Freelancing क्या है? ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें

freelancing kya hai online paise kaise kamaye

Hello Friends! Aryavarta Talk में आपका स्वागत है। आप सभी जानते हैं की पैसा कमाने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं. लेकिन क्या आपको पता है की आज के ज़माने में हमारे पास एक अलग प्रकार का भी विकल्प मौजूद है और वो है Online पैसा कमाने का तरीका – जी हाँ, आप जैसे कोई नौकरी या Business करके अपना जीवनयापन करते हैं ठीक उसी प्रकार आप Online पैसा कमाने के तरीकों को अपनाकर आप खुद का रोजगार पा सकते हैं।Internet के जरिये पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन आज हम बात करेंगे Freelancing की।

Online पैसे कमाने का एक तरीका – Freelancing

यह पैसा कमाने का एक Popular तरीका है और इससे अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। आज Freelancing के जरिये हज़ारों लोग पैसा कमा रहे हैं। वर्तमान दौर में बेरोजगारी का दर बढ़ जाने के कारण हज़ारों युवक आज Internet पर Online पैसे कमाने के तरीके Search करते हैं और उनमे से कुछ लोग Fraud Website के चक्कर में फंस जाते हैं जहाँ उनको मेहनत करने के बाद भी पैसा नहीं मिलता है। आज हम आपको Online पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर हज़ारों लोग पैसा कमा रहे हैं और जो पूरी तरह से Safe और Secure है।

Freelancing क्या है? ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें

आइये इसे एक Simple से example के द्वारा समझते हैं। मान लीजिये आपका Photoshop का कोई काम है जिसे आपको किसी निश्चित समय में पूरा करना है और आपके पास समय नहीं है या हो सकता है की आपको Photoshop की समझ नहीं है, ऐसे में आप क्या करेंगे ? ऐसे में आप क्या करते हैं की आपका जो Photoshop का काम है उस काम को किसी दूसरे व्यक्ति को करने के लिए दे देते हैं और उससे कहते हैं की भाई मुझे यह काम 4 घंटे में करके दे दो। अब वह व्यक्ति क्या करता है की आपने जो Photoshop का काम उसको दिया था उस काम को वह आपको 4 घंटे में करके दे दिया तो वह आपके लिए Freelancer हो गया और वह इस काम के बदले में आपसे पैसे लेगा। Freelancing – इसके जरिये कोई व्यक्ति अपने Talent या Skill को किसी दूसरे व्यक्ति के कामों को पूरा करने के लिए Use करता है और बदले में मेहनताना लेता है।


Freelancing कौन कर सकता है?

इसे करने के लिए आपके पास किसी चीज़ का Talent होना जरुरी है जैसे – Writing, Painting, Photoshop, Designing/Web Designing, Web developing, Video making, SEO, Link building, Optimizing, App development, Accounting services, Typing (टाइपिंग कोई भी कर सकता है केवल टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिये), अगर आपको AUTO CAD की जानकारी है तो आप Designs बना सकते हैं इत्यादि। यहाँ पर बहुत सारे Fields पर काम किये जाते हैं किन्तु ज्यादातर काम आपको IT Field से मिलते हैं। ये सब Depend करता है आपकी Skills पर की आप किस तरह का काम करने में सक्षम हैं या कर सकते हैं


“आपकी Skills ही यहाँ पर आपको कामयाबी दिला सकती है
यदि आप इस फील्ड में सफल होना चाहते हैं तो  आपके पास धैर्य, समय और कौशल का होना जरुरी है”

Freelancing के लिए Top Websites

Search करने पर आपको Freelancing के बहुत सारे Websites मिलेंगे. जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं. आपको ध्यान ये रखना है की आप जिस Website को चुन रहे हैं उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. वेबसाइट सोच समझकर ही चुने क्यूंकि हर Website एक दुसरे से अलग होती है।
आइये जानते हैं की Freelancing करने के लिए Top websites कौन- कौन से हैं-


Freelancing करने के लिए Top websites

fiverr

upwork

freelancer

guru

worknhire

ऊपर दिए गए websites पर आप अपना account create करके freelancer के रूप में काम कर सकते हैं. घर बैठे online पैसे कमाने का यह एक popular तरीका है. यदि आप इन websites के बारे में और विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे comment box में comment करके पूछ सकते हैं।

ये भी जाने

low-investment-business-ideas-in-hindi

2 thoughts on “Freelancing क्या है? ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें

    • August 8, 2019 at 3:47 pm
      Permalink

      Nice Aditya, मैं आपके अच्छे भविष्य की कामना करता हूं……..

      Reply

Leave a Reply

%d bloggers like this: