Online Photo Sell kaise kare?

Online Photo Sell kaise kare? ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमायें.

Business Interesting Story

By Lal Anant Nath Shahdeo 

बीते कुछ वर्षों से photography की दुनिया में एक अद्भुत क्रांति देखने को मिल रही है और यह साफ़ है कि यह दुनिया परविर्तन के दौर से गुजर रही है. घटती digital कैमरों की कीमत और आम आदमी तक android phone की आसान पहुँच जिसकी  high quality cameras का महत्वपूर्ण योगदान शामिल है. 

पुरे विश्व में photography का शौख रखने वाले लोगों की एक अलग ही दुनिया है. ऐसे लोग मौका मिलते ही अपने हरेक moment की तस्वीरें लेना पसंद करते हैं. आज के समय में महंगी कैमरों के साथ – साथ आपके आर्थिक बजट में भी उच्च तकनीक वाला photography DSLR camera उपलब्ध हैं. 

वर्तमान समय में लगभग हर चीज से सम्बंधित उत्कृष्ट तस्वीरों की बाज़ार में demand अत्यधिक है फलस्वरूप professional photographers की तादाद दिनोंदिन बढती ही जा रही है. इस क्षेत्र में दूसरा अहम् योगदान है internet आधारित ऐसी websites की जो online photo sell करने की आसान सुविधा प्रदान करती है. 

Online Photo Sell kaise kare?यह लेख उनलोगों के लिए लाभदायक है जो बाज़ार के रूझानों के साथ अपने photography के शौख को cash में बदलना चाहते हैं.

आपके मन में भी यदि कभी ये सवाल आया होगा कि online photo कैसे और कहाँ sell करें तो अब चिंता की कोई बात नहीं है. यहाँ मैं आपको संपूर्ण guide और tips प्रदान करूँगा. साथ ही साथ उन websites के भी नाम बताऊंगा जहाँ पर आप अपनी तस्वीरों को बेंचकर पैसे बना सकते हैं 

यदि आप भी सीखना चाहते हैं कि Online Photo Sell kaise kare? तो बने रहिये अंत तक हमारे लेख के साथ. 

Online photo sell करने के लिए कुछ आवश्यक चीज़ें

आप यदि online photo बेंचकर पैसे बनाना चाहते हैं और अपने शौख को professional बनाने का इरादा रखते हैं तो कुछ बुनियादी आवश्यक चीजों पर ध्यान देना होगा. याद रखें आपकी photography talent आपको एक नयी मुकाम हासिल करने में सहायक हो सकती है. 

⇒ Budget : सबसे पहले यह तय करना जरुरी है कि आप तस्वीरें लेने के लिए कौन सा camera का use करेंगे. अभी के समय में अपने budget को लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है. आप कैमरों के विकल्प के तौर पर कोई हाई-डेफिनिशन डिजिटल कैमरा से लैस स्मार्ट फोन का भी उपयोग कर सकते हैं.

⇒ Computer/ इन्टरनेट connection : इस कार्य के लिए आपको इन्टरनेट connection के साथ computer की जरुरत होगी. 

⇒ High capacity Memory card : Photos store करने के लिए आपके पास High storage Memory card चाहिए. 

⇒ Digital camera : आप अपने budget के हिसाब से कोई सस्ती camera भी use कर सकते हैं किन्तु आपको ध्यान यह रखना है कि जिस camera का आप use कर रहे हैं वह कम से कम 5MP resolution या इससे ज्यादा होना चाहिए. 

Photo editing software : Photos को और ज्यादा attractive बनाने के लिए आपको photo editing tools चाहिए जैसे कि  Adobe Photoshop आदि.

Online Photo Sell kaise kare?

Online photo sell करने के लिए आपको बहुत सारी websites मिल जाएगी. इन sites पर आपको सबसे पहले अपना account create करना होगा. Account create करने के बाद  जब आपका account approve हो जायेगा तब आप इन sites पर अपनी तस्वीरों को upload कर सकते हैं. 

आपके द्वारा upload की गयी तस्वीरों को इन websites के द्वारा सर्वप्रथम review की जाती है. तस्वीरों की review करने का आधार उसकी quality और demand होती है. Selected photos का price तय करने के पश्चात इनको sell section में डाल दिया जाता है जिसे buyers देख और खरीद सकते हैं. 

कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा uploaded photos को आपको भुगतान दिए बिना उपयोग नहीं कर सकता है. Photo का preview ऑनलाइन प्रदर्शित होता है एक डिजिटल वॉटरमार्क और कॉपीराइट के साथ.

आपके द्वारा uploaded photo sell होने के बाद सम्बंधित website अपना कुछ  commission काटकर बाकी पैसा आपके account में भेज देती है. 

किस तरह का photos online बेचा जा सकता है

किस तरह के pictures online विक्रय योग्य हैं इस तरह का कोई तय किये गये parameters internet पर उपलब्ध नहीं है. किसी भी प्रकार के quality photos online sell किये जा सकते हैं. विक्रय किये गये photos की कीमत उसकी quality और demand पर निर्भर करती हैं  यह बात ध्यान रखने योग्य है. Internet पर जितनी भी photos available हैं वह किसी न किसी के द्वारा ही upload की गयी है. यहाँ पर मैं कुछ ideas दे रहा हूँ कि आप किस तरह का photos sell कर सकते हैं:

  • Nature 
  • Animals/Wildlife
  • Festivals & Occasions
  • Monuments
  • Lifestyle
  • Beauty
  • Wedding
  • Shopping & Retail
  • Antiques & Curios
  • Fashion
  • Food & Drink
  • Travel
  • News
  • Natural Phenomenon etc.

See Also : Junglee Rummy गेम क्या है तथा इस खेल से पैसे कैसे कमायें?

Websites : जहाँ आप अपनी तस्वीरों को online बेच सकते हैं

आपके लिए यह एक महत्वपूर्ण सवाल है कि आप अपनी तस्वीरों को कहाँ बेचेंगे? ऑनलाइन तस्वीरों को बेचने के लिए उपयुक्त platform ढूंढना आपके लिए अगला पड़ाव है. जब आप किसी website का चयन अपनी तस्वीरों को online बेचने के लये करते हैं तो सर्वप्रथम आपको इन वेबसाइटों में खुद को register करना पड़ता है जो मुफ्त होता है. वैसे प्रत्येक websites आपको free register करने की अनुमति प्रदान करती है. 

निचे कुछ popular Photo Selling Websites हैं जहाँ आप अपनी तस्वीरों को online sell कर सकते हैं :

Final Words

Photography की दुनिया एक ऐसी दुनिया जहाँ आप ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं. यदि आपमें काबलियत है तो यहाँ सिर्फ पैसे ही नहीं बल्कि बहुत पैसे कमाये जा सकते हैं. वर्तमान समय में professional photographers ही नहीं अपितु शौकिया लोग भी यहाँ अपना भाग्य आजमा रहे हैं. 

आप विशेष हूनर हासिल करके कामयाबी की राहों में अग्रसर हो सकते हैं. अभी के समय में विकसित तकनीकों के साथ यह कार्य करना बहुत कठिन नहीं है बस थोड़ी skills की जरुरत है – “Skills Photography की.” मुख्य रूप से रचनात्मक photography करने के लिए फोकस बिंदु पर कुछ नियंत्रण रखना जरुरी है. किसी स्थिर चीजों पर focus करना कोई बड़ी बात नहीं है किन्तु किसी  move करती हुई चीजों की तस्वीरें लेने में महारत हासिल करना महत्वपूर्ण है. 

साथ ही साथ आपको इस विषय पर भी ध्यान देना चाहिए कि कौन सी तस्वीरें दर्शकों को अधिक पसंद आएँगी अर्थात सौंदर्यशास्त्र का बोध. आपके द्वारा की गयी हर छोटी गलती आपके लिए एक सीख होगी, हर दिन खुद को photography की दुनिया में तराशने का काम करें, भरोषा रखें आपका यही गुण और photography का शौख आपको एक दिन जरुर professional बना देगा. आशा करता हूँ कि आज का ये लेख Online Photo Sell kaise kare? आपको जरुर पसंद आई होगी. 

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *