Money saving tips in Hindi

Money saving tips in Hindi : पैसों की बचत कैसे करें?

Finance

बहुत सारे लोगों के साथ यह समस्या होती है कि वे ठीकठाक पैसे कमा तो लेते हैं लेकिन महीने के अंत तक उनका सारा का सारा पैसा ख़त्म हो जाता है. ऐसे लोगों की एक ही शिकायत होती है – “इतनी महंगाई में पैसे बचते ही नहीं हैं तो बचत कैसे करें?”

बचत कैसे करें? कहने से नहीं चलेगा क्योंकि बचत करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना पैसे कमाना और सत्य तो यही है कि पैसों की बचत करना एक तरह से पैसा कमाना ही होता है. यदि आप बचत करना नहीं सीखते हैं तो आप अपने वित्तीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. यदि आप इस कला को नहीं सीखते हैं तो किसी आपात स्तिथि में कर्जदार बन सकते है या मुसीबत में फंस सकते हैं.

पैसों की बचत ऐसे ही नहीं होता है बल्कि इसके लिए वित्तीय योजना बनाकर चलना पड़ता है, छोटी से छोटी चीजों में से भी पैसे बचाना सीखना पड़ता है चाहे वह आपकी पॉकेट मनी ही क्यों न हो? अपने आय और व्यय के बीच संतुलन बनाना पड़ता है, हो रहे खर्चों का सही से आंकलन करना पड़ता है आदि.

पैसो की बचत करने से पहले हमें तो यह समझना होगा कि पैसों की बचत क्यों जरुरी है? इस प्रश्न का उत्तर यदि हम नहीं समझेंगे तो हम बचत की अहमियत भी नहीं समझ पायेंगे –

पैसों की बचत क्यों जरुरी है?

निम्न कारणों से पैसों की बचत जरुरी है –

  • भविष्य में यदि घर बनाना हो, कार खरीदनी हो, बच्चों को उच्च शिक्षा देना हो, बेटी का विवाह आदि वित्तीय लक्ष्य हासील करने के लिए बचत बहुत जरुरी है.
  • बचत आपको वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है. यह किसी इमरजेंसी में काम आता है.
  • जब किसी कारण से आपको पैसों की अत्यंत जरुरत हो उस वक़्त बचत की गयी रकम बहुत काम आता है और आपको कर्जदार होने से बचाता है.

बुरा दौर किस रूप में आता है कोई नहीं जानता और सबसे बुरी बात तो यह है कि जब आप घोर आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे होते हैं उस वक़्त कोई साथ नहीं देता है न रिश्तेदार, न दोस्त यार कोई भी नहीं.

मान लीजिए आप किसी प्राइवेट कंपनी में एक कर्मचारी के रूप में कार्यरत हैं. यदि किसी कारणवश कंपनी बीच में ही आपको काम से निकाल दे तब आप क्या करेंगे? दूसरी नौकरी की तलाश करेंगे लेकिन आपको अपने लायक दूसरी नौकरी मिलने में चार, पांच, छः या उससे भी ज्यादा का वक़्त लग सकता है. ऐसी विषम परिस्थिति में यदि आपके पास पैसे नहीं होंगे तो आप इतने दिनों तक स्ट्रगल कैसे कर पायेंगे. दूसरी नौकरी मिलने तक आपको घर का खर्च, घर का किराया, पेट्रोल खर्च, मोबाइल खर्च जैसी कई तरह की जरूरतें पूरी करनी होगी. यह तो केवल एक उदहारण है किन्तु ऐसे ही किसी विषम परिस्थिति से निपटने में हमारा बचाया हुआ पैसा मददगार होता है.

बचत की अहमियत को आप जब तक नहीं समझेंगे तब तक आप बचत नहीं कर पाएंगे. यदि आप saving करना चाहते हैं और कर नहीं पा रहे हैं तो कहीं न कहीं आप अपनी आय और व्यय के बीच संतुलन नहीं बैठा पा रहे हैं. यहाँ पर मैं आपको कुछ कारगर तरीके बता रहा हूँ जिसे अपनाकर आप अपने पैसों को बचा सकते हैं –

Money saving tips in Hindi

Tips 1 : अपने दैनिक खर्चों को नोट करें और बजट बनायें

पैसे बचाने के लिए सबसे आवश्यक और पहला तरीका यह है की आप जो भी छोटा या बड़ा खर्च करते हैं वो सबकुछ आपके संज्ञान में होना चाहिए चाहे वह 10 – 20 रुपया का खर्च ही क्यों न हो. हर चीज को नोट करना सीखिए जैसे –

  • महीने का राशन
  • ईंधन
  • सब्जी
  • फल
  • घर का किराया
  • दूधवाला
  • मोबाइल बील
  • बिजली बील
  • दवा
  • सौंदर्य प्रसाधन
  • गाडी का पेट्रोल/डीजल
  • स्कूल/कॉलेज की फीस
  • अखबार
  • पॉकेट मनी
  • इंटरनेट
  • अतिरिक्त खर्च आदि

इस तरह से जब आप अपने खर्च को नोट करना सीख जाएंगे तो आपको यह अनुमान लग जाएगा कि औसतन आपका महीने का खर्च कितना है. इसके अनुसार आप अपने मासिक खर्च का एक बजट तैयार कीजिये और बजट बनाते समय यह ध्यान रखिये की आपका जो खर्च हो रहा है उसमें आवश्यक खर्च कितना है और अतिरिक्त खर्च कितना है जिसमें से आप कटौती करके बचत कर सकते हैं.

Tips 2 : बिजली बचायें और ख़रीदे गए सामानों का उचित देखभाल करें

अधिकतर लोगों के साथ ऐसा ही होता है कि उनका ज्यादातर पैसा अनावश्यक खर्चों में ही चला जाता है जैसे कई बार लोग अनावश्यक रूप से चल रहे बिजली के उपकरणों जैसे लाइट, फ्रीज, टीवी, पंखा आदि को अनदेखा कर देते हैं और ध्यान नहीं देते है जिसका प्रतिफल उनको अतिरिक्त बिजली बील के रूप में भरना पड़ता है और आवश्यकता से अधिक चलने के कारण उन उपकरणों को समय से पहले खराब होने की भी संभावना बढ़ जाती है.

खरीदने के समय तो लोग महंगी – महंगी सामान जैसे गाड़ियां, स्मार्टफोन, टीवी, फ्रीज, AC, वाशिंग मशीन, कम्प्यूटर आदि खरीद लेते हैं किन्तु खरीदने के बाद उनका उचित देखभाल नहीं करते हैं. यदि आप ऐसी चीजों को अच्छे से care करना सीख जाएंगे तो उन चीजों की life भी बढ़ जायेगी और जल्दी उनमें खराबी भी नहीं आएगी. इन तरीकों को अपनाकर भी पैसे बचाया जा सकता है.

Tips 3 : नशापान और गलत आदतें छोड़े

नशापान और गलत आदतें लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होता है. इसके कारण सिर्फ धन का ही नाश नहीं होता है बल्कि इससे लोगों का स्वास्थ्य, सामजिक प्रतिष्ठा, घरेलु कलह आदि बहुत कुछ होता है. आज बहुत से लोग शराब, सिगरेट, तम्बाकू आदि नशा करने के कारण पैसे खर्च तो करते ही हैं साथ ही अपने स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ करते हैं.

आपने भी देखा होगा कि कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे घर का बना पौष्टिक खाना अच्छा नहीं लगता और ऐसे लोग अक्सर होटलों और रेस्टोरेंट आदि के चक्कर में बहुत सारा पैसा फूंक देते हैं. लगातार बाहर का खाना खाने से उनके स्वास्थ्य पर भी नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यदि आपमें भी कुछ ऐसी ही आदतें हैं तो उसे छोड़ें.

Tips 4 : अपनी बजट के अनुसार शॉपिंग करें

अपनी आवश्यकता के अनुसार ही शॉपिंग करें अनावश्यक वस्तुओं को खरीदने से परहेज करें अन्यथा आप कभी भी बचत नहीं कर पायेंगे. कई लोग चाहे ऑनलाइन शॉपिंग करना हो या ऑफलाइन कभी – कभी लालच में आकर सब कुछ भूलकर जरुरत के पैसों को भी ऐसी चीजों को खरीदने में खर्च कर देते हैं जिसकी उन्हें कोई आवश्यकता ही नहीं होती है.

यदि आप क्रेडिट कार्डधारक हैं तो इसका इस्तेमाल सोंच समझकर ही करें और हमेशा याद रखें कि यह अनावश्यक खर्च करने के लिए नहीं है बल्कि यह जरुरत के वक़्त इस्तेमाल करने के लिए है. हमेशा उतना ही खर्च करें जितना आप भुगतान कर सकें. और यह सुनिश्चित करें कि आप अपना क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर भुगतान करेंगे ताकि आपको अतिरिक्त राशि के रूप में ब्याज न देना पड़े साथ ही साथ आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब न हो.

Tips 5 : अनावश्यक खर्च और दिखावे से बचे

अपने मूल स्वभाव के विरुद्ध जो लोग ज्यादा दिखावा करने के चक्कर में रहते हैं वैसे लोग जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ सकते हैं. यदि आप भी सिर्फ लोगों को दिखाने के लिए अनावश्यक रूप से पैसे खर्च करते हैं तो उसे रोकें.

कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ दिखावे के लिए अनावश्यक पार्टियां करना, व्यर्थ की चीजें संग्रह करना, लोन लेकर कीमती सामान खरीदना, जल्दी – जल्दी स्मार्टफोन बदलना, अक्सर बाहर घूमने – फिरने जाना आदि कामों में बहुत ज्यादा फिजूलखर्ची करते हैं.

पैसे बचाना चाहते हैं तो ऐसे कामों को कभी भी न करें जो सिर्फ दिखावे के लिए खर्च किये जाते हैं एक बात हमेशा ध्यान रखें Money saving के लिए आवश्यक tips तो यही है कि इसके लिए आपको अपने जीवन में कुछ न कुछ sacrifice तो करना ही होगा.

Tips 6 : कर्ज लेने से बचे और यदि लिया है तो उसे जल्दी चुकाये

तनावपूर्वक जीवन जीना चाहते हैं तो जहाँ तक संभव हो सके किसी भी प्रकार का कर्ज लेने से बचे. यदि किसी आवश्यक कार्य हेतु कर्ज लिया है तो उस कर्ज को यथाशीघ्र चुकाने का प्रयास करें. ध्यान रहे आप किसी भी प्रकार का कर्ज लेते हैं तो आपको मूलधन के साथ ब्याज भी चुकाना पड़ता है.

Tips 7 : छोटी बचत को कभी नज़रअंदाज न करें

किसी ने सच ही कहा है – “बूँद -बूँद से भरे गागर और गागर से भरे सागर.” जब आप अपने दैनिक जीवन में छोटी – छोटी चीजों से बचत करने की कला सीख जायेंगे तो एक दिन वही छोटी बचत आपके समक्ष बड़े रूप में आयेगी. याद रखें छोटी – छोटी बचत करके भी चाहे वह 10 – 20 रुपया ही क्यों न हो जरुरत के समय बहुत काम आ सकती है.

Tips 8 : अपनी आवश्यकता को समझें

किसी के जीवन के लिए यह एक महत्वपूर्ण सीख है जो बचत करना चाहते हैं कि कभी भी खर्च अपनी आवश्यकता अनुसार ही करना चाहिए अपने मन के अनुसार नहीं. हमारी इच्छायें तो अनंत हैं इसकी पूर्ति कभी भी नहीं की जा सकती है. हमारी चाहत तो ऐसी चीजों के लिए भी हो सकती है जिसकी हमें जरुरत ही न हो.

अभी तक तो मैंने आपको पैसे बचाने के तरीके बताये हैं लेकिन पैसे बचाने के लिए आपके पास वित्तीय लक्ष्य हो तो उस लक्ष्य की पूर्ति हेतु आप नियमित बचत कर पायेंगे. इसलिए आप अपना वित्तीय लक्ष्य बनाना न भूलें. हर किसी का अपने जीवन में कुछ न कुछ Financial goal जरूर होता है.

अपना वित्तीय लक्ष्य बनायें

हर किसी का वित्तीय लक्ष्य अलग – अलग हो सकता है किसी का लम्बी अवधी का होता है तो कोई अपना वित्तीय लक्ष्य छोटी अवधि के लिए तैयार करता है और उसी के हिसाब से बचत या निवेश करता है. आप भी अपनी आवश्यकता अनुसार खुद का Financial goal तैयार करें जैसे –

  • घर/फ्लैट खरीदना
  • वाहन खरीदना
  • आभूषण खरीदना
  • शादी के लिए पैसे जुटाना
  • उच्च शिक्षा के लिए

निवेश करना सीखिए

सबसे पहले व्यक्ति को अपनी आय के अनुसार वित्तीय योजना बनाकर बचत करना सीखना चाहिए. यदि कोई अपने future goals को achieve करना चाहता है तो उसे पैसों का सही management करना आना चाहिए.

अपने पैसों का बचत करके अलग – अलग investment schemes में लगाना एक समझदारी भरा कदम हो सकता है. आज बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं जैसे – Mutual fund, Fixed deposit, Recurring Deposit, पोस्ट ऑफिस के कई बचत योजना आदि. जो लोग बिलकुल सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं वे FD या RD में निवेश करना पसंद करते हैं.

तो दोस्तों, जीवन में आर्थिक प्रगति के लिए बचत/निवेश जरुरी है ताकि आप अपने भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो सकें. अंत में मैं आशा करता हूँ कि आपको यह लेख (Money saving tips in Hindi) जरूर पसंद आयी होगी. सम्बंधित विषय पर यदि आप अपनी कोई राय रखना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं. यह लेख पसंद आयी हो तो like, share करना न भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *