Network marketing kya hai

Network marketing kya hai -पूर्ण विश्लेषण हिंदी में 

आज के लेख में हम पूर्ण विश्लेषण करेंगे की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? यह वर्तमान समय में एक प्रचलित शब्द है जिसे हम अक्सर सुनते रहते हैं. इस फील्ड में उतरने से पहले बहुत से लोग घबराते हैं क्योंकि इसके पीछे बहुत सारी अफवाहें और भ्रांतियां फैले हुए हैं. एक बात मैं यहाँ स्पष्ट कर देना चाहता हूँ की मैं किसी नेटवर्क मार्केट  से नहीं जुड़ा हुआ हूँ और नहीं किसी खास प्रोडक्ट या कंपनी का प्रचार कर रहा हूँ. यह लेख सिर्फ और सिर्फ एक विश्लेषण है ताकि मैं लोगो तक इस फील्ड से सम्बंधित सत्य को पहुंचा सकूं. कुछ लोगों का मानना है की वो नेटवर्किंग के जरिये कुछ ही समय में कड़ोड़पति बन जायेंगे और कुछ लोगों का मानना है की यह सब बेकार है समय की बर्बादी है तो ऐसा कुछ नहीं है.  इन्ही सब तर्कों को मध्यनज़र रखकर हम आगे बढ़ेंगे की सत्य क्या है? 

Network marketing kya hai – परिचय 

नेटवर्क मार्केटिंग – किसी कंपनी के द्वारा सोंच – समझकर बनाया गया एक business plan है जिस plan के तहत कंपनी अपने उत्पादों (products) को बेंचते हैं.  इसे बहु – स्तरीय विपणन (Multi level marketing)  कहा जाता है तथा इसे और भी अनेक नामों से जाना जाता है जैसे – डायरेक्ट सेलिंग, रेफेरल मार्केटिंग, पिरामिड सेलिंग इत्यादि. मल्टी लेवल मार्केटिंग यानि इस फील्ड में आपको कंपनी को promote /marketing करनी पड़ती है. जब आपके द्वारा marketing किया जाता है तो आपकी पहुँच लोगों तक बढती है और आपका नेटवर्क फैलता है. जैसे – जैसे आप अपना नेटवर्क बढ़ाते हैं वैसे – वैसे कंपनी की आंतरिक नियमानुसार आपका level बढ़ता है. आपको यहाँ पर लोगों को जोड़ना पड़ता है. इसप्रकार आपके निचे अलग – अलग लेवल के नेटवर्क बनते जायेंगे यानि – “Multi – level.” कंपनी या उत्पादों का marketing सीधे लोगों तक मौखिक प्रचार के माध्यम से किया जाता है.

Network marketing की शुरुआत 

जब भी कोई product बनता है तो उसे उपभोक्ता (Customer) तक पहुँचने में बहुत से स्टेप्स से होकर गुजरना पड़ता है. कोई भी प्रोडक्ट, manufacturer, distributor, marketer, whole seller इत्यादि से होने के बाद customer तक पहुँचती है. Customer तक products को पहुँचते – पहुँचते उसकी कीमत बहुत बढ़ जाती है. इसी कारण से नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत हुई.

कैसे होती है आय 

ज्ञात हो की नेटवर्क मार्केटिंग का जाल विश्वभर में फैला हुआ है. इसप्रकार के कंपनी का अधिकतर प्रोडक्ट्स beauty और health से सम्बंधित होते हैं. Food Supplement जैसे products इस क्षेत्र में बहुतायत में पायी जाती है. यह विश्वभर में किसी प्रोडक्ट को लोगों तक वितरण करने का एक बेहतर तरीका है. इसमें आप अकेले काम नहीं कर सकते हैं बल्कि आपको पूरी टीम के साथ मिलकर काम करना पड़ता है. पूरी टीम एक दुसरे से जुडी हुई होती है. Team work कहने का तात्पर्य यह है की जब भी एक team का कोई सदस्य कोई product sale करेगा या कोई rank achieve करेगा तो इसका लाभ ऊपर के लोगों को भी मिलेगा. यहाँ आप अकेले सफलता नहीं पा सकते हैं आपको अपने पूरी team के लिए काम करना होगा. यदि आप बहुत मेहनत कर रहे हैं और आपके निचे के लोग निष्क्रिय है तो आप अधिक लाभ नहीं कमा सकते हैं. 

MLM PLAN

MLM उद्योग अपनी – अपनी निश्चित plan के अंतर्गत कार्य करती है किन्तु मुख्य रूप से इसके चार प्लान होते हैं. किसी भी कंपनी में शामिल होने से पूर्व उसके प्लान को अच्छे से समझना आवश्यक है. प्लान के आधार पर ही आपकी आय और प्रगति निश्चित होती है इसीलिए आगे बढ़ने से पहले यह आवश्यक है की हम प्लान की जांच कर लें. ये चार प्रकार के मुख्य प्लान क्या हैं इसपर मैं संक्षेप में प्रकाश डालने का प्रयास कर रहा हूँ.

Unilevel Plan

Marketing company के द्वारा  उपयोग की जाने वाली यह एक सरल तरीके से भुगतान की जाने वाली योजना है. इस योजना में आप जिसको भरती (enroll) करते हैं वो व्यक्ति सीधे आपके अधीन हो जाता है और उसके द्वारा खरीद और बिक्री करने पर उसका एक हिस्सा आप कमाते हैं. यदि unilevel का अंग्रेजी में संधिविच्छेद करें तो अर्थ होगा Uni – यानि एक और level – यानि स्तर. पुरे का सार निकालें तो पता चलता है की इस प्लान के अंतर्गत आपके निचे सिर्फ एक स्तर पर काम करता है. आप अपने निचे जितने लोगों का network तैयार करेंगे, profit भी आपको उतना ही मिलेगा. यह एक बहुत ही simple plan है बस अपने निचे लोगों को जोड़ना है और profit कमाना है. अक्सर देखा गया है की नए सदस्यों को आकर्षित करने की चाह रखनेवाली स्टार्ट – अप कम्पनियाँ इस प्रकार की प्लान पर कार्य करती है.

Matrix Plan

network marketing kya hai
network marketing kya hai

टीम को बढ़ावा देने के लिए मैट्रिक्स योजना अद्भुत काम करती है, ऐसा देखा गया  है. इसप्रकार के प्लान के तहत जैसे ही किसी MLM कंपनी की शुरुआत होती है तो पहले से ही 5 distributor सेट रहते हैं. अब सेट किये गए पाँचों distributor को 6 – 6 की टीम बनानी पड़ती है. डिस्ट्रीबीयूटरों द्वारा जोड़े गए लोगों को उनके द्वारा ट्रेनिंग दिया जाता है और कंपनी के प्लान के बारे में बताया जाता है. पूरी ट्रेनिंग हो जाने के बाद जुड़े हुए मेम्बर खुद distributor का काम करते हैं. बतौर डिस्ट्रीब्यूटर उन्हें भी अपने निचे 6 – 6 की टीम बनानी पड़ती है. इसतरह से मैट्रिक्स प्लान का सिलसिला आगे बढ़ता रहता है. यहाँ पर डिस्ट्रीब्यूटर अपने निचे जोड़े गए लोगों को एक शिक्षक की तरह trained करता है. एक डिस्ट्रीब्यूटर जितना सक्षम होगा उतना उसके निचे की टीम आगे बढ़ेगी यहाँ पर यही limitations आ जाती है. यदि माहिर डिस्ट्रीब्यूटर नहीं रहने पर उसके निचे के मेम्बर पर असर पड़ता है क्योंकि उन्ही मेम्बरों को आगे डिस्ट्रीब्यूटर बनना है. इसप्रकार मैट्रिक्स प्लान सिमित हो सकता है.

Binary Plan

network marketing kya hai
network marketing kya hai

80 के दशक में शुरू हुई बाइनरी प्लान जिसकी लोकप्रियता 90 के दशक की शुरुआत में काफी बढ़ी. Unilevel प्लान के विपरीत इसमें एक लीडर को अपने निचे दो लोगों को जोड़ना पड़ता है. अब जोड़े गए दो लोगों को भी अपने निचे प्रत्येक को दो – दो लोगों को जोड़ना पड़ता है. एक लीडर अपने निचे जुड़े दो लोगों को प्रशिक्षित करता है और यह सुनिश्चित करता है की वे दोनों उच्च स्तर पर काम कर रहे हैं या नहीं. सैधांतिक रूप से इस योजना का लाभ यह होता है की सभी को केवल दो वितरकों को प्रायोजित करने की अवश्यकता पड़ती है. इसतरह से इस प्लान के द्वारा  कंपनी का विस्तार होता है.

Breakway Plan 

network marketing kya hai
network marketing kya hai

जब किसी कंपनी में मेम्बरों की संख्या काफी बढ़ जाती है तो इस तरह की योजना को अपनाया जाता है. यह योजना ऊपर बताई गयी सभी योजनाओं से बिलकुल हटकर है.  इसे stairstep breakway plan भी कहा जाता है. इसमें कंपनी के मेम्बरों का इन्फोग्रफिक (मेम्बर का विवरण) बनाकर प्रत्येक  stair से मेम्बरों को अलग किया जाता है यानि break किया जाता है. इस कार्य के लिए कंपनी का अपना मेथड होता है. पहले उपरी स्तर के मेम्बरों को अलग करके उन्हें कंपनी का कुछ शेयर या उपाधि दिया जाता है. इसप्रकार उनकी इनकम बढ़ जाती है. इस plan का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है की पुराने और सीनियर मेम्बरों को promotion मिलता है वहीँ upline के हटने से पीछे के मेम्बरों का पोजीशन बढ़ता है. इसे लम्बे समय तक नहीं अपनाया जा सकता है.

अंत में मेरी राय 

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे ग्राहक ही आगे चलकर आपका बिज़नेस पार्टनर बनते हैं. यदि  आप भी इसतरह का कोई ऐसा काम करना चाहते हैं तो अपने स्तर से कंपनी और उसके बिज़नेस प्लान को अच्छे से समझ लें. यह भी जांच करना आवश्यक है की कंपनी का जो प्रोडक्ट है उसका बाज़ार में डिमांड कितना है. इस तरह के क्षेत्र में आपकी communication skills आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी. यह एक relationship वाला बिज़नेस है इसलिए आपका व्यवहार लोगों के प्रति अच्छा होना चाहिए. बाज़ार में बहुत सारी fraud company मौजूद है इसलिए सावधानिपुर्वक काम करने की जरुरत है. यहाँ पर मैं कुछ टॉप MLM companies के बारे में बता रहा हूँ जिसकी जांच आप स्वयं कर सकते है. Network marketing में monthly salary पर आय नहीं होती है बल्कि commission basis पर होती है.

यह भी जानें कम पूंजी निवेश में व्यवसाय कैसे करें.

Top MLM Companies

  • Amway – (Largest MLM company in the world) Nutrients, Cleaners and wellness products
  • Avon – Cosmetics and other personal care products.
  • Hindustan Unilever – Food, Cleaners, Water purification and personal care products.
  • Nu – Skin – Skincare
  • Herbalife – Nutrition and weight management products
  • RCM – Various Products
  • Forever Living Products – Aloe vera and health and wellness product

Note:-यहाँ पर मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की Forever Living Products का मार्केटिंग प्लान बहुत ही अच्छा माना जाता है, जिसे most rewarding marketing plan कहा जाता है. यह एक खोज करने लायक कंपनी है. इसकी बाज़ार में काफी प्रतिष्ठा और अपने दमदार प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती है.

आशा करता हूँ की आज का लेख  network marketing kya hai आपके लिए जरुर लाभदयक साबित होगा. यदि आपके पास भी नेटवर्क मार्केटिंग से सम्बंधित कोई जानकारी हो तो आप हमारे साथ साझा कर सकते हैं. धन्यबाद !

Leave a Reply

%d bloggers like this: