money transfer option in hindi

Money Transfer Options : एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

Banking

आज के इंटरनेट दौर में हमारे पास कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं जिसकी मदद से हम आसानी से घर बैठे अपने बैंक खाता से किसी अन्य के बैंक खाता में पैसे transfer (स्थानांतरण) कर सकते हैं. आज हमारे पास Digital transactions के बहुत सारे विकल्प मौजूद है और इन सभी विकल्पों के बीच यह तय करना थोड़ा मुश्किल होता है कि इन सब में से अच्छा कौन है.

आपको बता दें कि technology में अत्यधिक विकास होने के कारण एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना आज के दौर में बेहद ही आसान तरीका बन गया है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के कुछ प्रमुख साधन क्या – क्या हैं.

चलिए, विस्तारपूर्वक जानते हैं कि – Money Transfer Options : एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के तरीके (Money Transfer Options)

एक खाते से दुसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के तीन प्रमुख साधन निम्न हैं (Money Transfer Options)

  1. RTGS (Real Time Gross Settlement)
  2. NEFT (National Electronic Fund Transfer)
  3. IMPS (Immediate Payment Service)

आप पैसे ट्रांसफर करने के लिए निम्न तरीके भी अपना सकते है (Money Transfer Options)

  1. Bank Apps की मदद से
  2. चेक द्वारा भुगतान करें
  3. Digital wallet

RTGS (Real Time Gross Settlement)

RTGS (Real Time Gross Settlement) एक bank account से किसी दूसरे bank account में पैसा transfer करने का सबसे तेज माध्यम है. यह fund transfer करने का एक electronic form है.

RTGS ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है. इसके जरिये पैसे transfer बिल्कुल वास्तविक समय पर होता है. यह Reserve Bank of India की देखरेख में बैंको के द्वारा संचालित किया जाता है. इसका इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है.

आमतौर पर लोगों द्वारा RTGS का उपयोग बड़ी राशि को transfer करने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग ज्यादातर उनलोगों द्वारा किया जाता है जो कोई व्यापार संचालित करते हैं. यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कुछ मामूली चार्ज अदा करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. RTGS करने के लिए minimum amount 2 लाख रुपया है maximum amount की कोई सीमा नहीं है.

NEFT (National Electronic Fund Transfer)

NEFT (National Electronic Funds Transfer) भी fund transfer करने का एक popular electronic माध्यम है जिसे नवम्बर 2005 से शुरू किया गया था. देशभर में इसका इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति कर सकता है जिसका बैंक में खाता हैं.

RTGS की ही तरह एक खाते से किसी दुसरे के खाते में बड़ी ही आसानी से इसके माध्यम से पैसा भेजा जा सकता हैं जहाँ RTGS करने के लिए न्यूनतम राशी 2 लाख रुपया है वहीँ NEFT करने के लिए इस तरह की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है.

Fund transfer करने के लिए इसका भी इस्तेमाल online और offline दोनों mode में किया जा सकता है. यह पूरी तरह से सुरक्षित है और आसान विकल्प है. आपको लगभग सभी बैंकों में इसकी सुविधा प्राप्त हो जाएगी.

IMPS (Immediate Payment Service)

यदि आपको बहुत तेज छोटी राशि transfer करना हो तो IMPS (Immediate Payment Service) एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको internet banking या mobile banking की जरुरत होगी. यह NPCI (National Payment Corporation of India) के द्वारा प्रदान किया गया एक सेवा है जो की पूरी तरह से सुरक्षित है. अलग – अलग बैंकों के हिसाब से इसमें कुछ शर्तें लागू हो सकती है.

Bank Apps की मदद से पैसा transfer करना

बैंकिंग क्षेत्र में डिजिटल साधनों की शुरुआत होना एक महत्वपूर्ण बदलाव रहा है. मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के कारण आज बैंक ग्राहक कभी भी या कहीं से भी त्वरित भुगतान करने में सक्षम हैं. आपका खाता किसी भी बैंक में क्यों न हो आप उस बैंक का app अपने फ़ोन पे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग ग्राहकों के लिए वास्तव में नयी पीढ़ी का platform है.

समय के अनुसार mobile banking app के उपयोगकर्ताओं की लगातार वृद्धि हो रही है. कई सहज और सरल features के साथ उपलब्ध ये app की मदद से उपभोक्ता कई कार्य कर सकते हैं जैसे – पैसे ट्रांसफर करना, account balance चेक करना, निवेश, शॉपिंग आदि.

कुछ लोकप्रिय मोबाइल बैंकिंग ऐप के उदाहरण निम्न हैं –

चेक द्वारा भुगतान करें

चेक द्वारा भुगतान करने के बारे में आप बहुत कुछ जानते ही होंगे. यह काफी आसान और सुरक्षित तरीका है. ऐसा नहीं है कि डिजिटल पेमेंट के दौर में चेक की अहमियत कम हुई है. चेक द्वारा भुगतान करने पर क्लीयरिंग होने में थोड़ा समय लगता है किन्तु same ब्रांच (जिस ब्रांच ने चेक जारी किया है उसी ब्रांच में चेक जमा करना) क्लीयरिंग जल्दी ही हो जाती है.

चेक भरते समय व्यक्ति को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जैसे लाभार्थी का नाम सही से लिखें, हस्ताक्षर उसी तरह करें जैसा बैंक ब्रांच में रिकॉर्ड है, चेक बाउंस नहीं होने दें अच्छा होगा किसी को चेक देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बैंक खाते में प्रयाप्त बैलेंस है.

Digital wallet

बैंक apps के आलावा भी आप digital wallet से सुरक्षित भुगतान कर सकते हैं. कुछ लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट हैं जिसका इस्तेमाल काफी प्रचलन में हैं. इसे e – wallet भी कह सकते हैं अर्थात एक ऐसा बटुआ जिसका इस्तेमाल digitally होता है.

आप कई ऐसे shops जहाँ पर Paytm का बारकोड लगा हुआ देखे होंगे जिसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन करने के लिए किया जाता है. E-Wallet के इस्तेमाल से आप कई प्रकार के कार्य जैसे money transfer, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग, शॉपिंग आदि कर सकते हैं. इसके लिए आपके e – wallet में पैसे रखने होंगे.

बटुआ क्या होता है ये तो आप जानते ही होंगे. जब कभी हम खरीदारी करने जाते हैं तो अपने साथ बटुआ लेकर जाते हैं. किन्तु अब समय बदल चूका है अब आप physical बटुआ ले जाने की जगह डिजिटल बटुआ से सुरक्षित और आसानी से payment कर सकते हैं.

Digital wallet का उपयोग आप अपने कम्प्यूटर या मोबाइल फ़ोन के जरिये कर सकते हैं. वास्तव में इसका उपयोग online transactions के लिए ही किया जा सकता है. आपको इसे अपने बैंक खाता से लिंक करना होगा. आप इसे आसानी से अपने फ़ोन पर डाउनलोड कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कुछ बेहतरीन digital wallet के नाम –

  • PayPal
  • PayTM
  • BHIM
  • Google Pay
  • PhonePe

तो दोस्तों, मैंने एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के कई सारे विकल्प आपके सामने रखे जिनका इस्तेमाल सुरक्षित है. आप इन सभी विकल्पों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आप इस विषय से सम्बंधित कोई राय रखना चाहते हैं या कुछ कहना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *