financial year and assessment year in hindi

Financial Year और Assessment Year के बीच क्या अंतर है?

Finance

Hi Friends, आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको एक ऐसी financial term के बारे में बताएँगे जिसे समझने में अक्सर बहुत से लोग confuse हो जाते हैं.

आज के लेख में हम देखेंगे कि Financial Year और Assessment Year के बीच क्या अंतर है? यह कोई जटिल विषय नहीं है क्योंकि इन दोनों के बीच का अंतर मामूली सा है किन्तु जानकारी नहीं होने पर लोगों से गलतियाँ हो जाती है.

यदि आप income tax return file करते हैं तो यह विषय आपके लिए और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जानकारी के अभाव में आपसे कोई गलती न हो जाये.

तो चलिए शुरू करते हैं – Financial Year और Assessment Year के बीच क्या अंतर है? Difference between Financial Year and Assessment Year in Hindi.

Difference between Financial Year and Assessment Year in Hindi.

सबसे पहले समझते हैं कि financial year अर्थात वित्त वर्ष क्या होता है? हम सभी जानते हैं कि नया साल 01 जनवरी से प्रारंभ होकर 31 दिसम्बर को समाप्त होता है किन्तु इसे हम financial year नहीं कह सकते हैं.

Financial year जो होता है वह 01 अप्रैल से शुरू होता है और 31 मार्च को समाप्त होता है. इसे संक्षेप में FY भी कहते हैं. इसी अवधि के दौरान ही आप कमाई और खर्च करते हैं किन्तु आपके द्वारा financial year में किया गया कमाई और खर्च का निर्धारण भी करना पड़ता है.

आसान शब्दों में यदि कहा जाए तो financial year में आप कमाई करते हैं और assessment year यानि निर्धारण वर्ष में कमाई का मूल्यांकन करते हैं जिसपर कर अदा किया जाता है. दोनों ही अर्थात financial year और assessment year 01 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च को समाप्त होता है.

आईये इसे एक उदहारण के द्वारा समझने का प्रयास करते हैं –

Financial year (FY) 2019-20 का Assessment year (AY) 2020-21 होगा.

अर्थात FY 2019-20 का AY 2020-21 होगा.

इसतरह से हम कह सकते हैं कि FY 2019-20 में की गयी कमाई का टैक्स का आंकलन AY 2020-21 में किया जाएगा.

Points to remember

  • Financial year को हिंदी में वित्त वर्ष कहा जाता है.
  • Assessment year को हिंदी में निर्धारण वर्ष कहा जाता है.
  • संक्षेप में financial year को FY और assessment year को AY कहा जाता है.
  • हमारे देश भारत में financial year और assessment year 01 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च को समाप्त होता है.
  • वित्त वर्ष में जो आप कमाई करते हैं उसका कर का निर्धारण assessment year में होता है.

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको Difference between Financial Year and Assessment Year in Hindi समझ में आ गयी होगी. मुझे विश्वास है कि आपको आज का यह लेख जरुर पसंद आई होगी.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *