facebook marketplace kya hai

Facebook Marketplace क्या है? जानिये ऑनलाइन प्रोडक्ट्स sell करने के टिप्स?

Thoughts

दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क Facebook की लोकप्रियता वर्तमान समय में कितनी है हमें बताने की जरुरत नहीं. जो इंटरनेट यूजर है इसके बारे में जानते ही है. यह एक मुफ्त सेवा प्रदान करनेवाली सोशल नेटवर्किंग साइट है जहाँ लोग एक दुसरे से कनेक्ट होते हैं.

बदलते दौर के साथ – साथ लोगों के काम करने के तौर – तरीकों में भी बदलाव आ रहा है. अब लोग अपने विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन विकल्पों की तलाश करते हैं ताकि उनका काम घर बैठे भी आसानी से हो सके. विभिन्न वस्तुओं को खरीदना हो या बेंचना हो सब आज ऑनलाइन उपलब्ध है.

आज ऐसे कई डिजिटल मार्केटप्लेस उपलब्ध हैं जिसका उपयोग करके लोग न सिर्फ नये वस्तुओं की खरीद बिक्री कर सकते हैं बल्कि इस्तेमाल किए गए वस्तुओं का भी आसानी से खरीद बिक्री कर सकते हैं. फेसबुक भी अपने उपयोगकर्ताओं की इन्ही जरूरतों को पूरा करने के लिए लाया है – “Facebook Marketplace.”

Facebook Marketplace से यदि आप पूरी तरह से परिचित नहीं है और आपको ये पता नहीं है कि चीजों को खरीदने और बेचने के लिए आप इसे कैसे उपयोग कर सकते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

Facebook Marketplace क्या है?

Facebook Marketplace का उपयोग करके उपयोगकर्ता स्थानीय स्तर पर नए और पुराने products की खरीद बिक्री कर सकता है. यह काफी लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटप्लेस है.

यह उन व्यापारियों के लिए काफी मददगार है जो अपने प्रोडक्ट्स को sell करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं. इसके उपयोग से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है.

आप facebook marketplace का उपयोग अपने computer, laptop के साथ – साथ अपने मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से भी कर सकते हैं. आजकल अधिकांश लोग जो इंटरनेट का उपयोग करते हैं वो फेसबुक का इस्तेमाल करते ही हैं. जैसे ही आप फेसबुक पर लॉगिन होंगे आपको आसानी से फेसबुक मार्केटप्लेस का ऑप्शन दिख जाएगा.

जैसा की हम सभी को ज्ञात है आजकल हर क्षेत्र में कम्पटीशन बढ़ चूका है इससे व्यवसाय जगत भी अछूता नहीं है. इस कम्पटीशन के दौर में अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को कई रणनीतियां अपनानी पड़ती है. यदि आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए अपनी ऑनलाइन मौजूदगी दर्ज नहीं करा सकते हैं तो कहीं न कहीं आप पिछड़ सकते हैं. फेसबुक मार्केटप्लेस के उपयोग से आप स्थानीय स्तर पर लोगों के बीच अपनी पहुँच बढ़ा सकते हैं.

Facebook Marketplace की मुख्य विशेषताएं

फेसबुक मार्केटप्लेस को आप एक पूरी की पूरी ऑनलाइन दुकान कह सकते हैं जो अपने उपयोगकर्ताओं को कई products को खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करती है. आईये इसके कुछ मुख्य विषेशताओं के बारे में जानते हैं –

(1) नाम : फेसबुक मार्केटप्लेस (Facebook Marketplace)

(2) स्थानीय स्तर पर नए और पुराने products की खरीद बिक्री करने की ऑनलाइन सुविधा.

(3) Computer, laptop, मोबाइल फ़ोन के जरिये इसका इस्तेमाल कर सकते हैं .

(4) फेसबुक app डाउनलोड करके इस सुविधा का लाभ Android और IOS यूजर उठा सकते हैं.

(5) आप अपने प्रोडक्ट्स को सूचीबद्ध करके प्रत्यक्ष रूप से अपने ग्राहकों से जुड़ सकते हैं.

(6) यहाँ आप अपनी पसंद का payment method का चुनाव कर सकते है क्योंकि फेसबुक मार्केटप्लेस कोई transaction services की पेशकश नहीं करता है. यहाँ जो भी transaction होते हैं वो ऐप के बहार होते हैं.

(7) आप प्रत्यक्ष रूप से विक्रेता से संपर्क करके उत्पाद खरीद सकने में सक्षम हैं.

(8) आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट्स की खरीद बिक्री के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऑनलाइन प्रोडक्ट्स sell करने के टिप्स

यदि आप फेसबुक मार्केटप्लेस या कोई अन्य ऑनलाइन साइट्स पर अपने प्रोडक्ट्स sell करना चाहते हैं तो आप कुछ tips और tweaks अपनाकर आप अपने customers को आसानी से आकर्षित कर सकते हैं जैसे –

  • बेंचे जानेवाली प्रोडक्ट्स की तस्वीर high quality का लें यह बहुत उपयोगी है.
  • प्रोडक्ट्स का विवरण स्पष्ट और पूर्ण होना चाहिए
  • कभी भी मूल्य बढ़ाकर न लिखे, ईमानदारीपूर्वक प्रॉडक्ट का मूल्य सेट करें
  • अपने उत्पाद से सम्बंधित category का चुनाव करना न भूलें
  • यदि आप उपयोग किये हुए प्रोडक्ट्स को sell करना चाहते हैं तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें कोई खराबी तो नहीं है. कहीं मरम्मत करने की जरुरत है तो कर लें नहीं तो इसके कारण मूल्य में भारी गिरावट आ सकती है या हो सकता है कि वह प्रोडक्ट बीके ही नहीं.
  • यदि आपके पास उपयोग किये हुए प्रोडक्ट्स से सम्बंधित पेपर जैसे invoice, user manuals, warranty card हो तो उसे भी प्रस्तुत करें.
  • यदि फेसबुक मार्केटप्लेस या अन्य किसी साइट का उपयोग करते हैं तो ध्यान रहे आप कभी भी सम्बंधित साइट का नियम और शर्तों का उल्लंघन नहीं करेंगे

अंतिम बात : निष्कर्ष

Facebook Marketplace वास्तव में एक पूरा का पूरा ऑनलाइन शॉप है जहाँ खरीदने के लिए बहुत कुछ है और सबसे बड़ी बात प्रोडक्ट्स स्थानीय स्तर पर मौजूद होंगे. नए पुराने सामानों के लिए कई categories उपलब्ध हैं जैसे प्रॉपर्टी, clothing, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि से लेकर खिलौने तक. यदि आप ऑनलाइन क्रय – विक्रय के लिए तैयार हैं तो फेसबुक मार्केटप्लेस का उपयोग करना बेहतर है.

इसका उपयोग करना भी कोई मुश्किल काम नहीं है यदि आप फेसबुक चलाते हैं तो आपको आसानी से मार्केटप्लेस का आइकॉन दिख जाएगा बस टैप करें और शुरू हो जायें.

दोस्तों, यदि लेख पसंद आयी हो तो like, share और comment करना ना भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *