Exam tips in Hindi : परीक्षा से पहले किन बातों पर ध्यान रखना जरुरी है

अधिकतर students की समस्या यही होती है कि जैसे ही exam का date नजदीक आता है उनके पास syllabus complete करने के लिए बहुत कम समय बचता है. ऐसी परिस्तिथि में कुछ students घबरा जाते हैं और उचित तरीके से पढाई नहीं कर पाते हैं जैसा कि उन्हें करना चाहिए.

सबसे जरुरी बात यह है की किसी भी परीक्षा में बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको लगातार साल भर routinely पढाई करना चाहिए तभी आप परीक्षा से पहले तनावमुक्त रह सकते हैं. परीक्षा से कुछ दिन पहले आप पढ़े गये विषयों को revise कर सकते हैं किन्तु नया से आप बहुत ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं.

Exam tips in Hindi : परीक्षा से पहले क्या करें

हाँ कुछ बातें जरुर हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप अच्छे अंक ला सकते हैं. चलिए कुछ जरुरी tips (Exam tips in Hindi) जानते हैं ताकि परीक्षा में आपका प्रदर्शन बेहतर हो सके:

चेकलिस्ट पर ध्यान दें

कई बार ऐसा भी होता है कि हड़बड़ी में कुछ छात्र जरुरी चीजों को परीक्षा केंद्र ले जाना भूल जाते हैं और उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ जाता है. कहीं आपके साथ ऐसा न हो इसीलिए आप exam से एक दिन पहले ही उन सभी चीजों की सूचि बना कर arrange कर लें, जिन चीजों को परीक्षा केंद्र ले जाना है.

जैसे : Admit Card, Pen/Pencil, Instrument Box इत्यादि.

General Revision जरुर कर लें

आपको एक बार general revision सरसरी तौर पर जरुर कर लेना चाहिए. आप सम्बंधित notes पर निगाह जरुर डाल लें.  एक जरुरी बात का हमेशा ध्यान रखें कि general revision के दौरान उन तथ्यों को लेकर कभी भी चिंतित न हो जायें जिन तथ्यों पर आपने पहले कभी ध्यान नहीं दिया है.

Exam hall में cool रहें

हम सभी जानते हैं कि परीक्षा में उन्ही प्रश्नों को पुछा जाता है जो आपके syllabus से सम्बंधित है. परीक्षा लेने का मुख्य उद्देश्य यही होता है जिन विषयों को आपको पढाया या समझाया गया है उसकी जानकारी आपको है या नहीं है. कई बार ऐसा भी होता है कि विद्यार्थी जिन प्रश्नों का उत्तर जानते हैं उन प्रश्नों के उत्तर देने से भी चुक जाते हैं.

ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है कि जिन विद्यार्थियों के ऊपर परीक्षा का तनाव ज्यादा होता है कभी – कभी ऐसे हालात में दीमाग काम करना बंद कर देता है.

परीक्षा हॉल में mind को cool रखें और जिन प्रश्नों का उत्तर आप बेहतर तरीके से दे सकते हैं उन प्रश्नों को पहले हल करने की कोशिश करें.

समय सीमा का ध्यान रखें

एक ही प्रश्न के उत्तर देनें में अत्यधिक समय देना भी उचित नहीं होता है. लम्बा उत्तर लिखते समय कभी – कभी विद्यार्थियों को समय का ध्यान नहीं रहता है और एक ही प्रश्न के उत्तर में वे ज्यादा समय दे देते हैं. स्मरण रहे, आपका उत्तर सारगर्भित होना चाहिए, अर्थात आपसे जो पुछा गया है उसे ही लिखने का प्रयास करें.

अच्छे अंक लाने के तरीके

आवश्यकता के अनुसार यदि जरुरी हो तो तारीख, आंकड़ा, चित्र आदि समाहित करना ना भूलें. ऐसा नहीं है कि सिर्फ लम्बा उत्तर लिखने से अधिक नंबर मिलते हैं. अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए आपका उत्तर सारगर्भित हो, लिखावट स्पस्ट होनी चाहिए.

उत्तर लिखने का सबसे आसान सा फार्मूला है – इंट्रो – बॉडी और conclusion.

परीक्षा के दौरान तनाव के लक्षण :

  • एकाग्रता की कमी

  • पढ़ी हुई चीजें भी भूल जाना

  • घबराहट

  • भूख अधिक या कम लगना

  • नींद नहीं आना

  • थकावट महसूस करना

  • मूंह सूखना आदि

परीक्षा का तनाव क्यों हावी होता है?

जो बच्चे अपनी पढाई से ज्यादा परीक्षा के नतीजों के बारे में ज्यादा सोंचते हैं उनके ऊपर किसी परीक्षा का तनाव का हावी होना स्वाभाविक है. कुछ बच्चों के मन में तो ये भी ख्याल आता है कि वे जो कुछ भी याद किये हैं परीक्षा hall में जाते ही वे भूल जायेंगे.

इसी प्रकार के अजीबो – गरीब ख्याल करके ऐसे बच्चे तनाव में आ जाते हैं फलस्वरूप वे पढाई में कीमती समय देने के बजाय फालतू सोंच में समय बर्बाद कर देते हैं.

Exam सामने है तो इन बातों का जरुर ध्यान रखें

  • Planning के साथ पढाई करें : अपनी क्षमता का स्वयं आकलन करें कि आपको किन विषयों पर आपको कितना समय देना है.

  • पढ़ाई के बीच ब्रेक जरुरी है : ताजगी बनाये रखने के लिए पढाई के बीच कुछ समय का ब्रेक जरुर लें लेकिन एक बात का ध्यान जरुर रखें कि ब्रेक लेने के दौरान कभी भी टीवी, मोबाइल, कंप्यूटर का प्रयोग न करें.

  • अच्छी नींद लें : यदि आप routinely पढाई करेंगे तो आपको देर रात तक जगने की नौबत नहीं आएगी. दीमाग की ताजगी के लिए प्रयाप्त नींद लेना जरुरी है. यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आप थकावट महसूस कर सकते हैं. अच्छी नींद आपको पढ़े गये पाठ को याद रखने में मदद करेगी.

  • अपनी परेशानी को शेयर करें : जब आपको महसूस हो की परीक्षा से सम्बंधित कोई बात आपको परेशान कर रही है तो उस स्तिथि में इन बातों को अपने अभिभावक के साथ जरुर share करें. इससे आपको हल्कापन महसूस होगा साथ ही आपके ऊपर परीक्षा का तनाव हावी नहीं हो सकेगा.

तो दोस्तों कैसा लगा आज का मेरा ये Exam tips in Hindi, हमें comment करके जरुर बतायें. यदि आपको लेख पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. मैं फिर से आपसे कहना चाहता हूँ परीक्षा के दौरान पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दें न की परीक्षा के परिणामों पर.

See Also :

» Personality Development kaise kare? : व्यक्तित्व विकास करने के लिए उपाय?

» Business Tips in Hindi – व्यापार में यदि सफल होना चाहते हैं तो पढ़िये यह लेख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: