online pf balance kaise check kare

PF balance kaise check kare? जानिये PF बैलेंस चेक करने के 4 आसान तरीके

Interesting Story Thoughts

आप यदि किसी Private Company में काम करते हैं और आपका पैसा EPF स्कीम में जमा होता है तो आपको जरुर ये पता होना चाहिए कि आपका पैसा EPF Account में कितना जमा हुआ है या हो रहा है.

जिन कर्मचारियों को ये पता नहीं है कि online pf balance कैसे देखा जाता है ऐसे कर्मचारियों को PF Passbook प्राप्त करने के लिए कंपनी का office जाना पड़ता है जो कई मौकों पर संभव नहीं हो पाता है.

यदि आप थोड़ी सी जानकारी प्राप्त कर लेंगे तो अभी के दौर में PF Balance घर बैठे SMS के जरिये, Missed call करके, Mobile App (Umang app) के जरिये या सीधे EPFO की website में जाकर online देख सकते हैं. ये कोई कठिन कार्य नहीं है.

आज के लेख में हम देखेंगे कि कैसे आसानी से PF Balance चेक कर सकते हैं. Online, Missed Call और SMS Service और Umang app के जरिये PF बैलेंस चेक करने के तरीके क्या हैं? चलिए जानते हैं step by step कि PF Balance कैसे चेक करते हैं.

Online PF बैलेंस देखने के लिए ये जरुरी है कि आपके पास Activated UAN (Universal Account Number) Number और Password हो. इसके जरिये आप पासबुक देख भी सकते हैं और download भी कर सकते हैं.

PF balance kaise check kare?

(1) Online PF Balance कैसे चेक करें?

Step 1 : सबसे पहले EPFO का Member Portal – (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) पर जाईये. (आप चाहें तो Google में simple “Epfo member portal” सीधे type करके भी search कर सकते हैं. इसतरह search करने पर आपके सामने Member Home – EPFO लिखा हुआ link आ जायेगा. आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके साईट में enter कर सकते हैं)

Step 2 : Member Passbook service is available here पर क्लिक कीजिये.

Step 3 : आगे आपके सामने एक नया page open हो जायेगा. यहाँ पर आप अपना UAN Number और Password enter कीजिये साथ ही Captcha कोड डालकर Login कीजिये.

Step 5 : Login हो जाने के बाद Member ID Select करने के लिए कहा जाएगा. Member ID चयन करने के पश्चात Passbook देखने के लिए (View Passbook) पर क्लिक कीजिये, Passbook download करने के लिए (Download Passbook) पर क्लिक कीजिये और यदि आपने कोई claim किया है तो उसका status देखने के लिए (View claim status) पर क्लिक कीजिये.

Passbook देखने के लिए (View Passbook) पर क्लिक करते ही आपके सामने पासबुक open हो जाएगा जहाँ आप देख सकते है Employee का शेयर, Employer शेयर और Pension Contribution details. EPF Passbook download करके आप अपने account का updated statement देख सकते हैं. (PF balance kaise check kare?)

Passbook से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण बात

  • Member Passbook देखने की सुविधा उन्ही members के लिए है जो Unified Member Portal पर registered हैं. यदि आप किसी कंपनी का कर्मचारी हैं तो जैसे ही आपको UAN नंबर प्राप्त होता है वैसे ही आपको Member Portal पर registered कर लेना चाहिए. इस प्रक्रिया में UAN नंबर activate करना जरुरी है तभी आप EPFO की किसी भी online services का उपयोग कर पाएंगे. 

  • Unified Member Portal पर registration करने के 6 घंटे बाद ही आप अपना EPF Passbook देख सकते हैं.

(2) EPFO : Missed Call Facility क्या है?

आप चाहें तो अपना PF balance चेक करने के लिए missed call facility का भी फायदा उठा सकते हैं. जी हाँ, PF balance चेक करने के लिए आपको अपने registered Mobile number से 011-22901406 पर missed call करना है.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए members का मोबाइल नंबर UAN के साथ Unified Portal पर active होना आवश्यक है.

Note : आपके लिए एक महत्वपूर्ण सलाह यही है की वर्तमान में EPFO Service का लाभ उठाने के लिए तथा आपको future में किसी भी प्रकार के परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए आपको अपने UAN के against में KYC करा लेना चाहिए, ध्यान रहे यह एक अनिवार्य प्रक्रिया है.

UAN के against KYC करने के लिए निम्नलिखित documents आपके पास होना चाहिए :

  • Aadhaar

  • Bank A/c Number

  • PAN

(3) EPFO : SMS Service के जरिये बैलेंस चेक करें

आप अपने registered mobile number से text message भेजकर EPF Balance चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको “EPFOHO UAN” लिखकर 7738299899 पर SMS भेजना होगा.

By default यह सुविधा अंग्रेजी भाषा पर उपलब्ध है किन्तु आप इस सुविधा का लाभ दस (10) भाषाओँ पर उठा सकते हैं. चलिए अन्य भाषाओँ में इस facility का लाभ उठाने का तरीका देखते हैं :

Example : मान लेते हैं आपको हिंदी भाषा में जानकारी प्राप्त करना है तो इसके लिए आपको “EPFOHO UAN HIN” टाइप करके 7738299899 पर मेसेज करना होगा. इसीतरह यदि आपको Bengali में जानकारी प्राप्त करना है तो आपको “EPFOHO UAN BEN” टाइप करके 7738299899 पर मेसेज करना होगा.

इसीतरह आप कौन – कौन सी भाषाओँ में आप EPF Balance की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं :

English : यह सुविधा Default है.

Hindi : “EPFOHO UAN HIN”

Punjabi : “EPFOHO UAN PUN”

Bengali : “EPFOHO UAN BEN”

Gujarati : “EPFOHO UAN GUJ”

Kannada : “EPFOHO UAN KAN”

Malayalam : “EPFOHO UAN MAL”

Telugu : “EPFOHO UAN TEL”

Tamil : “EPFOHO UAN TAM”

Marathi : “EPFOHO UAN MAR”

(4) Umang App की मदद से PF बैलेंस चेक करें

Umang app एक बेहतरीन app है जिसकी मदद से आप केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार की बहुत से services का लाभ उठा सकते हैं. इस app को आप प्ले स्टोर से आसानी से download कर सकते हैं. इसकी मदद से EPF बैलेंस आसानी से चेक किया जा सकता है.

  • सबसे पहले Umang app download करें

  • App register करें

  • अपनी पसंद की भाषा चुने

  • Terms and Conditions पर agree करके आगे बढ़ें.

  • अपनी security के लिए चार digit का Mpin set करें

  • Profile details भरें (जैसे Name, Gender, Date of Birth आदि)

  • Email verify करें

  • Email verify करने के पश्चात अब आपका account बन चुका है, अब आप इस app की services का लाभ उठा सकते हैं.

  • इस app में बहुत सारी services है इन्ही services के बीच में से आपको EPFO पर क्लिक करना है

  • इसके बाद Employee Centric Services में क्लिक करें

  • View Passbook में क्लिक करें

  • आगे आपसे UAN नंबर माँगा जायेगा उसे दर्ज करें

  • UAN दर्ज करने के बाद Get OTP पर क्लिक करें

  • आपके registered mobile number पर OTP भेजा जायेगा जिसे डालने के बाद login पर क्लिक करें

  • Login करते ही आपको आपके कंपनी का नाम दिखेगा, यहाँ पर क्लिक करें

  • क्लिक करने के साथ ही आपके सामने पासबुक account detail खुल जाएगी

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको PF बैलेंस चेक करने के तरीके (PF balance kaise check kare?) समझ में आ गये होंगे. यदि पोस्ट पसंद आई हो तो like, share और comment करें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

2 thoughts on “PF balance kaise check kare? जानिये PF बैलेंस चेक करने के 4 आसान तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *