Entrepreneur क्या है तथा एक सफल entrepreneur कैसे बनें?

कहते हैं कि यदि तुम भीड़ के साथ चलोगे तो उसी भीड़ के बीच कहीं खो जाओगे और हम में से अधिकतर लोग उसी भीड़ के साथ – साथ चलना पसंद करते हैं. भीड़ में से किसी एक की पहचान कर पाना काफी मुश्किल होता है यदि तुम अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हो तो उस भीड़ में से खुद को अलग करने का सामर्थ्य रखो.

सपने सभी देखते हैं. हर कोई कुछ नया करना चाहता है ; अपनी ज़िन्दगी में सफल होना चाहता है किन्तु हर कोई सफल होता नहीं है. यह एक महत्वपूर्ण आत्म – विश्लेषण करने का विषय है कि -‘ मैं सफल क्यों नहीं हो पा रहा हूँ?’

इसका सीधा सा जवाब है कि एक सफल व्यक्ति में कुछ ख़ास गुण होते हैं जो आपमें नहीं हैं जैसे – लोगों से हटकर सोंचना, दुनिया को देखने का अलग नजरिया, समय की कीमत का सही आंकलन कर सकना, भीड़ की परवाह नहीं करना, Risk लेने की क्षमता रखना, आशावादी बनना, हारकर भी हार नहीं मानना आदि.

दोस्तों, हम में से अधिकतर लोग एक ऐसी सामाज में जीते हैं जहाँ हमें बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. बचपन से ही हम नौकर बनने के लिए खुद को तैयार करते हैं. मेरी व्यक्तिगत सोंच यही है (आप क्या सोंचते हैं मुझे पता नहीं) कि नौकरी चाहे एक सामान्य क्लर्क की हो या एक IAS ऑफिसर की हो कोई फर्क नहीं पड़ता. नौकरी आखिर नौकरी ही होती है जो किसी व्यक्ति को निश्चित दायरे में बांधकर रखती है.

हम नौकर बनना चाहते हैं इसके दो महत्वपूर्ण कारण हैं पहला मजबूरी में और दूसरा कि हम कुछ नया नहीं करना चाहते हैं.

आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम बात करेंगे कि – एक सफल Entrepreneur कैसे बनें?, Entrepreneurship क्या होती है?

Entrepreneur क्या होता है?

Entrepreneur जिसे हिंदी भाषा में उद्यमी कहा जाता है और वह कोई दुसरे ग्रह से आया कोई जीव या कोई अवतार नहीं होता है. वह भी हमारे और आपके बीच से ही निकला एक सामान्य व्यक्ति ही होता है किन्तु वह हमारी और आपकी तरह सामान्य सोंच नहीं रखता है.

एक सफल Entrepreneur जो होता है वह एक Idea लेकर आगे बढ़ता है. हो सकता है उसकी उस छोटी सी idea पर कुछ लोग हँसते भी हों किन्तु अपने पथ पर अडिग वह व्यक्ति उसी idea को एक दिन बहुत बड़े व्यवसाय में बदल कर समाज के बीच उदहारण पेश करता है.

ये खुद तो सफल होते ही हैं साथ – साथ job creator बनकर कई लोगों को रोजगार भी देते हैं. कई ऐसे उद्यमी का उदहारण हमारे पास हैं जो जीरो से हीरो बनें हैं. इनकी idea इतनी दमदार होती है कि बहुत छोटे स्तर से शुरुआत करने के बावजूद भी बड़े स्तर पर बाज़ार में अपनी उत्पाद या सेवा देकर देश की अर्थव्यवस्था में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं.

किसी सफल Entrepreneur को आप कई विशेषण से संबोधित कर सकते हैं. इन्हें आप विचारक, आविष्कारक आदि कह सकते हैं क्योंकि ये नित नए – नए तरीके ढूंढते हैं. जोखिम वहम करने की क्षमता रखते हैं. इनका व्यवसाय या व्यवसाय करने का तरीका परम्परागत व्यवसायी से अलग होता है. यही कारण है कि ऐसे लोग अधिकतम लाभ का भागीदार होते हैं.

एक सफल Entrepreneur कैसे बनें?

आप एक सफल Entrepreneur  बनना चाहते हैं तो आपको एक परम्परागत व्यवसायी से एक Entrepreneur को अलग करना समझना होगा. हम किसी Entrepreneur को एक सफल व्यवसायी तो कह सकते हैं किन्तु हर व्यवसायी को एक सफल Entrepreneur नहीं कह सकते हैं.

चलिए जानते हैं कि की एक Entrepreneur बनने के लिए कौन – कौन से आवश्यक गुणों का होना जरुरी है –

  • नए ideas के साथ बाज़ार में आना
  • व्यवसाय करने का प्रभावी और अलग तरीका अपनाना
  • Leadership और Management कुशलता होना
  • वित्त प्रबंधन करना
  • कुशल staff का चयन कर नियुक्त करना
  • Team Management करना
  • व्यवसायिक चुनौतियों का सामना करने की क्षमता रखना
  • हमेशा कुछ नया सीखते रहना
  • समस्याओं को समझकर उसका समाधान निकालना
  • समय के साथ खुद को update करना
  • नए technology को अपनाना

Entrepreneurs के कुछ प्रमुख उदहारण 

कभी आप सोंचते हैं कि आज के दौर में सबसे ज्यादा क्रांति लानेवाला smartphones और उसके app ने पुरे विश्व को कैसे प्रभावित किया. आज facebook हम सभी की जरुरत बन गयी है जो अपने समय की एक अनोकी idea ही था जो इसके संस्थापक को काफी अमीर बनाने के साथ – साथ एक अलग ही पहचान दिलाई.

कुछ famous entrepreneurs के नाम इसप्रकार हैं Bill Gates, Mark Zuckerberg, Steve Jobs आदि का नाम तो सुना ही होगा आपने जिनसे कई लोग प्रेरणा लेते हैं. 

अंतिम बातें 

जो सफल उद्यमी होते हैं उनका योगदान किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ऐसे लोग अर्थव्यवस्था के विकास में काफी योगदान देते हैं. कोई उद्यमी सफल कैसे होता है? इनकी सफलता का मुख्य राज है की ये अपनी कौशल का इस्तेमाल करके बेहतर सेवाएं या उत्पाद प्रस्तुत करते हैं. ये परम्परागत रूप से चल रहे व्यवसाय की प्रणालियों को बदलना जानते हैं. इनके द्वारा अपनाए जानेवाला unique तरीका ही इन्हें एक – सफल entrepreneur बनाता है.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं Lal Anant Nath Shahdeo इस हिंदी ब्लॉग का founder हूँ. यह ब्लॉग बनाने का मेरा उद्देश्य हिंदी पाठकों तक हिंदी भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है.

Leave a Reply