Popular Sports in The World in Hindi

Popular Sports in The World in Hindi : दुनिया के कुछ प्रसिद्ध खेल

Amazing Facts Interesting Story

बच्चों की सर्वांगीण विकास के लिए ‘खेल’ का अहम् योगदान है. हमारे दैनिक जीवन खेल का क्या महत्व है यह हम सभी जानते हैं.स्वस्थ मन और तन पाने के लिए खेलना जरुरी है. जब हम कोई खेल खेलते हैं तो इस दौरान कई शारीरिक क्रियाएं होती है जिसके फलस्वरूप हमारा जीवन स्वस्थ होता है.

सफलता पाने के लिए सिर्फ पढना जरुरी नहीं है क्योंकि सफलता निर्भर करती है शारीरिक और मानसिक उर्जा पर. शारीरिक गतिविधियों के लिए खेल बहुत ही लाभदायक है. दुनिया के सभी देशों में आज खेल को महत्व दिया जाता है. आज के युग में यदि आप कोई भी खेल जैसे क्रिकेट, फूटबाल, टेनिस आदि अच्छा खेल सकते हैं तो आप इस क्षेत्र में एक पेशेवर खिलाडी के तौर पर कैरियर बनाकर पैसा और शोहरत दोनों कमा सकते हैं.

आज के लेख हम जानेंगे देश – दुनिया के कुछ प्रसिद्ध खेलों के बारे में (Popular Sports in The World in Hindi) –

Popular Sports in The World in Hindi

तैराकी (Swimming)

about swimming in hindi

तैराकी एक ऐसा खेल है जिसका जन्म संभवतः मानव सभ्यता के साथ ही हो गया था. हम अक्सर देखते हैं कि कोई चौपाया जानवर स्वाभाविक रूप से तैर सकता है और ऐसा अनुमान लगाना गलत नहीं होगा कि शायद मनुष्य भी उन्हीं से प्रेरणा लेकर तैरना सीखा होगा. 

ओलोम्पिक खेलों में तैराकी को एथलेटिक्स के बाद सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक माना जाता है.  50 मीटर फ्रीस्टाइल मुकाबले के विजेता तैराक ओलोम्पिक का सबसे तेज तैराक का खिताब दिया जाता है. तैराकी के और भी मुकाबले होते हैं जसे –

  • चार स्ट्रोक्स
  • ब्रेस्टस्ट्रोक
  • बटरफ्लाई
  • बैकस्ट्रोक

प्रसिद्ध नाम – Michael Phelps

मुक्केबाजी (Boxing)

about boxing in hindi

मुक्केबाजी का भी इतिहास काफी पुराना है. प्राचीन ग्रीस और रोम में इस खेल को खेला जाता था किन्तु boxing के आधुनिक रूप का जन्म England में हुआ. मुक्केबाजी की पहली प्रतियोगिता वर्ष 1719 में आयोजित की गयी.

मुक्केबाजी लड़ाई का खेल है जिसमें दो प्रतिस्पर्धी पनी मुट्ठियों का प्रयोग करके लड़ते हैं. सामान्यतः मुक्केबाज एकसमान भार वाले होते हैं. इसमें भार के अनुसार कई वर्ग होते हैं जैसे – सुपर हैवीवेट, 91किलोग्राम, हैवीवेट आदि.

Indian Amateur Boxing Federation (IABF) की स्थापना 1949 में मुंबई में की गयी थी. मार्च 1950 में इसने मुंबई में पहली राष्ट्रिय चैंपियनशिप आयोजित की थी.

प्रसिद्ध नाम – Canelo Alvarez

बैडमिंटन (Badminton)

about badminton in hindi

यह एक लोकप्रिय खेल है जिससे हम सभी परिचित हैं. इस खेल को रैकेट से खेला जाता है. पश्चिमी यूरोप में इसे ‘बैटलडोर एवं शटलकॉक’ के नाम से खेला जाता था. भारत में इस खेल को पूना कहते थे. भारत से इस खेल को अंग्रेज इंग्लैंड ले गये.

निश्चित रूप से बैडमिंटन के आधुनिक रूप का जन्म ग्लूस्टरशायर स्थित ब्यूफोर्ट के ड्यूक के स्वामित्ववाले बैडमिंटन हाउस में 1873 में हुआ. भारतीय बैडमिंटन एसोसिएशन की स्थापना 1934 में हुई.

इस खेल को नेट द्वारा विभाजित आयताकार कोर्ट में खेला जाता है.

प्रसिद्ध नाम – Saina Nehwal

एथलेटिक्स (Athletics)

about athletics in hindi

वास्तव में एथलेटिक्स sporting events का एक समूह है. यह भी एक काफी प्राचीन खेल है जिसकी उत्पत्ति ग्रीक शब्द ‘एथलोस’ से हुई है, जिसका मतलब ‘प्रतिस्पर्धा’ होता है. इसे प्राचीन ओलंपिक खेलों के समय से ही खेला जाता रहा है.

एथलेटिक्स में कई प्रकार के प्रतिस्पर्धायें शामिल की जाती है जैसे:

  • 60, 100 , 200, 300 एवं 400 मीटर वाली कम दूरी की दौड़
  • 600, 800, 1000, 1500, एवं 1600 मीटर वाली मध्यम दूरी की दौड़
  • 3000, 3200, 5000 एवं 10000 मीटर वाली लम्बी दूरी की दौड़
  • बाधा दौड़ : 60, 100, 110, 300 एवं 400 मीटर
  • रिले दौड़: 4 x 100 मीटर, 4 x 200 मीटर आदि
  • रोड रेस
  • गोला फेंक, भाला फेंक आदि

शतरंज (Chess)

about chess in hindi

इस खेल की शुरुआत 7वीं सदी में भारत में हुई जिसे दो खिलाडियों के बीच बोर्ड में खेला जाता है, जिसमें 64 खाने होती है. यह खेल मनोरंजक होने के साथ – साथ बौद्धिक खेल है. ऐसा माना जाता है कि शतरंज का आधुनिक रूप 15वीं सदी में यूरोप में प्रारंभ हुआ. 1851 में पहली आधुनिक शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन लन्दन में की गयी थी.

चेस की शीर्ष संस्था विश्व चेस फेडरेशन है जिसकी स्थापना 24 जुलाई, 1924 को पेरिस में की गयी थी. इस खेल का सबसे बड़ा खिताब ‘ग्रैंड मास्टर’ है.

प्रसिद्ध नाम : विश्वनाथन आनंद

जिमनास्टिक (Gymnastic)

about gymnastic in hindi

इस खेल का विकास यूनान में हुआ अर्थात इस खेल को प्रदर्शित करनेवाले पहले व्यक्ति यूनानी ही थे. जिमनास्टिक आज बहुत ही लोकप्रिय खेल है.

इस खेल को शारीरिक व्यायाम वाला खेल कहा जा सकता है जिसके लिए एक मजबूत और लचीला शरीर चाहिए. इस खेल में धीरज, बैलेंस, समन्वय का होना जरुरी है.

कई देश ऐसे भी हैं जहाँ के स्कूलों में जिमनास्टिक पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में सिखाया जाता है. यह खेल महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए है.

प्रसिद्ध नाम : Svetlana Khorkina

बास्केटबॉल (Basketball)

Popular Sports in The World in Hindi

बास्केटबॉल काफी लोकप्रिय टीम खेल है जिसे व्यापक रूप से देखा जाता है. इस खेल की शुरुआत सन 1891 में अमेरिका में हुई. 1932 में अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ की स्थापना हुई.

यदि भारत देश की बात की जाए तो यहाँ पहला बास्केटबॉल गेम 1930 में खेला गया. ओलंपिक खेलों में बास्केटबॉल को 1936 में शामिल किया गया.

यह एक टीम खेल है जिसमें दोनों ओर पांच – पांच खिलाडियों का समूह होता है. इस खेल को rectangular floor में खेला जाता है जिसे court कहा जाता है.

प्रसिद्ध नाम : Russell Westbrook

वॉलीबॉल (Volleyball)

Popular Sports in The World in Hindi

यह एक अत्यंत ही लोकप्रिय टीम खेल है जो शुरुआत होने के साथ ही छा गया. इस खेल को दो टीमों द्वारा खेला जाता है जहाँ प्रत्येक टीम में आमतौर पर 6 खिलाड़ी होते हैं.

यह मुलायम गेंद द्वारा खेला जाता है. इस खेल को 1895 में अमेरिकी शारीरिक शिक्षा निदेशक विलियम जी मॉर्गन ने अमेरिका के मैसाचुसेट्स में प्रारंभ किया था. सन 1964 में इस खेल को ओलिंपिक में शामिल किया गया.

इसकी सर्वोच्च संस्था अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल संघ है जिसका गठन 1947 में हुआ था जिसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड में है.

प्रसिद्ध नाम : Earvin N’Gapeth

तो दोस्तों कैसा लगा हमारा आज का ये पोस्ट ‘Popular Sports in The World in Hindi’ और यदि यह लेख आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें. इस लेख के बारे में यदि आप कुछ कहना चाहते हैं तो आप हमें comment जरुर करें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *