Face Value kya hai? शेयर बाजार में अंकित मूल्य का क्या महत्व है?

Face Value kya hai? शेयर बाजार में अंकित मूल्य का क्या महत्व है? – Hi, Friends आज के लेख में हम जानेंगे कि face value क्या है? Share Market में इसका क्या महत्व है? शेयर बाजार में face value क्या है? शेयरों के face value और market value के बीच अंतर है?

यदि आप share market में रूचि रखते हैं, इसके हर पहलुओं को समझना चाहते हैं तो इसके सन्दर्भ में आपको ये भी जानना आवश्यक है कि – Face Value क्या है? क्या Stock Split और Face value के बीच कोई सम्बन्ध है या नहीं ये भी आपको समझना चाहिए.

आज के इस लेख में आप उपरोक्त तमाम प्रश्नों का उत्तर बिल्कुल सरल भाषा में समझ पायेंगे. चलिए शुरू करते हैं, सबसे पहले हम जानेंगे कि Face Value क्या होता है?

Face Value kya hai?

Face Value जिसे हिंदी भाषा में अंकित मूल्य कहा जाता है. इसके अन्य नाम Nominal value और Par value भी है. यह वह मूल्य है जो share certificates (शेयर प्रमाणपत्र) पर अंकित रहती है. वास्तव में यह किसी शेयर की वास्तविक मूल्य होती है. 

Face Value कंपनी द्वारा shares जारी करते समय तय किया जाता है. प्रत्येक कंपनी एक निश्चित मूल्य पर शेयर जारी करती है और शेयरधारकों को कंपनी द्वारा शेयरों का विवरण युक्त एक शेयर प्रमाणपत्र जारी किया जाता है. इसी प्रमाणपत्र पर स्पस्ट रूप से shares का Face value इंगित रहता है. 

हम सभी जानते हैं कि stock market में listed सभी शेयरों का एक अपना value होता है जिसका मूल्य रोजाना घटता बढ़ता रहता है. यहाँ पर एक महत्वपूर्ण सवाल हमारे पास आता है कि क्या – Face Value भी रोजाना घटता – बढ़ता रहता है?

इसका सीधा सा जवाब है कि Face Value का price प्रायः fixed ही रहते हैं जो रोजाना घटते – बढ़ते नहीं हैं. यह वह मूल्य है जिसके आधार पर ही कोई कंपनी आपनी शेयर्स बाज़ार में जारी करते हैं. 

क्या कोई कंपनी अपने शेयर की Face Value बदल सकती है?

जैसा की मैं आपको बता चुका हूँ कि Face Value का price प्रायः fixed ही रहते हैं जो रोजाना परिवर्तित नहीं होते हैं. मान लीजिये की किसी कंपनी के शेयर की face value 10 रूपये हैं और future में यदि इस एक शेयर की कीमत 200 रूपये हो जाए तो इसकी face value 10 रूपये ही रहेगा. 

किन्तु कोई कंपनी चाहे तो अपने shares की face value बदल सकती है किन्तु यह कैसे बदलता है? यह तब बदलता है जब stock split किया जाता है. Stock split का अर्थ होता है शेयर विभाजन. यह तब किया जाता है कि जब किसी कंपनी की shares की बाज़ार कीमत बहुत अधिक बढ़ जाती है. Share split इसलिए किया जाता है ताकि महंगे shares को विभाजित करके छोटे शेयर्स में बाँट दिया जाए जिससे छोटे – छोटे निवेशक भी शेयर खरीद सकें. 

Face Value और Market Value में क्या अंतर है?

जैसा कि हम समझ चुके हैं कि face value किसी शेयर का वास्तविक मूल्य होता है. इसे आसानी से एक छोटे से उदहारण द्वारा समझा जा सकता है. मान लिया जाये कि किसी कंपनी की शुरूआती पूँजी एक लाख (100000) रूपये है और इसे दस हज़ार (10000) शेयर्स में विभाजित किया जाता है तो ऐसी स्तिथि में कंपनी शेयर्स की initial value दस (10) रूपये होगी. इसी initial value को शेयर्स का face value कहा जायेगा. 

अक्सर नए निवेशक पहली बार स्टॉक के अंकित मूल्य और स्टॉक के बाजार मूल्य के बीच अंतर कर पाने में भ्रमित हो जाते हैं. लेकिन असल में दोनों एक दुसरे से भिन्न हैं. Face value अक्सर निश्चित रहता है वहीँ दूसरी ओर बाजार मूल्य जो बाजार की स्थिति के अनुसार बदलता रहता है. बाज़ार  मूल्य निर्भर करता है कि shares की मौजूदा बाज़ार में मांग कितनी है.

Face Value क्यों चेक करना जरुरी है?

मान लीजिये XYZ कंपनी के share का Face Value 5 रुपया है जो 100 रूपये में बेंचा जा रहा है वहीँ एक दूसरी कंपनी ABC भी है जिसके share का Face Value 10 रुपया है और यह भी 100 रूपये में ही बेंचा जा रहा है. अब यहाँ पर देखना यह है कि XYZ कंपनी का शेयर अपनी Face Value से 20 गुणा अधिक कीमत पर बिक्री हो रहा है और दूसरी ओर ABC कंपनी का share 10 गुणा अधिक कीमत पर बीक रहा है.

इसतरह से आप Face Value देखकर स्वयं आकलन कर सकते हैं कि किस कंपनी का शेयर्स अधिक प्रीमियम पर बेंचा जा रहा है. 

अन्य महत्वपूर्ण बात :

मान लीजिये किसी कंपनी की share का मूल्य 10 रूपये है तो :

  • यदि मांग बढ़ने के कारण इसकी कीमत 12 रूपये हो जाए तो इसे Above Par कहेंगे 
  • यदि शेयर की  कीमत घटकर 8 रूपये हो जाए तो इसे Below Par कहेंगे 
  • और यदि इस 10 रूपये वाले शेयर की कीमत 10 रूपये ही रहे तो इसे At Par कहेंगे 

 

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं Lal Anant Nath Shahdeo इस हिंदी ब्लॉग का founder हूँ. यह ब्लॉग बनाने का मेरा उद्देश्य हिंदी पाठकों तक हिंदी भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है.

2 thoughts on “Face Value kya hai? शेयर बाजार में अंकित मूल्य का क्या महत्व है?

Leave a Reply