PayPal क्या है? PayPal अकाउंट कैसे बनायें?

PayPal क्या है? आज के बदलते परिवेश में बहुत सारे लोगों के द्वारा online payment method को अपनाया जा रहा है. इसके बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जैसे :- PayTm Wallet, Internet Banking, UPI आदि और इन्ही विकल्पों में से एक है PayPal. पेपल की बात करें तो यह पूरी दुनिया में popular है.

यदि आप PayPal से सम्बंधित विस्तृत जानकारी की तलाश में हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े. इससे जुड़े तमाम प्रश्नों का उत्तर आपको इस लेख के जरिये प्राप्त हो जायेगा.

PayPal क्या है? PayPal अकाउंट कैसे बनायें?

अब तक बहुत सारे लोग money transfer करने की पारम्परिक पेपर विधियों  जैसे मनी आर्डर, चेकबुक आदि का प्रयोग करते आ रहे थे  जिसका  इलेक्ट्रॉनिक विकल्प भी मौजूद हैं. वर्तमान समय में मनी ट्रान्सफर के इलेक्ट्रॉनिक विधियों का प्रयोग बहुत बड़ी जनसँख्या के द्वारा की जा रही है, और बचे हुए लोगों तक भी यह विधि लोकप्रिय होती जा रही है.

PayPal एक अमेरिकन कंपनी है. इसकी स्थापना सन 1998 में हुई थी. Online Payment System का संचालन करनेवाली इस कंपनी की पहुँच आज विश्वभर में है. यह अपनी सेवा website और mobile app के माध्यम से पूरी दुनिया में पैसे प्राप्त करने और भेजने के लिए देती है. इस अकाउंट का उपयोग कम्पुटर, लैपटॉप या मोबाइल में कर सकते है और यदि आप चाहें तो PayPal app install करके भी इसका उपयोग कर सकते हैं.

PayPal का उपयोग कोई भी आम आदमी या businessman पूरी दुनिया में कहीं से भी वैसे व्यक्ति को जिसका पेपल अकाउंट हो, को पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए कर सकता है.

→ yono sbi app kya hai

PayPal account क्यों जरुरी है 

यदि आपको इंडिया के अन्दर लेनदेन करना हो तो आप PayTm का उपयोग करके काम चला सकते हैं  जिसकी सेवा निशुल्क है किन्तु international payment करने और अन्य देश से पैसे प्राप्त करने के लिए PayPal का उपयोग किया जाता है. PayPal में पर transactions के लिए कुछ charges लगते हैं.

पेपल अकाउंट निम्नलिखित कारणों से जरुरी हो सकता है

  • किसी दुसरे देश से पैसे प्राप्त करने के लिए.
  • किसी दुसरे देश में पैसे भेजने के लिए.
  • Online websites से shopping करने के लिए.
  • अन्य लोगों के साथ cash exchange करने के लिए.
  • दान देने और लेने के लिए.

PayPal अकाउंट कैसे बनायें?

पेपल अकाउंट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है. इसके लिए आपको Bank Account, Pan Card और Debit/Credit Card की जरुरत होगी. निम्नलिखित steps को follow करके आप कुछ ही मिनटों में PayPal account खोल सकते हैं.

STEP 1 : PayPal की वेबसाइट पर जायें 

सबसे पहले  PayPal की वेबसाइट payPal.com पर जायें. होम पेज में पहुँचने के बाद sign up बटन पर क्लिक करें.

PayPal क्या है? PayPal अकाउंट कैसे बनायें?
paypal.com home page

STEP 2 : Account type choose करें 

Individual Account में select करें और Next बटन पर क्लिक करें. यहाँ पर आपको दो प्रकार के Account type choose करने का option दिया जायेगा : (1) Individual Account और (2) Business Account.

STEP (3) : Country और email address और पासवर्ड fill करें

PayPal क्या है? PayPal अकाउंट कैसे बनायें?
PayPal क्या है? PayPal अकाउंट कैसे बनायें?

Country, email address और पासवर्ड fill करने के बाद continue पर क्लिक करें. Continue पर क्लिक करते ही एक नया window open होगी. window open होने के बाद आपको फॉर्म भरना होगा. फॉर्म में जो डिटेल्स भरना होगा उसे STEP (4) में दिखाया गया है.

STEP (4) : Form fill करें और फिर “Agree & Create Account” पर क्लिक करें. निम्नलिखित विवरण आपको भरने पड़ेंगे:

  • Name (First name, Middle Name, Last Name) (अपना नाम टाइप करें)
  • Date of birth (अपना जन्म डेट डालें)
  • Select your country (अपना country चूनें)
  • Enter your full residential address (अपना एड्रेस fill करें)
  • Enter your pincode (Pin Code डालें)
  • Mobile Number (मोबाइल नंबर डालें)
  • I agree पर tick करें उसके बाद “Agree & Create Account” पर क्लिक करें.

STEP (5) : क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड लिंक करें 

अगले स्टेप में आपको अपना क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड लिंक करने के लिए कहा जायेगा. यदि आप चाहें तो जोड़ सकते हैं अन्यथा “I’ll link my card later” पर क्लिक कर सकते हैं.

अब आपका PayPal अकाउंट बन चूका है.  आगे आपके email पर एक message आएगा जिसे आपको verify करना होगा.

PayPal : कार्यप्रणाली और अन्य जानकारी 

सभी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आगे आपको बैंक का विवरण जोड़ने के लिए कहा जायेगा. आप अपना bank account number और IFSC कोड जोड़ सकते हैं. आपके द्वारा प्रदान की गयी जानकारी की पुष्टि के लिए PayPal आपके बैंक खाता में दो छोटे रकम की राशी (Rs. 1 to Rs. 1.5) भेजता है. आपको अपना बैंक खाता के जांच करने के पश्चात खाते की पुष्टि करने के लिए सटीक मूल्य प्रदान करने की आवश्यकता होती है अर्थात आपको PayPal प्रोफाइल में वापस जाकर उतनी ही राशी जितनी बैंक में भेजी गयी थी उस आंकड़े को डालना होता है.

आपके द्वारा PayPal से पेमेंट उन्ही को किया जा सकता है जिसका PayPal अकाउंट हो.

Verified Paypal Account उसे कहा जाता है जब आप अपना बैंक का विवरण अपना PayPal अकाउंट से जोड़ते हैं. जबकि Unverified PayPal account की कुछ सीमायें होती है जिसमें आप कुछ सीमायें तक पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आप ऑनलाइन कमाई करते हैं तो ज्यादातर कम्पनियाँ PayPal अकाउंट में आपकी कमाई को भेजना पसंद करती है.

अन्य भुगतान गेटवे भी मौजूद हैं लेकिन PayPal पूरी दुनिया में सबसे सुविधाजनक और पसंदीदा है.

यदि आपके पास भी PayPal से सम्बंधित कोई updated जानकारी हो या इस विषय में आप कुछ कहना चाहते हैं तो कमेंट करना ना भूलें. आपको ये पोस्ट लाभदायक लगे तो इस पोस्ट को शेयर करें.

Leave a Reply

%d bloggers like this: