iLovePDF Reviews In Hindi

iLovePDF Reviews in Hindi : जानिये इसके बारे में सब कुछ

Thoughts

Hi Friends, आज के समय में हम यदि computer पर कार्य करते हैं तो कई मौकों पर हमें अपने files को PDF to Word या Word to PDF, PDF to Excel या Excel to PDF या अपने files को Merge, split, compress, convert आदि करना पड़ता है.

इसके लिए हम internet पर softwares की तलाश करते हैं और internet पर इसतरह के कई बेहतरीन paid और free tools मौजूद हैं जहाँ हम अपने files को बड़े ही आसानी से Convert, Merge, split, compress आदि कर सकते हैं.

आज का लेख एक ऐसा ही एक लोकप्रिय internet tool “iLovePDF” के बारे में है जहाँ पर आप एक ही जगह 20 से अधिक features का उपयोग free में कर सकते हैं.

दोस्तों, आज का यह article थोड़ा review type का है इसलिए अंत तक पूरी लेख पढ़ें जहाँ आप जानेंगे कि iLovePDF क्या है? इसका उपयोग कैसे करें? इसमें कौन – कौन से features हैं? इसकी प्रोसेसिंग speed और output result कैसा है? इसकी pricing और सबसे महत्वपूर्ण बात क्या iLovePDF tools का उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं है.

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और इस toolkit की महत्वपूर्ण कारकों की जांच और समीक्षा करते हैं – iLovePdf Reviews in Hindi.

नोट : मैं अपने readers तो सूचित करना चाहता हूँ कि यह लेख केवल एक निष्पक्ष review मात्र है जहाँ मैं इसके नकारात्मक और सकारात्मक पक्ष आपके सामने रख रहा हूँ. इसकी हमारी वेबसाइट Aryavaratalk के साथ कोई सम्बन्ध नहीं है. पाठक किसी भी online softwares का उपयोग करने से पहले अपने स्तर से जांच अवश्य कर लें कि वह कितना safe है.

iLovePDF क्या है?

iLovePDF एक online platform है जो अपने उपयोगकर्ता को Online, Desktop और Mobile PDF सेवाएं प्रदान करती है. इस tool के जरिये आप 20 से अधिक services का उपयोग कर सकते हैं.

यह एक छोटी सी developers team है जिसकी शुरुआत 2010 में बार्सिलोना (Barcelona) में हुई और तब से लेकर आज तक ये team अपने users को अच्छी experience देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

iLovepdf डेस्कटॉप का उपयोग करना काफी सरल है, जिसे आप आसानी से download करके इसके tools को इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके जरिये आप compress, organize, convert आदि कार्य बगैर internet प्रतिबंधों के कर सकते हैं अर्थात आप ऑफलाइन कार्य कर सकते हैं.

iLovepdf tools और उसका संक्षिप्त विवरण

ilovepdf tools

iLovepdf के जरिये आप CONVERT TO PDF और CONVERT FROM PDF जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं अर्थात

  • CONVERT TO PDF : आप JPG, Word, PowerPoint, Excel और HTML files को PDF में convert कर सकते हैं.
  • CONVERT FROM PDF : यहाँ आप PDF file को JPG, Word, PowerPoint, Excel और PDF/A में convert कर सकते हैं.

चलिए आगे जानते हैं कि आप इसके tools का उपयोग करके और क्या – क्या कार्य कर सकते हैं –

  1. Merge PDF files : आप अपने PDF फाइलों को combine (मिलाना) कर सकते हैं.

2. Split PDF file : इसे आप एक excellent tool की संज्ञा दे सकते हैं क्योंकि इस tool का उपयोग करके आप अपने PDF file से कोई एक पेज या एक से अधिक pages को विभाजित (separate) कर सकते हैं.

3. Compress PDF files : अधिकतम पीडीएफ गुणवत्ता वाले file को compress करके file size कम कर सकते हैं.

4. Edit PDF : Added content का size, font और color को edit कर सकते हैं.

5. Add PDF page numbers : आसानी से पीडीएफ में पेज नंबर जोड़ सकते हैं.

6. Add watermark into a PDF : पीडीएफ में वॉटरमार्क जोड़ सकते हैं.

7. Rotate PDF : आप आसानी से अपने PDF को आवश्यकतानुसार घुमा सकते हैं साथ ही आप एक साथ कई PDF को भी घुमा सकते हैं.

8. Unlock PDF : इस tool के जरिये आप PDF password security को remove कर सकते हैं.

इन सभी के आलावा आप iLovepdf सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपने PDF files को Protect, Repair और आवश्यकतानुसार Organize भी कर सकते हैं.

iLovePDF Pricing : क्या इसका उपयोग पूर्णतः फ्री है?

अब चलते हैं एक महत्वपूर्ण प्रश्न कि ओर – क्या इसका उपयोग पूर्णतः फ्री है? आपको बता दें कि कुछ निश्चित सीमाओं के अंदर (access and files) इसके पंजीकृत उपयोगकर्ता इसके सभी tools का मुफ्त में उपयोग कर सकता है.

किन्तु आप इसके निश्चित सीमाओं के प्रतिबंधों से बाहर जाकर इसके सभी सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसका premium plan खरीदना होगा.

इसकी registration process free है किन्तु आप अपनी जरुरत के हिसाब से इसका “Premium Web” या “Premium Pro Desktop + Web” प्लान monthly/yearly उपयोगकर्ता की संख्या (1,2,3,4,5,10 या उससे भी अधिक) के आधार पर खरीद सकते हैं.

आप कभी भी इसके ख़रीदे गए premium plan को upgrade, downgrade या cancel कर सकते हैं.

iLovePDF pricing

iLovePDF का सकारात्मक पक्ष

Desktop Toolkit : Offline work करने के लिए आप इसके डेस्कटॉप टूलकिट डाउनलोड करने में सक्षम हैं.

Security : इसका उपयोग करना सुरक्षित है क्योंकि इसके ऑफिसियल साइट के अनुसार आपके द्वारा अपलोड / प्रोसेस की गई कोई भी फाइल 24 घंटे के भीतर इसके सर्वर से डिलीट कर दी जाती है.

Easy to use : यदि आप इसके नए उपयोगकर्ता हैं तो भी इसका यूजर-इंटरफेस इतना सरल है जिसे आप आसानी से समझकर इसका उपयोग कर सकते हैं. आपको सिर्फ files upload करना है और यह automatically कार्य करेगी. आप files select करने के लिए Dropbox और Google Drive का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

convert pdf to word

बेहतरीन परिणाम : इसके output (परिणाम) की गुणवत्ता अच्छी है.

Processing Speed : आप यहाँ files को batch में भी processing कर सकते हैं जो आपके समय को बचाने में मददगार है. इसकी document processing speed भी अच्छी है और जो आपके स्थानीय network पर भी निर्भर करता है.

iLovePDF mobile app  : आप इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल फ़ोन पर भी कर सकते हैं जो iOS और Android पर उपलब्ध है जिसे आप google play और apple store से download कर सकते हैं.

Support cloud storage : आप files select करने के लिए Dropbox और Google Drive का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Multi – Language supported : यह अंग्रेजी – हिंदी के साथ 25 भाषाओँ पर उपलब्ध है.

iLovePDF का नकारात्मक पक्ष

हमने तो इसकी खूबियां आपको बतायी अब जानते हैं कि इसमें कमियां क्या – क्या हैं –

Paid subscription की आवश्यकता : इसके निश्चित सीमाओं के प्रतिबंधों से बाहर जाकर इसके सभी सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको इसका premium plan खरीदना होगा.

Limited task : यहाँ files और tasks प्रति कार्य के लिए सीमित हैं.

कुछ tools का अभाव : जैसे कि आप यहाँ EPUB, RTF आदि का उपयोग नहीं कर सकते हैं.

निष्कर्ष : अंतिम बात

अंत में iLovepdf का सम्पूर्ण अध्ययन करने के बाद मैं इस निष्कर्ष में पहुंचा हूँ कि व्यक्तिगत, छोटे या मध्यम व्यापार के लिए इस ऑनलाइन पीडीएफ कनवर्टर सॉफ्टवेयर का उपयोग करना आसान और अच्छा है.

इसके उपयोग से आप अपने documents को प्रभावी ढंग से share कर सकते हैं.

इसके आधिकारिक website में जाने के लिए आप इस लिंक का प्रयोग कर सकते हैं – https://www.ilovepdf.com/

आप किसी भी समस्या से सम्बंधित कोई बात कहने के लिए आप iLovePDF से संपर्क कर सकते हैं.

आशा करता हूँ कि आज का यह लेख (iLovePdf Reviews in Hindi) आपके लिए फायदेमंद होगा आपको पसंद भी आयी होगी. यदि आप इस ऑनलाइन पीडीएफ कनवर्टर सॉफ्टवेयर के बारे में कुछ कहना चाहते हैं तो आप हमारा comment box का उपयोग कर सकते हैं.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

1 thought on “iLovePDF Reviews in Hindi : जानिये इसके बारे में सब कुछ

  1. यह आर्टिकल काफी useful है. इस प्रकार की जानकारी प्रदान करने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *