पैन कार्ड (PAN card) क्या है? पैन कार्ड में चौथे अक्षर का क्या अर्थ है?

पैन कार्ड (PAN card) क्या है? – PAN card आज के समय में हम सभी के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. हमें इसकी जरुरत आईटी रिटर्न फाइल करने, बैंक खाते खोलने, निवेश करने, वाहन खरीदने या कई अन्य प्रकार के सत्यापन के लिए होती है.

PAN card नंबर में व्यक्ति के कर और निवेश संबंधी सभी डेटा शामिल होते हैं. PAN card भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा बनाया जाता है. PAN card केवल किसी एक व्यक्ति का ही नहीं बनाया जाता बल्कि किसी व्यवसाय, उद्योग, विभाग आदि संस्था का भी PAN card बनाया जाता है. PAN card नंबर 10 अंकों का होता है जिसमें (alphanumeric number) 6 अंग्रेजी के अक्षर होते हैं और 4 अंक होते हैं.

PAN card जारी करने वाला विभाग पैन नंबर आवंटित करने के लिए एक विशिष्ट प्रक्रिया का पालन करता है. आपको पता होना चाहिए कि आपके PAN card में लिखा नंबर कोई सामान्य नंबर नहीं है, बल्कि इन 10 नंबरों में पैन से जुड़ी कई तरह की जानकारियां होती हैं.

PAN card में चौथा अक्षर होता है खास और हम आपको आज के इस लेख में बताएंगे कि इसके चौथे अक्षर में क्या राज छिपे हैं? PAN card के चौथे अक्षर में छिपे राज को समझने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि आखिर PAN card होता क्या है?

पैन कार्ड (PAN card) क्या है?

PAN Card को ‘Permanent Account Number’ अर्थात स्थाई खाता नंबर कहते हैं. यह कार्ड भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. यह किसी इंसान के साथ – साथ कारोबार, उद्योग, विभाग, एकीकृत हिन्दू परिवार, सरकार, मंत्रालय, आदि संस्था का भी बनता है.

PAN card नंबर में टैक्स और इन्वेस्ट सम्बंधित सभी डाटा होता है इसलिए यह आमदनी मांपने का जरिया होता है. PAN Card सभी प्रकार के प्रमुख financial transaction के लिए जरुरी होता है जैसे आयकर सम्बंधित कार्यों , बैंकिंग से सम्बंधित कार्यों के लिए. किसी का भी पैन सिर्फ एक ही हो सकता है दो नहीं और यह पुरे भारत में वैध होता है.

पैन नंबर 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर होता है जिसमें 6 अक्षर अंग्रेजी के और चार अंक मौजूद होते हैं. अब आप समझ गए हैं कि पैन कार्ड क्या है? आइये अब जानते हैं कि – PAN card में चौथे अक्षर का क्या अर्थ है?

पैन कार्ड में चौथे अक्षर का क्या अर्थ है?

PAN card में लिखे 10 नंबर में पैन से जुड़ी कई तरह की जानकारियां शामिल होती हैं. क्या आपने कभी अपने PAN card को ध्यान से देखा है? यदि आप एक व्यक्ति हैं, तो आपने देखा होगा कि आपके PAN card का चौथा अक्षर P है. क्या आपने कभी सोचा है कि इसका क्या मतलब है, अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए जानते हैं –

पैन कार्ड में चौथे अक्षर में छिपी होती है ये अहम् जानकारी –

PAN card का चौथा अक्षर (fourth character) पैन धारक की स्थिति (status) बताता है जैसे –

  • यदि कार्डधारक के कार्ड में चौथा अक्षर P है अर्थात पैन नंबर किसी व्यक्ति (Individual) का है.
  • यदि कार्डधारक के कार्ड में चौथा अक्षर C है अर्थात पैन नंबर किसी कंपनी का है.
  • यदि कार्डधारक के कार्ड में चौथा अक्षर H है अर्थात पैन नंबर किसी हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) का है.
  • यदि कार्डधारक के कार्ड में चौथा अक्षर T है अर्थात पैन नंबर किसी Trust का है.
  • यदि कार्डधारक के कार्ड में चौथा अक्षर F है अर्थात पैन नंबर किसी Firm का है.
  • अगर कार्डधारक के कार्ड में चौथा अक्षर G है, तो इसका मतलब है कि पैन नंबर सरकारी एजेंसी का है.
  • अगर कार्डधारक के कार्ड में चौथा अक्षर J है, अर्थात पैन नंबर Artificial Juridical Person का है.

पैन कार्ड क्यों जरूरी है?

आपके आधार कार्ड की तरह, आपका PAN card भी सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. यह कई जगह उपयोगी है. पैन कार्ड के सभी प्रमुख उपयोग नीचे दिए गए हैं –

  • इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग
  • टैक्सेशन में कटौती
  • पहचान के रूप में
  • व्यवसाय शुरू करने में
  • बैंक खाता खोलने के लिए
  • डीमैट खाता खोलने के लिए
  • निवेश करने के लिए
  • अचल संपत्ति खरीदने या बेचने के लिए
  • ऋण के लिए आवेदन करते समय
  • मोटर वाहन खरीदने या बेचने के लिए
  • 50,000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर
  • एफडी, इंश्योरेंस प्रीमियम में भी पैन कार्ड की जरूरत होती है.

ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनायें?

आज के दौर में लगभग सभी तरह के काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि क्या पैन कार्ड भी ऑनलाइन बन सकते हैं? तो इसका जवाब है हां, आजकल जैसे लगभग हर सरकारी काम ऑनलाइन किया जा सकता है, उसी तरह आप पैन कार्ड भी ऑनलाइन बनवा सकते हैं.

तो, आइए जानते हैं कि कैसे आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

अपने मोबाइल/लैपटॉप/डेस्कटॉप का उपयोग करके पैन कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

  1. सबसे पहले Income Tax India की ऑफिशियल साइट पर पर जाएं.
  2. इसके होमपेज के साइड में quick link ऑप्शन के अंतर्गत “Instant E-PAN” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें.
  3. अब आप “Get New E-PAN” ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद अपना 12 डिजिट का आधार नंबर डालें और I confirm पर टिक मार्क करके कन्फर्म करें.
  5. अब आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे दर्ज करें और Validate Aadhar OTP & Continue पर क्लिक करें.
  6. जैसे ही आप ओटीपी को वैलिडेट करते हैं, आपके सामने आधार कार्ड से जुड़े पूरी डिटेल खुल जाएगी, आपको सब कुछ ठीक से चेक करने के बाद नीचे दिए गए “I Accept That” बटन पर टिक करके उसके नीचे Submit PAN Request बटन पर क्लिक कर देना है.
  7. अब आपको PAN Request Number दिखाई देगा. आपको यह नंबर नोट कर लेना है.
  8. कुछ मिनटों के बाद आपका पैन कार्ड जनरेट हो जाएगा, इसे आप चेक स्टेटस पर क्लिक करके इसे चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.
Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

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