पारिभाषिक शब्दावली

कुछ महत्वपूर्ण पारिभाषिक शब्दावली जिसे आपको जानना चाहिए.

Amazing Facts Interesting Story

दोस्तों, बहुत से ऐसे शब्द होते हैं जिसे हम अक्सर सुनते रहते हैं किन्तु स्पष्ट रूप से इन शब्दों का अर्थ समझने में असमर्थ होते हैं. ये ऐसे शब्द होते हैं जो हमारी रोजमर्रा की ज़िन्दगी से जुडी हुई है इसलिए काफी महत्वपूर्ण है.

आज के लेख के जरिये मैं आपको कुछ ऐसे ही शब्दों से अर्थ सहित परिचय कराऊंगा जिसे आप अक्सर सुनते रहते हैं और यदि आप पढने वाले विद्यार्थी हैं तो भी ये शब्द आपके पाठ्यक्रम का हिस्सा हो सकता है. 

तो चलिए शुरू करते हैं – 

कुछ महत्वपूर्ण पारिभाषिक शब्दावली

International Trade (अंतरराष्ट्रीय व्यापार) : हम सभी जानते हैं की आज के दौर में अंतरराष्ट्रीय व्यापार का क्षेत्र काफी बढ़ गया है. इसका अर्थ विभिन्न देशों के बीच होने वाला परस्पर व्यापार होता है. मुख्य रूप से इसके द्वारा हर देश अपने अतिरिक्त सामान की बिक्री तथा कमी वाले सामानों की खरीद करता है. 

Import (आयात) : जब कोई देश किसी अन्य देशों से कोई वस्तु लाती है तो उसे आयात करना कहते हैं. 

Productivity (उत्पादकता) : उत्पादन का वह मापक जो उसकी बिक्री और लागत मूल्यों का अनुपात दर्शाए, उत्पादकता कहलाती है. 

Terrorism (आतंकवाद) : किसी व्यक्ति विशेष या समूह द्वारा राजनैतिक उद्देश्यों की पूर्ति हेतु कोई गंभीर हिंसात्मक कार्य जैसे, विस्फोट, हत्या, आगजनी आदि की जाती है. 

Census (जनगणना) : जनगणना प्रायः 10 वर्षों के बाद की जाती है. आजाद भारत में पहली जनगणना 1951 में हुई थी. जनगणना सिर्फ लोगों की गिनती नहीं होती है इसके साथ – साथ कुछ सामाजिक एवं आर्थिक आंकड़ों को भी एकत्र किया जाता है.

Birth Rate (जन्म दर) : जनसँख्या के प्रति एक हज़ार (1000) व्यक्तियों पर किसी देश या क्षेत्र में जन्मे जीवित बच्चे. 

Death Rate (मृत्यु दर) : एक वर्ष में जनसँख्या के प्रति हज़ार मरनेवालों की संख्या. 

Foeticide (भ्रूण हत्या) : गर्भ को नष्ट करना. 

Domicile (अधिवास) : वह स्थान जहाँ पर आप रहते हैं.

» See Also : हिंदी मुहावरे और लोकोक्तियाँ – अर्थ सहित जानिये हिंदी मुहावरे

Cosmopolitan City (सर्वदेशीय नगर) : ऐसा नगर जहाँ विभिन्न राष्ट्रों और संस्कृतियों के लोग साथ – साथ रहते हैं. 

Mixed farming (मिश्रित कृषि) : ऐसी कृषि जिसमें फसल उत्पादन के साथ – साथ पशुपालन दोनों कार्य किया जाता है. 

Hydroelectricity (जलविद्युत) : जल की गतिशील शक्ति का उपयोग करके प्राप्त विद्युत्.

Life Expectancy (जीवन प्रत्याशा) : इसकी गणना जन्म से अथवा किसी विशिष्ट आयु से की जाती है. वास्तव में यह जीवित रहने की अवसत आयु है. 

Harbour (पोताश्रय) : यह ऐसी जगह है जहाँ जहाज लंगर डालकर सुरक्षित रूप से खड़े रह सकते हैं. यह प्राकृतिक रूप में या कृत्रिम रूप से तैयार किये गये गहरे पानी का विस्तृत भाग होता है. 

Insurgency (विद्रोह) :  किसी समूह द्वारा संवैधानिक रूप से बनी सरकार के विरुद्ध हिंसात्मक कार्य अथवा प्रदर्शन का आयोजन करना. 

Sex Ratio (लिंग अनुपात) : यह प्रति हज़ार पुरुष जनसँख्या में स्त्रियों की संख्या दर्शाता है. 

Afforestation (वनरोपण) : ऐसा क्षेत्र जहाँ पहले कभी वृक्ष न उगाये गये हों ऐसे क्षेत्र को वनों में परिणित करने की प्रक्रिया. ऐसा करना मृदा अपरदन रोकने के लिए और जल संरक्षण करने के लिए आवश्यक है. 

Inflation (मुद्रास्फीति) : मुद्रास्फीति अर्थात सामान्य कीमत स्तर का लगातार बढ़ना यानि महंगाई का लगातार बढ़ना.

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ कि आपको यह लेख जरुर पसंद आई होगी. ऐसा नहीं है है कि यह लेख ‘कुछ महत्वपूर्ण पारिभाषिक शब्दावली’ जिसे आपको जानना चाहिए’ यही पर समाप्त हो गयी इस लेख को मैं समय के साथ – साथ और भी महत्वपूर्ण पारिभाषिक शब्दों को जोड़कर आगे बढ़ता जाऊंगा जो आपके लिए उपयोगी होगी. 

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *