online result kaise dekhe

Online Result कैसे देखें? 10th – 12th Board और University का result आसानी से देखें.

Interesting Story Thoughts

आज का ये article उनलोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो school या college में पढाई कर रहे हैं. यहाँ आप जानेंगे कि देश के किसी भी board अर्थात 10th – 12th Board और University का result आसानी से कैसे देखें. यदि आपके पास सही जानकारी है तो आप आसानी से घर बैठे online result देख सकते हैं. 

जिन लोगों के पास internet की सही से जानकारी नहीं है उनलोगों को online result search करने में बहुत परेशानी होती है. ऐसे लोग जिनलोगो को ये सही से पता नहीं होता है कि आखिर परीक्षा परिणाम कौन सी site पर जाकर search करना चाहिए उन्ही लोगों की help के लिए मैंने ये post लिखा है. 

अभी के दौर में ज्यादातर exam results online ही देखे जाते हैं और यह प्रक्रिया school या college जाकर देखने से ज्यादा आसान भी होता है. Internet एक ऐसी जगह है जहाँ पर आपको हर चीज मिल जायेगा बस खोजने का तरीका आना चाहिए. चलिए जानते हैं कि Online Result कैसे देखें? 

Online Result कैसे देखें? 

Indiaresults.Com एक ऐसी website है जहाँ पर आप किसी भी state का result (परीक्षा परिणाम) आसानी से देख सकते हैं. इस website का उपयोग online result देखने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है. यहाँ पर आप कुछ steps को follow करके आसानी से परीक्षा परिणाम search कर सकते हैं जैसे:

Step 1 : Indiaresults.Com website पर जायें 

Step 2 : अपना state select करें ( आप निचे दिए गये link पर अपने राज्य के हिसाब से क्लिक करके result देख सकते हैं) :

अपना राज्य चुनें 
आंध्र प्रदेश जम्मू और कश्मीर ओड़िसा 
अरुणाचल प्रदेश झारखण्ड पंजाब 
असम कर्नाटक राजस्थान 
बिहार केरल सिक्किम 
छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश तमिलनाडु 
दिल्ली महाराष्ट्र तेलंगाना 
गोवा मणिपुर त्रिपुरा 
गुजरात मेघालय उत्तर प्रदेश 
हरियाणा मिजोरम उत्तराखंड 
हिमांचल प्रदेश नागालैंड पश्चिम बंगाल 

Step 3 : अपना state select करने के बाद आगे बढ़ें और अपनी जरुरत के हिसाब से दिए गये options जैसे Latest, Results या  Notifications में क्लिक कर सकते हैं. यदि आपका result आ चुका होगा तो आपको Notifications में क्लिक करने के साथ ही दिख जायेगा. Result देखने के आलावा इस साईट पर आप और भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

इसप्रकार आप Indiaresult.com पर किसी भी राज्य के board और university का result देख सकते हैं. इस website पर आप अपना state select करके जैसे ही आगे जायेंगे आपके सामने अलग – अलग date में आये results show होने लगेंगे. यदि आपका result declare हो गया है या होनेवाला है तो आप इसके जानकारी इस website पर पा सकते हैं. Result देखने के लिए आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे:

  • Roll Code
  • Roll Number या 
  • अपना नाम या 
  • Enrollment Number सबमिट करके result देख सकते हैं.

उम्मीद करता हूँ आपको Online Result कैसे देखें? समझ में आ गया होगा और यदि result search करने में आपको किसी प्रकार का परेशानी हो तो आप हमें comment करके सूचित कर सकते हैं.

हमारे अन्य महत्वपूर्ण लेख:

Courses after 10th class in Hindi : 10th के बाद क्या करें?

Fashion designing course kya hai? Fashion designer kaise bane?

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *