neft kya hai in hindi

NEFT kya hai? जानिये यह कैसे काम करता है.

Banking Interesting Story

एक बैंक से किसी दुसरे बैंक अकाउंट में पैसा transfer करने के कई विकल्प मौजूद हैं जैसे RTGS , NEFT, IMPS. इन तीनो तरीकों से आप देश के किसी भी कोने में तुरंत अपना पैसा transfer कर सकते हैं।  इन तीनो तरीकों से आप अपना फण्ड transfer कर सकते हैं जो common है किन्तु RTGS, NEFT, IMPS इन तीनो की अपनी-अपनी अलग-अलग विशेषताएं हैं। आज हम जानेंगे की NEFT क्या है? ( NEFT kya hai?)

Neft kya hai?

NEFT (National Electronic Fund Transfer) – हमारे देश के अन्दर RBI के द्वारा संचालित जो बैंकों के द्वारा fund transfer करने का एक प्रणाली है। लगभग सभी बैंकों में NEFT की सुविधा आपको मिल जाएगी जिसके माध्यम से आप तत्काल देशभर के किसी भी अन्य bank account में पैसा भेज सकते हैं।

नेफ्ट क्या है और कैसे कार्य करता है

RTGS के माध्यम से fund transfer real time में होता है जब की NEFT के माध्यम से fund transfer hourly batches में सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर बाकि सभी दिनों में होता है जो RTGS के मुकाबले धीमा है। इसके अंतर्गत पैसों का हस्तांतरण व्यक्तिगत या individually किया जाता है जो देशव्यापी है यानि की पुरे देश के अन्दर आप इस सुविधा का लाभ पैसा भेजने के लिए या पैसा प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

RBI के द्वारा संचालित होने के कारण यह पूरी तरह से सुरक्षित है और आसान भी है। NEFT से पैसा ट्रान्सफर करने के लिए आपको जिसको पैसा भेजना है (beneficiary) का account details होना जरुरी है जैसे – Beneficiary Account number, IFSC Code, Bank Branch details, Account holder’s name इन सभी डिटेल्स को होना आवश्यक है। बैंकों में NEFT करने की सुविधा दोनों mode- offline और online mode से किया जा सकता है। NEFT kya hai?

Offline form कैसे भरें?

(A) – Detail of Applicant :  Remitter (आवेदक का विवरण)

Account Name –  Account के अनुसार अपना नाम भरें।

Account Number – अपना खाता संख्या भरें।

(B) Detail of Beneficiary : Receiver of the Funds (प्राप्तकर्ता)

Beneficiary Name – जिसको fund transfer करना है उसका नाम भरें। 

Beneficiary Bank – (प्राप्तकर्ता का बैंक का नाम भरें।)

Branch – Bank Branch का detail दें।

IFS Code – Bank का IFS Code भरें।

Account Number – Beneficiary का Account Number भरें ।

Amount to be remitted – जितना पैसा भेजना है उस amount को भरें।

Add: Bank Charges – NEFT/RTGS करने के लिए आप जितना पैसा ट्रान्सफर करना चाहते हैं उस अनुपात में Bank Charges लेते हैं जो अलग -अलग बैंकों के हिसाब से अलग – अलग होते हैं यहाँ पर उसी bank charges को भरना है।

Total Amount – जितना पैसा भेजना है और पैसा भेजने में लगने वाले charges को जोड़ कर यहाँ पर भरना है।

इसके साथ ही आपको जिस cheque से भुगतान कर रहे हैं उस cheque का number (cheque number), मोबाइल नंबर और दिनांक भरना होगा।

Note:- ये सिर्फ आपको समझाने के लिए एक demo है, बैंकों के अनुसार NEFT/RTGS फॉर्म में बदलाव हो सकते हैं।

Minimum/Maximum amount for RTGS/NEFT

RTGS करने के लिए न्यूनतम राशी 2 लाख रुपया है। NEFT करने के लिए इस तरह की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है

NEFT fund transfer करने का एक electronic माध्यम है जिसे नवम्बर 2005 से शुरू किया गया था। आप अपने खाते से किसी दुसरे के खाते में बड़ी ही आसानी से इसके माध्यम से पैसा भेज सकते हैं । पैसा भेजने के लिए आपको कुछ शुल्क (service charge) अदा करना पड़ता है जो भेजने वाली राशी पर निर्भर करता है।

इसकी खास बात यह है की इसके जरिये आप छोटी राशी भी किसी को भेज सकते हैं जबकि RTGS के जरिये आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, RTGS करने के लिए कम से कम 2 लाख रुपया होना चाहिये। यदि आप net banking का इस्तेमाल करते हैं तो यह काम आपके लिए और भी आसान हो जाता है।

NET Banking से जुड़ें और अपने किमती समय को बचाएं

Net Banking के द्वारा आपको fund transfer करने के लिए आपको लाभार्थी (जिसे पैसा भेजना है) को जोड़ना पड़ता है। लाभार्थी को जोड़ने के लिए आपको उसका नाम (जैसा नाम बैंक खाता में है वैसा ही ), खाता संख्या, IFSC संख्या , बैंक शाखा का विवरण की जरूरत होगी। लाभार्थी को जुड़ने में कुछ समय लगता है और जब उसका Account verify हो जायेगा तब आप आगे के प्रक्रिया शुरू कर पाएंगे।

इसतरह आप अपना fund transfer करने के लिए online और offline दोनों mode का इस्तेमाल कर सकते है अपनी सुविधा के अनुसार, किन्तु बैंकों में भीड़ बढ़ जाने के कारण बैंक जाकर अपना समय बर्बाद करने से बेहतर होगा की आप net banking का इश्तेमाल करें और अपना किमती समय को बचाएं। आजकल सभी बैंक net banking की सुविधा प्रदान करती है बस थोड़ी सी ट्रेनिंग की जरूरत है जो आपको बैंक के कर्मचारी ही दे देंगे।

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *