mobile insurance kya hai

Top 4 Mobile Insurance Companies in India in Hindi

Finance

Insurance या बीमा क्या है और यह क्यों जरुरी है? ये बात तो आप समझते ही होंगे. आनेवाला कल क्या होगा कोई नहीं जानता है इसलिए हम अपने आनेवाला कल के लिए संभावित जोखिमों से सुरक्षा के लिए हम कई प्रकार का बीमा पॉलिसी लेते हैं.

लोग अपने किमती सामानों की सुरक्षा को लेकर भी सजग रहते हैं फलस्वरूप वे अपने घर, गाड़ियां या मोबाइल फ़ोन्स का बीमा कराते हैं.

बीमा कराने से क्या लाभ हो सकता है? मान लीजिए, आपका कोई बहुमूल्य चीज टूट – फुट जाए, या चोरी हो जाये तो उस परिस्तिथि में बीमा कंपनी तय शर्त के अनुसार आपको मुआवजा प्रदान करेगी जिसके बदले में बीमा कंपनी आपसे निश्चित प्रीमियम लेगी.

आज के लेख में मैं आपको ऐसे ही कुछ कंपनियों (Top 4 Mobile Insurance Companies in India in Hindi) के बारे में बताऊंगा जहाँ से आप अपने mobile/smartphone का बीमा आसानी से करा सकते हैं.

Mobile Insurance क्या है?

Mobile Insurance वह बीमा policy है जो मोबाइल फ़ोन्स पर लिया जाता है. इस policy को लेकर आप अपने mobile को संभावित नुकसान के लिए cover कर सकते हैं.

आप ये कल्पना भी नहीं करना चाहेंगे कि आपका मोबाइल फ़ोन चोरी हो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है ! यह हमारी ज़िन्दगी की एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है. आज के दौर में इसकी उपयोगिता सिर्फ call करने तक सिमित नहीं रह गयी है.

Mobile Phone का उपयोग आज व्यवसायिक उद्देश्यों की पूर्ति हेतु भी किया जा रहा है. हमारे मोबाइल में कई ऐसे data store रहते हैं जो महत्वपूर्ण होते हैं.

Mobile खो जाने या टूट – फुट जाने या खराब हो जाने से सिर्फ आर्थिक नुकसान ही नहीं होता बल्कि उसमें मौजूद महत्वपूर्ण data भी खो जाने का डर लगा रहता है.

चाहे हम salaried person हों या business man हों या कोई अन्य profession से पैसे कमाते हों हर किसी का अपना – अपना पैसे खर्च करने की अलग – अलग क्षमता और बजट होता है.

लोगों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं और ऐसे में हम नहीं चाहेंगे कि हमारा mobile चोरी हो जाए या खो जाए या टूट जाए किन्तु भविष्य में होनेवाले संभावित खतरों को हम कैसे जान पाएंगे कि कल क्या होगा?

हम भविष्य में होनेवाले संभावित खतरों को नहीं जान सकते किन्तु mobile फ़ोन का बीमा कराकर इसके नुकसान के लिए cover प्राप्त कर सकते हैं ताकि इसमें यदि नुकसान हो गया तो हमारे जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े.

आज के लोग महंगे branded mobile रखना पसंद करते हैं और यह भी एकप्रकार की आपकी संपत्ति है. मान लेते हैं यदि आपके पास कोई सस्ता फ़ोन है तो उसमें किसी प्रकार का नुकसान होने पर आप आसानी से उसके स्थान पर कोई दूसरा mobile ले सकते है –

किन्तु जब किसी प्रकार का नुकसान आपके महंगा प्रीमियम मोबाइल के साथ हो जाए तो उसे replace करना आपके लिए उतना आसान नहीं होगा.

Mobile Insurance से मिलनेवाला लाभ?

हम सभी को ज्ञात है कि कोई भी mobile निर्माता कंपनी mechanical और electrical defects के लिए एक वर्ष की warranty cover करती है. Mobile Insurance के जरिये हम इसकी सुरक्षा को और बढ़ा सकते हैं. हमारे मोबाइल में कई प्रकार के खराबी आ सकते हैं जैसे – स्क्रीन को नुकसान, पानी से होनेवाला नुकसान, बैटरी और कैमरा खराब होना आदि.

चलिए देखते हैं यदि हम मोबाइल insurance कराते हैं तो इसका हमें क्या लाभ प्राप्त हो सकता है –

  • यह महंगी मरम्मत और replacement लागत को सहन करने में सहायक है.
  • चोरी या लूट से सुरक्षा
  • मरम्मत के लिए बार – बार दौड़ने के परेशानी से निजात दिलाना
  • मोबाइल के अंदर या बाहर होनेवाला नुकसान से सुरक्षा
  • यह वारंटी से अधिक व्यापक होता है.

भारत के चार श्रेष्ठ मोबाइल बीमा कंपनी

भारत के चार श्रेष्ठ mobile insurance companies के नाम निम्न प्रकार के हैं –

  1. Onsite Go
  2. SyncNScan
  3. Times Global 
  4. OneAssist

मोबाइल insurance से सम्बंधित अन्य तथ्य

जैसा कि आप समझ चुके हैं Mobile Insurance वह बीमा policy है जो मोबाइल फ़ोन्स पर लिया जाता है. आप चाहें तो इसतरह का policy लेकर अपने mobile को संभावित नुकसान के लिए cover कर सकते हैं.

यदि आप mobile insurance कराने जा रहे हैं तो एक और महत्वपूर्ण बात आपको समझना चाहिए कि मोबाइल बीमा के अंतर्गत क्या कवर नहीं हो सकता है?

यदि आपके फ़ोन में होने वाला नुकसान रहस्यमय तरीके से हुआ हो, जब आपके फ़ोन का उपयोग आपके अतरिक्त कोई और कर रहा हो उस दौरान होनेवाला नुकसान, यदि आपका फ़ोन पहले से ही defected हो, जानबूझकर किया गया नुकसान आदि मामलों में मोबाइल बीमा के अंतर्गत कवर नहीं हो सकता है .

अंत में मैं आशा करता हूँ कि आपको आज का ये लेख जरूर पसंद आया होगा और यदि पसंद आया हो या तो यह लेख आपको कैसा लगा हमें comment करके जरूर सूचित जरूर करें तथा इस लेख को सोशल साइट्स में शेयर करना न भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *