Hotel Management Jankari in Hindi

Hotel Management Jankari in Hindi 

वर्तमान समय के बदलते दौर में वैश्वीकरण के फलस्वरूप पर्यटन और आतिथ्य उद्योग (Tourism and Hospitality Industry) में जबरजस्त वृद्धि देखने को मिल रही है. यदि इस क्षेत्र में आप भी आने का मन बना रहे हैं तो आप सही सोंच रहे हैं क्योंकि निकट भविष्य में यहाँ career बनाना आकर्षक होगा.

दिनोदिन होटलों की बढती संख्या, यात्रा स्थलों की बढती लोकप्रियता तथा सरकार के द्वारा भी इन उद्योगों के विकास हेतु प्रोत्साहन और निवेश करना इस क्षेत्र में रोजगार सृजन करता है. 

Hotel Management Jankari in Hindi : परिचय 

आतिथ्य उद्योग (Hospitality Industry) का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है – होटल उद्योग (Hotel Industry). विभिन्न प्रकार के यात्रियों (Tourists) को दुनिया घूमने की चाहतों को पूरा करने में इस उद्योग का एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

Hotel management professionals की demand आज के दौर में विभिन्न प्रकार की  नौकरियों के लिए है जैसे – खाद्य और पेय सेवा, Sales and Marketing, Accounting, Front office operations, Event and Conference management इत्यादि.

इस कोर्स के तहत वो सभी विषय सम्मिलित हैं जो एक होटल को सफलतापूर्वक संचालन तथा marketing हेतु आवश्यक होती है. 

Eligibility Criteria 

Hotel Management कोर्स करने के लिए minimum qualification अंग्रेजी भाषा के साथ 10 + 2  पास या जो परीक्षा दे रहे हैं . इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार को entrance exam pass करना पड़ता है. 

इसमें बहुत प्रकार का कोर्स होता है जैसे – Certificate, Bachelor, Diploma आदि जिसके बारे में हम आगे विस्तारपूर्वक जानेंगे. 

NCHMCT क्या है?

भारत देश में Hotel Management और Catering प्रबंधन के समन्वित विकास हेतु सरकार के द्वारा वर्ष 1982 में NCHMCT (National Council for Hotel Management and Catering Technology) की स्थापना की गयी थी. विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें  

Entrance Exam  

Hotel management kya hai
Image by Stefanie Laubscher from Pixabay

आधिकांश मान्यता प्राप्त संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. NCHMCT JEE जो एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो आतिथ्य और होटल प्रबंधन कार्यक्रमों में उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए की जाती है.

चयनित उम्मीदवार को पंजीकृत चिकित्सक के द्वारा प्रदान किये गए प्रवेश के समय शारीरिक फिटनेस प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा जिसके बाद ही आगे की प्रक्रिया प्रारंभ होगी. 

यदि आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो पढ़े इस आर्टिकल कोचार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने.

Eligibility Criteria and Syllabus for Entrance Test  

Eligibility for (NCHMCT JEE)-

  • Senior Secondary Examination (10 + 2) Pass होना चाहिये. 
  • Age Limit – General और OBC श्रेणियों के तहत आवेदन करनेवाले छात्रों के लिए, प्रवेश के वर्ष की आयु के अनुसार उपरी आयु (age limit) सीमा 25 वर्ष है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के मामले में प्रवेश के वर्ष की आयु के अनुसार उपरी (age limit) आयु सीमा 28 वर्ष है.

NCHMCT JEE Syallabus –

  • General Knowledge & Current Affairs
  • Reasoning and Logical Deduction
  • Numerical Ability & Analytical Aptitude
  • English Language
  • Aptitude for Service Sector

Important Note :-   NCHMCT JEE entrance test एक महत्वपूर्ण टेस्ट होता है जिसे हल करना इतना आसन नहीं होता है. इसके लिए कोई निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं हैं किन्तु आप पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को देखकर  आप तैयारी कर सकते हैं.

इस क्षेत्र में आने के लिए आपकी communication skills अच्छी होनी चाहिये इस ओर भी आपको ध्यान देना होगा. 

Craftsmanship Certificate Course

Craftsmanship Certificate Course in Food Production & Patisserie:-यह 1.5 वर्ष का एक सर्टिफिकेट कोर्स है. इस कोर्स को करने के लिए नियुन्तम पात्रता किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या इसके समकक्ष परीक्षा से 10 + 2 है.

यह एक सर्टिफिकेट लेवल का Agriculture Science and Technology Program है. खाध्य प्रसंस्करण (Food Processing) कच्चे पदार्थों को भोजन में या भोजन के अन्य रूपों में परिवर्तित करना है.

इस कोर्स को करने के बाद बहुत सारे अवसर और आकर्षक सैलरी पैकेज प्राप्त होता है. यहाँ से आगे का कोर्स भी किया जा सकता है.

रोजगार के अवसर कहाँ प्राप्त होंगे 

Craftsmanship Certificate Course in Food Production करने के बाद  निम्नलिखित जगहों पर रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे:-

  • आतिथ्य उद्योग (Hospitality Industry)
  • खाद्य प्रसंस्करण संगठनो (Food Processing Organisation) में
  • होटलों में
  • विनिर्माण उद्योग (Manufacturing Industries) में
  • चावल मिलों में.
  • पैकेजिंग उद्योगों में
  • Agri-Research Centre
  • Logistics Department
  • उमीदवार निजी क्षेत्र में भी नौकरी कर सकते हैं जैसे – अमूल, ब्रिटानिया, कैडबरी इत्यादि.
  • खाद्य सलाहकार के रूप में भी खुद का व्यवसाय करने का भी विकल्प मौजूद होता है.

Craftsmanship Certificate Course की अन्य जानकारी 

  • नामांकन, प्रवेश परीक्षा/मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा.
  • अवसतन सालाना सैलरी 2 लाख से लेकर 7 या 8 लाख या इससे भी ज्यादा  होती है.
  • Food Production Manager, Food Production Craftsman, Food Production Specialist, Production Supervisor आदि आकर्षक पदों पर आपको नौकरी मिल सकती है.
  • Food Processing एक ऐसी प्रक्रिया है जहाँ भोजन को उपभोग हेतु तैयार किया जाता है.

Diploma Courses

Course TitleMinimum Eligibility Course Duration
Diploma in Food Production10+21.5 Years
Diploma in Food & Beverage  Service10+21.5 Years
Diploma in Bakery & Confectionery10+21.5 Years
Diploma in Front office Operation10+21.5 Years
Diploma in Housekeeping Operation10+21.5 Years
नोट:-किसी – किसी संस्थानो से 10th पास करने के बाद भी डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है यह  विभिन्न संस्थानों के ऊपर निर्भर है.

आतिथ्य उद्योग में प्रत्येक  वर्ष लगभग दो लाख कुशल पेशेवरों की आवश्यकता होती है. खाद्य उत्पादन, फ्रंट ऑफिस, हाउसकीपिंग और पेय सेवा जैसे चार प्रकार के मुख्य functions शामिल हैं.

इस क्षेत्र में व्यंजनों को सौंदर्य रूप से पेश करने, आदेश लेने फ्रंट ऑफिस का कार्य जैसे अतिथि का स्वागत करने ताकि उनलोगों को यह एहसास हो की यहाँ ठहरना परेशानी मुक्त है जैसे अहम् प्रबंधन के गुर सिखाये जाते हैं.

हाउसकीपिंग के तहत यह सुनिश्चित किया जाता है की अतिथि होटल के कमरे में घर जैसा अनुभव प्राप्त करें.

B.Sc. in Hospitality and Hotel Administration

B.Sc. in Hospitality and Hotel Administration तीन वर्षों का एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम है. इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड 10+2 उत्तीर्ण है. इस विषय में प्रवेश  अलग – अलग संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर अलग – अलग तरीकों से होता है.

डिप्लोमा कोर्स – Post Graduate डिप्लोमा 

  • Post Graduate Diploma in Dietetics & Hospital Food Service:- Course Duration-1.5 Years, Eligibility – Bachelor degree in home science/Nutrition/Nursing or bachelor degree in chemistry/Microbiology/Life science/Biochemistry के रूप में कोई एक मुख्य विषय होना चाहिए. 
  • Post Graduate Diploma in Accommodation Operations & Management:-Course Duration-1.5 Years, Eligibility- उम्मीदवार को किसी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय / संसथान से किसी भी विषय से स्नातक (Graduation) पूरा किया हो. 

डिग्री कोर्स – Post Graduate Degree

M.Sc. in Hospitality Administration:-Course Duration-2 Years, Eligibility- किसी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय /संस्थान से होटल प्रबंधन में स्नातक डिग्री प्राप्त होना चाहिए. फाइनल ईयर के छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं.

अंत में दो बातें पाठकों से 

सफलता उसी को प्राप्त होती है जो अपने लक्ष्य को सही तरीके से साधना जानते हैं. मेहनतपूर्वक तैयारी ही काफी नहीं होती है बल्कि हम जिस विषय पर तैयारी करे उसका पूरा map स्पष्ट होना चाहिये.

Hotel Management के लिए आपको अंग्रेजी विषय पर अच्छे से फोकस करना जरुरी है. इसके ग्रामर का बारीकी से अध्ययन करें.

अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ आपकी communication skills को बेहतर बनाएगी. सम्बंधित विषयों पर जैसे -Current affairs ( इसे और भी मजबूत करने के लिए अखबार एक अच्छा माध्यम है), Reasoning, Numerical ability, Calculation and Approximation इत्यादि विषयों का अध्ययन जरुरी है.

…….तो दोस्तों कैसी लगी मेरा आज का ये पोस्ट Hotel Management Jankari in Hindi. यदि पसंद आई हो तो कमेंट जरुर करें, Like and share करना न भूलें, धन्यबाद. 

Leave a Reply

%d bloggers like this: