.10% to 9.40%
Part time Courses (केवल 15 selected Institutions के लिए मैप की गई शाखाओं पर उपलब्ध है)Upto Rs 7.5 Lacs10.20%
छात्राओं को ब्याज दर में 0.50% रियायत (concession) दिया जायेगा 
SBI Skill loan scheme
 9.70%
SBI Global Ed vantage Scheme Above Rs. 20 lacs & Upto Rs 1.5 Crore10.20%
छात्राओं को ब्याज दर में 0.50% रियायत (concession) दिया जायेगा 
SBI takeover of collateralised education loans scheme 10.20%
छात्राओं को ब्याज दर में 0.50% रियायत (concession) दिया जायेगा 

Features of SBI Education loan

SBI Education loan भारतीय नागरिकों को भारत में या विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दी जाती है. इसके कुछ features निचे दी गयी है:

Repayment period : आप 15 वर्ष में loan का भुगतान कर सकते हैं

Processing Charges : 20 लाख तक – NIL और 20 लाख से ऊपर Rs. 10000 (plus taxes)

Margin : 4 लाख रूपये तक के लोन के लिए कोई margin नहीं है और 4 लाख रूपये से अधिक के लोन के लिए भारत में पढ़ाई के लिए 5%, विदेश में पढ़ाई के लिए 15%. (Margin का अर्थ होता है मान लीजिये आपने 10 लाख रूपये के लोन के लिए apply किया  जिसमे 5% margin है. अर्थात आपको 9.5 लाख रूपये ही प्राप्त होंगे)

Security (Collateral) : 7.5 लाख रूपये तक के लोन के लिए कोई Security या third party guarantee की जरुरत नहीं होती है. केवल co-borrower (सह – उधारकर्ता )  अभिभावक या माता – पिता को बनाना होगा. 7.5 लाख रूपये से अधिक के लोन के लिए tangible collateral security जरुरी है साथ ही साथ अभिभावक या माता – पिता को co-borrower (सह – उधारकर्ता )  बनाना होगा. 

Education loan प्रदान करनेवाली कुछ अन्य बैंक:

Final word : Education loan लेने का क्या process है?

Education loan ही नहीं किन्तु किसी भी प्रकार के लोन लेने के लिए आपका CIBIL score बहुत मायने रखती है. किसी भी प्रकार के loan के लिए आवेदन करने से पहले अपना CIBIL score जरुर check करें. CIBIL score की जांच आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि report में कोई त्रुटी तो नहीं है. 

यदि आप 7.5 लाख और उससे अधिक का education लोन लेना चाहते हैं तो आपको tangible assets (अचल संपत्तियां , shares, FD, LIC, NSC bonds, debt bonds) security के रूप में security प्रदान करनी होगी. 

अंत में आशा करता हूँ की आज का ये लेख Education loan लेने का क्या process है? आपके लिए उपयोगी होगी. इस post से सम्बंधित कोई सवाल यदि आपके मन में हो तो आप comment करके पूछ सकते हैं या कोई सुझाव देना चाहें तो दे सकते हैं. यदि post पसंद आई हो तो share जरुर करें ताकि अन्य लोग भी इसका लाभ उठा सकें. 

Leave a Reply