Online teaching se paise kamaye : ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमायें

Online teaching se paise kamaye, जी हाँ, आपने सही पढ़ा. वर्तमान युग और इस युग में निवास कर रहे लोगों के लिए ‘online’ शब्द एक परिचित शब्द है. हम सभी जानते हैं आज के दौर में ‘online’ सुविधा का उपयोग करके बहुत कुछ घर बैठे किया जा सकता है जैसे – पैसे कमाने के लिए, सेवा लेने और देने के लिए, मनोरंजन के लिए और भी बहुत कुछ.

यदि आपका profession teaching है और आपको लगता है की आप एक अच्छा टीचर हैं या बन सकते हैं तो आप online tutor बनकर पैसे कमा सकते हैं. यदि आपका किसी विषय पर अच्छी पकड़ है और आप ऑनलाइन tuition पढ़ाना चाहते है तो आज का लेख आपके लिए ही है.

Online teaching se paise kamaye

आज के दौर में बहुत सारे ऐसे teacher मौजूद हैं जो ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छा – खासा कमाई कर रहे हैं. इसतरह से काम करके आप अपना ज्ञान का प्रसार कर सकते हैं साथ ही साथ आप स्वतंत्र रहकर काम कर सकते हैं.

एक ऑनलाइन शिक्षक को कहीं जाने की जरुरत नहीं पड़ती और ना ही पढनेवाले विद्यार्थी को कहीं जाना पड़ता है. दोनों घर बैठे पढ़ और पढ़ा सकते हैं.

हम सभी जानते हैं की व्यस्त जीवन शैली होने के कारण बहुत सारे लोग ऑनलाइन कोचिंग को पसंद करते हैं. भारत में भी ऑनलाइन tutor की मांग तेजी से बढ़ रही है.

यदि आप अच्छे से अंग्रेजी बोल और समझ सकते हैं तो आपका ऑनलाइन पढ़ाने का दायरा भी बढ़ा सकते है. आप अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों के विद्यार्थी को भी पढ़ा सकते हैं. इससे आपका आमदनी भी बढ़ जायेगा.

Online tutor की योग्यता

आपको किसी विषय में अच्छी पकड़ तो होनी ही चाहिए साथ ही साथ आपको technology की भी थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए. एक ऑनलाइन tutor जब किसी दूर बैठे विद्यार्थी को पढाता है तो उस वक़्त वह किसी technology का इस्तेमाल कर रहा होता है.

Computer और internet की basic जानकारी की जरुरत पड़ती है ऑनलाइन tuition पढ़ाने के लिए. इस क्षेत्र में यदि आपको सफलता पाना है तो आप पढ़ाने के लिए उसी विषय को चुने जिस विषय में आपकी पकड़ मजबूत हो.

Online ट्रेन टिकट बुकिंग कैसे करें?

शुरुआत कैसे करें? Online teaching se paise kamaye

Online tuition का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको न ही बहुत ज्यादा निवेश की जरुरत है और ना ही बहुत ज्यादा और कुछ करने की. इस काम को शुरू करने के लिए आप किसी website से जुड़ सकते हैं या आप अपनी खुद की website create कर सकते हैं.

जन – जन तक internet की आसान पहुँच होने के कारण आज दुनियाभर में ऐसे बहुत सारे websites मौजूद हैं जो दुनियाभर के छात्रों को ऑनलाइन classes मुहैया करा रही है.मेरी राय से इस काम की शुरुआत आपको किसी website से जुड़कर करना चाहिए. जब आपको इस काम का पूरा अनुभव हो जायेगा तब आप अपनी website चाहें तो बना सकते हैं.

यदि आप अपनी खुद की website बनाकर ऑनलाइन tuition देने की सोंच रहे हैं तो इसके शुरुआत में आपको संघर्ष करना पड़ेगा. आपको शुरुआत में पढ़ाने के लिए student मिल नहीं पाएंगे.

Students को अपनी website की ओर खीचने के लिए आपको अपनी website को promote करनी पड़ेगी. वेबसाइट की promotion/marketing के लिए social media का सहारा ले सकते हैं फिर भी यह एक लम्बा process होता है.

किसी website से कैसे जुड़ें

किसी website से आप यूँ ही नही जुड़ सकते हैं इसके कुछ conditions होते हैं. आपको इसके लिए registration करना होता है जहाँ आपको अपनी पूरी details देनी पड़ेगी जैसे – Personal, Educational, Address, Experience आदि.

इसके बाद उनके दिए कुछ assignment को ससमय पूरा करना होगा. Online tuition पढ़ाने वाली websites में शिक्षकों का एक पैनल होता है. यहाँ पर आप अपनी specialisation के अनुसार पैनल choose कर सकते हैं.

Websites ऑनलाइन पढ़ाने के लिए

vedantu.com

tutorhub.com

skoolie.net

tutor.com

tutapoint.com

यहाँ पर मैंने कुछ websites के नाम बताये हैं. इसके आलावा और भी ऐसे बहुत से websites हैं जहाँ पर आप रजिस्ट्रेशन करके ऑनलाइन tuition पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं. आज के लेख में बस इतना ही आगे कुछ नए ideas के साथ आपके समक्ष उपस्थित होऊंगा. यदि आज का मेरा लेख आपको लाभदायक लगे तो कमेंट करके मुझे जरुर सूचित कीजियेगा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: