Jio Mart क्या है? सामानों के लिए जियो मार्ट पर आर्डर कैसे करें?

क्या आपको रिलायंस के online retail platform के बारे में पता है? यदि नहीं जानते हैं तो आज के इस लेख के जरिये मैं आपको इस विषय पर पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करूँगा. 

Reliance industries ने हाल ही में इस January ‘Jio Mart’ के नाम से एक e-commerce platform लॉन्च किया है. हालाँकि वर्तमान में यह सेवा केवल Navi Mumbai, Kalyan और Thane (ठाणे) के उपभोक्ताओं तक ही सिमित है किन्तु आनेवाले समय में यह सेवा अन्य शहरों में भी आ जायेगा. 

Jio Mart की टैगलाइन है – देश की नयी दूकान (Desh ki nayi dukaan)

Jio Mart क्या है?

Jio Mart एक online shopping portal है जो launch किया गया है grocery products की online कारोबार करने के उद्देश्य से. अर्थात Jio Mart सेवा उपभोक्ताओं को हर जरुरी दैनिक उपयोग की जानेवाली वस्तुओं को घर बैठे उपलब्ध कराएगी.

Jio Mart का जो business model है वह online to offline (O2O) मॉडल है अर्थात ग्राहक सीधे अपने पास के विक्रेताओं से app के माध्यम से सामान खरीद सकते हैं. 

यह एक online grocery delivery सेवा है जिसका स्वामित्व Reliance Jio के पास है. 

कंपनी ने अपनी web portal जियो मार्ट शुरू कर चुकी है जो जल्द ही app के जरिये भी launch होगी. 

आप इसके जरिये किराना का सामान घर बैठे मंगवा सकते हैं. ये सामान आपको नजदीकी grocery shop से उपलब्ध कराया जाएगा. कैसे आपको घर बैठे किराना का सामान मिलेगा? इसके लिए Jio Mart के द्वारा देश भर के किराना stores को network के जरिये ग्राहक के साथ जोड़ेगा. 

Jio Mart की कुछ प्रमुख विशेषताएं इसप्रकार हैं :

  • ग्राहक घर बैठे products मंगा सकते हैं 

  • 50000 से ज्यादा grocery products

  • Home delivery की मुफ्त सेवा 

  • इसमें कोई  न्यूनतम order value नहीं है

  • No questions asked return policy (इस policy के तहत आप मंगाए गये सामान को वापस कर सकते हैं)

  • Express delivery promise (यथाशीघ्र सामान पहुँचाने का प्रयास किया जाएगा)

Jio Mart में सामानों के लिए आर्डर कैसे करें?

आपको बता दें कि Jio Mart और Whatsapp के बीच साझेदारी हो जाने से किराना स्टोर्स और ग्राहकों के बीच संपर्क करने का मुख्य साधन वॉट्सऐप होगा. वॉट्सऐप का इस्तेमाल करके सामानों के लिए आर्डर देना कोई मुश्किल काम नहीं है. आप बहुत ही आसानी से इस कार्य को कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको Jio Mart के वॉट्सऐप नंबर – 8850008000 को अपने मोबाइल में add करना होगा. Jio Mart के वॉट्सऐप नंबर को अपने मोबाइल में add करने के बाद आपको Hi लिखकर send करना होगा. जैसे ही आप Hi लिखकर send करेंगे वैसे ही आपके वॉट्सऐप पर जियो मार्ट की ओर से एक लिंक भेजा जायेगा. इसी लिंक पर जाकर यूजर आर्डर प्लेस कर सकता है. निचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं –

यह लिंक आपको जियो मार्ट के साईट पर ले जायेगा जहाँ पर आप अपनी जरुरत के हिसाब से Sign in करके आर्डर कर सकते हैं. यूजर को आर्डर प्लेस करने के लिए कुछ जरुरी details देने होंगे जैसे मोबाइल नंबर, स्थान (पिनकोड), नाम पता आदि. आप चाहें तो डायरेक्ट जियो मार्ट के official website – https://www.jiomart.com/ पर विजिट कर सकते हैं. 

Popular Categories : Jio Mart

Jio Mart top categories

आपको बता दें कि 25 मई 2020 को इसकी shopping portal www.jiomart.com launch हो चुकी है. चलिए जानते हैं कि अभी तक इसमें कौन – कौन से Popular Categories को add किया गया है –

Fruits and Vegetables

Dairy & Bakery

Staples

Snacks and Branded foods

Beverages

Personal Care

Home Care

Baby Care

चलिए आपको और भी एक महत्वपूर्ण जानकारी दे देते हैं कि – जियो मार्ट distributor कैसे बनें (How to Become a Distributor).

जियो मार्ट distributor कैसे बनें?

अब तक कई ऐसे किराना स्टोर्स हैं जो जियो मार्ट से जुड़ चुके हैं और निकट भविष्य में और भी जुड़ेंगे. यदि आप जियो मार्ट distributor बनकर इससे जुड़ना चाहते हैं तो आपको इसके निर्धारित मानकों को पूरा करना होगा जैसे – 

  • आपको वर्तमान में प्रसिद्ध ब्रांड के साथ वितरण व्यवसाय (distribution business) में होना चाहिए.
  • JIO के साथ व्यापार करने के लिए बुनियादी infrastructure होना चाहिए.
  • आपके पास मजबूत finance होना चाहिए 
  • Retailers के साथ अच्छे सम्बन्ध होना चाहिए साथ ही साथ बाज़ार में वांछित इक्विटी होनी चाहिए.

जियो मार्ट distributor सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको निचे दिए गये लिंक पर जाना चाहिए –

https://partnercentral.jioconnect.com/web/guest/distributors

इस लिंक में जाने के बाद – I AM INTERESTED पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने जो form खुलेगा उस पर Name, Firm Name, Email, Mobile Number, City, Pin-code, Address डालने के बाद captcha code डालें और Submit पर क्लिक करें. 

Jio Mart Distributor के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप उपरोक्त निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं तो आप जियो मार्ट distributor बन सकते हैं किन्तु इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जैसे –

  • दो पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • फर्म सर्टिफिकेट 
  • जीएसटी प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड 
  • वोटर आईडी/आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • पता 

निष्कर्ष : Conclusion

इस सेवा का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप घर बैठे अपने जरुरत के हिसाब से किराना का सामान मंगा सकते हैं और Home delivery होने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. हम सभी जानते हैं कि इस वक़्त देश में कई e-commerce platforms मौजूद हैं किन्तु ऐसा माना जा रहा है कि जियो मार्ट इन platforms के लिए खतरा पैदा कर सकती है. आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने इस पोर्टल को बहुत बड़े पैमाने पर विस्तार करने के लिए लगातार काम कर रही है. 

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं Lal Anant Nath Shahdeo इस हिंदी ब्लॉग का founder हूँ. यह ब्लॉग बनाने का मेरा उद्देश्य हिंदी पाठकों तक हिंदी भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है.

8 thoughts on “Jio Mart क्या है? सामानों के लिए जियो मार्ट पर आर्डर कैसे करें?

Leave a Reply