Low Investment Business Ideas Hindi

11 Low investment business ideas in hindi : कम पूंजी से बिज़नेस शुरू करें

Business Interesting Story

बेरोजगारी हमारे देश की एक प्रमुख समस्याओं में से एक है। अच्छी खासी डिग्रीधारी युवा आज कुछ भी काम करके अपना गुजारा करने को मजबूर है। वर्तमान दौर में यदि आप सिर्फ किताबी ज्ञान तक ही सिमित हैं तो हो सकता है की आपको आपके डिग्री के अनुरूप काम न मिले.

इसी कारण यह जरुरी हो जाता है की हम पढाई के साथ-साथ अपना skill development पर भी ध्यान दें। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो किसी दूसरे के काम करने के बजाय अपना खुद का व्यापार करना चाहते हैं।

जिन लोगों के पास प्रायप्त मात्रा में पूंजी होती है वैसे लोग तो अपना काम कर लेते हैं, किन्तु ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो पूंजी के कमी होने के कारण अपना व्यवसाय नहीं कर पाते हैं।

आज का लेख उन लोगों के लिए है जो काम पूंजी के कारण अपना व्यवसाय चाहते हुए भी नहीं कर पा रहे हैं तो आज का ये मेरा लेख low investment business ideas in hindi आपके लिए लाभदायक होगा.

Low investment business ideas in Hindi

जो लोग यह सोचते हैं की अपना व्यापार शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा Investment की जरुरत है और अपनी Financial Shortage के कारण परेशान हैं उन लोगों से मेरा सलाह है की यदि आपके पास अच्छी Planning और Guideline है तो आप कम निवेश के साथ भी एक अच्छा व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं।

“Financial Shortage के कारण परेशान हैं तो ध्यान के पढ़ें आज का Article”

यदि आप Low Investment से अपना कोई भी व्यापार शुरू करने वाले हैं तो आपको ध्यान देना है की हमने जो भी व्यापार चुना हैं उसका Life कितना है मेरा कहने का मतलब यह है की आपके द्वारा चुना गया व्यव्साय Long term वाला है या Short term वाला है।

आगे बढ़ें कुछ मजेदार आइडियाज के साथ

विश्वास रखिये यदि आपका Business idea अच्छा है , आपकी Planning में दम है और वह बाजार के मांग के अनुकूल है तो Low Investment से शुरू किया गया व्यवसाय आने वाला समय के साथ आपको एक बड़े व्यापारी के रूप में आपको पहचान दिला सकता है बस जरूरत है आपके जूनून ,धैर्य और सबसे जरूरी अच्छे Ideas की तो उसी तरह की कुछ Ideas के साथ हम आगे बढ़ते हैं :

बदलते दौर में महिलाएं भी पुरुषों के भांति अपनी fitness के लिए gym और योगा क्लास जाना पसंद कर रही हैं। महिलाओं का जीम और योगा क्लास की मांग आये दिन बढ़ती जा रही है।

(1) किराना दूकान (Grocery Shop)

किराना का दुकान – कुछ बेहतरीन तरीकों को अपनाकर, आधुनिक रूप से, मांग के अनुरूप आप किराना का दुकान कम निवेश से शुरू कर सकते हैं। उत्तम प्रकार के माल उचित दामों में देकर तथा ग्राहकों को Home delivery service देकर आकर्षित कर सकते हैं.

इस तरह का व्यवसाय में आप अवसत आय के साथ आगे बढ़ेंगे और यह Long term वाला व्यवसाय आपके और आपके परिवार के लिए एक Settlement हो सकता है जहाँ आपके सामानो के मांग के साथ- साथ आपका आय भी बढ़ता जायेगा।

(2) नाई की दूकान (Hair Cutting Salon)

नाई की दुकान (Hair Cutting Salon) – यदि आप इस तरह के व्यापार में रूचि रखते हैं तो यह कम लगत में एक अच्छी मुनाफा वाला काम साबित हो सकता है। इसके लिए आप बाल काटने की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं जहाँ आपको नए- नए स्टाइलों से Hair Cutting Ideas मिल जायेंगे। यदि आप खुद से यह काम नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कोई अच्छी नाई भी monthly salary basis पर रख सकते हैं।

(3) ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business)

Online Business – आधुनिक युग को यदि आप कम्प्यूटर युग कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। आजकल Online Business का market बहुत ही सुनहरा है और बहुत ज्यादा profit वाला हो सकता है। यदि आप यह करने में सक्षम हैं तो आप इस विषय में research करके अपना career बना सकते हैं।

Online Business बहुत प्रकार के हैं जैसे -Blogging, Freelancing, Online Selling, Affiliate Marketing, Online app making store और भी इसी प्रकार के बहुत सारे Online Business आपको मिल जायेंगे।

(4) महिलाओं का जिम (Ladies Gym)

महिलाओं का जिम – आज के दौर में महिलाएं भी पुरुषों की तरह Regular जिम जाना पसंद करती है। यह एक अच्छा business idea है जो अभी के समय में अच्छा income का स्रोत बन सकता है।

(5) सी.सी.टी.वी इंस्टालेशन (CCTV Installation)

CCTV Installation – अभी के समय में लोग सिर्फ Office या कोई बड़ी संस्थानों के आलावा अपने घरों में भी सुरक्षा के के कारण CCTV Camera लगवाते हैं। आपको इस कार्य के लिए CCTV को लगाना आना चाहिये। इसके लिए आपको Society में पहचान बढ़ाना होगा। आप इस कार्य के लिए Pampalet छपवाकर, अख़बार, किसी वेबसाइट तथा और भी विभिन्न तरीकों से अपना विज्ञापन करवा सकते हैं।

शुरुआत कोई भी नयी काम के लिए थोड़ा tension भरा होता है किन्तु जब आप उस कार्य के लिए आगे बढ़ते जायेंगे काम आसान होता जायेगा और आपका बाजार के मुताबिक ideas भी बढ़ता जायेगा।

(6) योगा क्लास (Yoga Class)

योगा क्लास – अभी के समय में लोगों को अपने Health के प्रति जागरूकता बढ़ी है ऐसे में एक बहुत बड़ी जनसंख्या जिम और योगा केंद्र को ऒर आकर्षित हो रहे हैं। इसतरह के काम में आपको निरंतर ग्राहक मिलते रहेंगे जिसके कारण आपका आय भी होता रहेगा। आप योगा क्लास की शुरुआत करके अपनी Income कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपको कोर्सेस करने होंगे जहाँ से आपको सर्टिफिकेट मिल जायेंगे।

(7) कोचिंग सेंटर (Coaching Centre)

Coaching Centre – यदि आपका किसी विषय में अच्छी पकड़ है तो आज से ही सीखना शुरू कर दीजिये। आपकी शुरुआत धीमी हो सकती है लेकिन आप चाहेंगे तो इस क्षेत्र से अच्छी Income कर सकते हैं। जैसे -जैसे आपकी पहचान बढ़ेगी सीखनेवालों की भी संख्या में वृद्धि होगी। इस काम के लिए यदि आप चाहे तो आवश्यकतानुसार अपनी Coaching Centre में अन्य और भी Teachers रख सकते हैं।

(8) कैंडल मेकिंग (Candle making)

Candle Making – मोमबत्ती बनाने का कार्य आप बहुत ही Low Investment से कर सकते हैं। गांव -गांव बिजली पहुँच जाने के कारण यदि आप सोंच रहे हैं की अभी के समय में मोमबत्ती कौन जलाएगा तो आप गलत हैं। आजकल मोमबत्तियां घरों में अँधेरा दूर करने के लिए नहीं बल्कि Decoration के लिए उपयोग किये जाते हैं।

(9) फोटोग्राफी (Photography)

Photography- इसकी शुरुआत बहुत ही कम Investment से कर सकते हैं। एक अच्छी सी Camera ले लीजिये और Computer पे Photo editing की थोड़ी सी Skills सिख लीजिये और शुरू कर दीजिये अपना काम। आजकल शादियों के आलावा Birthday पार्टियों में भी Photographers को बुलाये जाते हैं जहाँ आपकी अच्छी Income हो जाएगी।

(10) डांस क्लास (Dance Class)

Dance Class – इसकी शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं। एक Dance Teacher के रूप में आपका पहचान बन जाने के बाद आपकी अच्छी earning हो जाएगी। अभी के समय में Dance टीचर की अच्छी Demand है। (low investment business ideas in Hindi)

(11) इंटीरियर डिज़ाइनर (Interior Designer)

Interior Designer – इस तरह का काम भी होता है यह बहुत सारे लोगों को पता ही नहीं होता किन्तु यह सच है की Interior Designer का काम करके भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। आप जानते ही हैं की आजकल फैशन का प्रचलन है उसी तरह लोग आपने घरों को भी सुन्दर तरीकों से सजाना चाहते हैं। इस काम के लिए उन्हें किसी Interior Designer की आवश्यकता होती है।

Interior Designer सिर्फ घरों को ही नहीं इसके आलावा ऑफिस, दुकान तथा अन्य प्रकार के भवनों को भी सजाने का कार्य करते हैं। जिन लोगों को रचनात्मक कार्य करने की क्षमता होती है उन लोगों के लिए Interior Designing का कार्य एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। इस क्षेत्र में आप करियर बनाने के लिए इससे सम्बंधित कोर्स कर सकते हैं।

“कम पूंजी से भी एक सफल व्यवसाय किया जा सकता है, केवल जरुरत है सही ideas की”

आपसे दो बातें

आशा करता हूँ कि मेरा ये आज का पोस्ट आपको जरुर पसंद आयी होगी. सम्बंधित विषय से आपके मन में यदि कोई प्रश्न हो तो जरुर पूछें. मैं आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास यथासंभव करूँगा. कमेंट करके मुझे जरुर सूचित करें कि मेरा ये पोस्ट low investment business ideas in Hindi आपको कैसा लगा.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *