Fixed Deposit kya hai? जानिये इसमें निवेश के क्या हैं फायदे

Fixed Deposit kya hai? हमें अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए निवेश जरूर करना चाहिए. कई लोग अच्छा return पाने के लिए share market या mutual fund में निवेश करना पसंद करते हैं, हालाँकि इसमें कुछ risk उठाना पड़ता है क्योंकि शेयर बाजार में गिरावट आने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. ज्ञात हो की यह सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है इसलिए एक आम आदमी इसमें निवेश करना पसंद करता है.

आपने FD यानि ‘Fixed Deposit’ का नाम जरूर सुना होगा और निवेश का यह विकल्प उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है जो लोग निवेश में थोड़ा भी risk लेना नहीं चाहते हैं. Fixed Deposit करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें निश्चित दर पर ब्याज मिलना तय है.

चलिए, Fixed Deposit (FD) से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक जानते हैं कि – Fixed Deposit kya hai? इसमें निवेश के क्या फायदे हैं? Fixed Deposit (FD) की विशेषताएं क्या हैं? Fixed Deposit की वर्तमान Interest Rates क्या है तथा FD से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण बात.

Fixed Deposit (FD) kya hai?

Fixed Deposit के क्या – क्या फायदे हैं इसे जानने से पहले यह जानना आवश्यक है कि वास्तव में यह क्या है?

Fixed Deposit क्या है?

Fixed Deposit – जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि किसी बैंक में किसी व्यक्ति द्वारा निश्चित समय के लिए एक निश्चित राशि fix अर्थात जमा किया जाता है और उस जमा की गयी धनराशि पर बैंक द्वारा तय किये गए दर पर ब्याज दिया जाता है.

जब आप एक निश्चित धनराशि Fixed Deposit करते हैं इसका मतलब यह हुआ कि आपने परिपक्वता अवधि तक के लिए धनराशि जमा किया है और उसपर आपको निर्धारित दर पर ब्याज दिया जाएगा.

निवेशक इस बात का ध्यान रखें कि आपके बचत खाता की अपेक्षा fixed deposit में ज्यादा ब्याज प्राप्त होता है. ज्ञात हो की लोग अपनी बार – बार की जरूरतों को पूरा करने के लिए बचत खाता खुलवाते हैं किन्तु यदि आप fixed deposit करते है तो आपको जमा किया गया धन को एक निश्चित अवधि अर्थात परिपक्वता अवधि तक के लिए छोड़ना पड़ता है.

Fixed Deposit (FD) की विशेषताएं

आइये, Fixed Deposit (FD) के महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में समझते हैं जो निम्न है –

  • आप किसी बैंक, NBFC  में Fixed Deposit (FD) करा सकते हैं.
  • इसमें आप एकमुश्त राशि जमा करते हैं.
  • यह बाजार के उतार – चढ़ाव से प्रभावित नहीं है अर्थात आपको सुनिश्चित return प्राप्त होगा.
  • आपको राशि परिपक्वता अवधि तक के लिए जमा करना पड़ता है.
  • तय किये गए समयावधि से पहले आपको FD के पैसे निकालने की अनुमति नहीं होती है किन्तु आपात स्तिथि में आप सम्बंधित संस्थान को जुर्माना देकर FD तोड़ सकते हैं और पैसे निकाल सकते हैं.
  • FD में आपको पहले ही बता दिया जाता है कि आपके जमाराशि पर कितना ब्याज से साथ कितना पैसा वापस प्राप्त होगा.
  • कई बैंक सीनियर सिटीजन को कुछ फीसदी ज्यादा ब्याज दर देते हैं.
  • FD 7 दिन से लेकर 10 वर्षों तक के लिए कराया जा सकता है.
  • न्यूनतम निवेश 1000 रुपया.
  • अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं.
  • सभी बैंकों में यह सुविधा उपलब्ध हैं किन्तु अलग – अलग बैंकों की ब्याज दर एक दुसरे से भिन्न हो सकते हैं.

Fixed Deposit की Interest Rates 2022

निचे अप्रैल 2022 की अपडेट के अनुसार पांच बैंकों की ब्याज दर प्रस्तुत की जा रही है. आप सम्बंधित बैंक की वेबसाइटस से या बैंक जाकर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक का नामसामान्य नागरिकों के लिए ब्याज दरवरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरFD की अवधि
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 2.90% – 5.40%3.40% – 6.20%7 दिन से 10 वर्ष
इलाहाबाद बैँक (अब इंडियन बैंक)2.90% – 5.15%3.40% – 5.65%7 दिन से 10 वर्ष
बैंक ऑफ़ इंडिया 2.85% – 5.15%3.35% – 5.65%7 दिन से 10 वर्ष
केनरा बैंक2.90% – 5.50%2.90% – 6.00%7 दिन से 10 वर्ष
एचडीएफसी बैंक2.50% – 5.60%3.00% – 6.35%7 दिन से 10 वर्ष

FD से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण बात

सुरक्षित निवेश का यदि आप विकल्प ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए Fixed Deposit (FD) एक बेहतर विकल्प है. यह हर आयुवर्ग के लोगों के लिए मौजूद है. आपको बता दें की शेयर बाजार और mutual fund में निवेश बाजार के उतार – चढ़ाव पर निर्भर है किन्तु Fixed Deposit नहीं है इसीलिए यह एक लोकप्रिय और सुरक्षित निवेश है.

सबसे ख़ास बात FD में आपको ब्याज दरों में हो रही बदलाव का सामना नहीं करना पड़ता है अर्थात जिस दर पर आपने निवेश किया वह परिपक़्वता अवधि तक आपको मिलता रहता है.

आप चाहें तो इसमें प्राप्त interest को दोबारा निवेश करने का विकल्प का भी चुनाव कर सकते है इसका फायदा यही होगा की आपका ब्याज हर तिमाही जोड़कर उसे भी निवेश कर दिया जाएगा और यदि आप चाहें तो ब्याज की राशि अपने बचत खाता में भी प्राप्त कर सकते हैं आपके पास दोनों विकल्प हैं.

यदि आप सम्बंधित विषय पर आप कुछ कहना या पूछना चाहते हैं तो आप हमें comment कर सकते हैं.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

Spread your love:

Leave a Comment