netflix kya hai?

जानिये Netflix क्या है? : Netflix का प्लान और इस्तेमाल का तरीका

Interesting Story Thoughts

आज का दौर TV, Cinema तक ही सिमित नहीं है, ये दौर है Live streaming का, तो मैंने भी सोंचा क्यों न मैं भी आपको Netflix से जुडी जानकारी को थोड़ी और बढ़ा दूं. शायद आप अब तक नेटफ्लिक्स से परिचित हो चुके होंगे, क्योंकि इसका क्रेज काफी बढ़ चुका है.

यह है दुनिया कि सबसे बड़ी ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस जो अपनी सेवाएं भारत में भी प्रदान कर रहा है.

Netflix के बारे में जानने से पहले चलिए एक नज़र डाल लेते हैं कि video streaming क्या है और यह काम कैसे करता है?

Video streaming क्या है?

Video streaming के बढ़ते demand को देखते हुए ही आज कई online streaming sites मौजूद हैं जैसे -Netflix, Hotstar, SonyLIV आदि. वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस में आप internet के द्वारा अपना मनचाहा video online किसी वेबसाइट पर चलता हुआ देखते हैं. 

Video streaming सर्विस में आपको video देखने के लिए download करने की जरुरत नहीं पड़ती है आप बगैर विडियो download किये ही देख सकते हैं. जब कोई internet पर विडियो देखता है तो “स्ट्रीमिंग” डेटा ट्रांसमिशन का तरीका है.

Tv पर भी आप बहुत प्रकार के कार्यक्रम देखते हैं किन्तु उसे आप control नहीं कर सकते हैं जबकि Video streaming सर्विस में आप इसे आवश्यकता अनुसार control भी कर सकते हैं जैसे आप video को Forward, backward, pause, play, और stop कर सकते हैं. 

Video streaming के लिए तीन चीजों का होना जरुरी है जैसे :

  1. Internet
  2. Screen और 
  3. Subscription (जिस प्रकार टीवी की कमाई का साधन विज्ञापन है उसी प्रकार वीडियो स्ट्रीमिंग की आय का source Subscription है और जहाँ पर subscription नहीं होते हैं वहां पर या तो विज्ञापन दिखाए जाते हैं या आपको हर show या movie के लिए अलग से payment करना होता है)

 Streaming technology के कई platform हैं लेकिन आज के लेख में हम बात करेंगे केवल Netflix की, क्योंकि आज का हमारा यही विषय है. तो चलिए जानते हैं कि Netflix kya hai?

इन्हें भी देखें – आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? आधार कार्ड डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका -2019-20

Netflix kya hai?

थोडा सा Netflix के इतिहास के बारे में भी जान लेते हैं. इसकी शुरुआत स्कॉट वेली, केलिफोर्निया में Marc Randolph और Reed Hastings द्वारा वर्ष 1997 में की गयी थी. उस समय उनके द्वारा बेहतरीन business idea अपनाया गया जिसके कारण उन्हें एक अलग पहचान मिली. तब वे किराए पर DVD उपलब्ध करवाती थी. इसके साथ ही मेल द्वारा भी DVD घरों में उपलब्ध कराया जाने लगा. 

इस तरह सफ़र की शुरुआत करते हुए शुरू हुआ Netflix का वीडियो ऑन डिमांड service अर्थात जिस कार्यक्रम को आप जब देखना चाहें तब देखें और यह बन गयी दुनिया का शीर्ष media service प्रदाता और निर्माता कंपनी. इसकी streaming सेवा वर्ष 2007 में प्रारंभ हुई. 

Netflix में आप देख सकते हैं Movies, TV shows, Documentaries, Cartoons और भी बहुत कुछ. मनोरंजन का यहाँ अंत नहीं है आप जितना चाहें, जहाँ चाहें अपने मनपसंद shows बिना किसी विज्ञापन के देख सकते हैं. यहाँ हमेशा कुछ “नया” release होता रहता है. Online streaming के साथ – साथ यहाँ downloading सुविधा भी है. 

Netflix का use कितने screens पर कर सकते हैं

Netflix में आप Tv shows, Movies या अन्य कार्यक्रम देखने के लिए सभी प्रकार के screens का उपयोग कर सकते हैं जैसे –

  • स्मार्ट टीवी 
  • डेस्कटॉप 
  • लैपटॉप 
  • स्मार्टफ़ोन 
  • टेबलेट 

Netflix का android app के साथ iOs app भी मौजूद है जिसे आप download कर सकते हैं. Android phone में इस app को डाउनलोड करने के लिए Playstore तथा iOs के लिए Appstore का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Netflix का प्लान और इस्तेमाल 

Netflix का इस्तेमाल करना बहुत आसान है और इसके लिए आपको सबसे पहले signup करके account बनाना होगा. Account बनाने के लिए आपको इसके website www.netflix.com पर जाना होगा. आप अपनी जरुरत के हिसाब से plan (Mobile, Basic, Standard, Premium) चुन सकते हैं. Plan इसप्रकार हैं –

PlansMonthly Charges
MobileRs. 199
BasicRs. 499
StandardRs. 649
PremiumRs. 799

Netflix plan और इसके features

Mobile Plan : इस प्लान के तहत आप अपने मोबाइल फोन और टैबलेट पर ही केवल Unlimited movies और TV shows देख सकते हैं. इसमें HD और Ultra HD का लुफ्त आप नहीं उठा पायेंगे और इसके साथ ही इसमें किसी कार्यक्रम देखने के लिए same time एक ही स्क्रीन use किया जा सकता है. 

Basic Plan : इस प्लान में मोबाइल फोन और टैबलेट के साथ – साथ laptop और TV पर भी अपने मनपसंद कार्यक्रम का लुफ्त उठा सकते हैं किन्तु इसमें भी HD और Ultra HD की सुविधा आपको नहीं मिलेगी. इसमें भी same time एक ही स्क्रीन use किया जा सकता है. 

Standard Plan : यहाँ आप HD क्वालिटी का मजा ले सकते हैं किन्तु Ultra HD की सुविधा आपको नहीं मिलेगी. Shows देखने के लिए इसमें same time 2 screen का उपयोग किया जा सकता है जिसे आप mobile phone, tablet, laptop और TV unlimited movies और  TV shows देख सकते हैं.

Premium Plan : ज्यादा पैसे खर्च करेंगे तो यह एक बेहतरीन प्लान है जहाँ आप एक साथ same time 4 स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं unlimited movies और  TV shows देखने के लिए. Ultra HD के साथ यह प्लान आप mobile phone, tablet, laptop और TV पर देख सकते हैं. 

Netflix से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें 

⇒ इसका plan 199 रुपया से शुरू होता है 

⇒ आप चुने गये प्लान कभी भी cancel, upgrade और downgrade कर सकते हैं.

⇒ आप अपना मनपसंद shows iOS, Android, या  Windows 10 app के साथ download कर सकते हैं जिसे आप जब आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं हो उस समय देख सकते हैं. 

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *