Most Popular Websites in the World

दुनिया की 10 सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट की सूचि (2023)

Thoughts

दुनिया की 10 सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट की सूचि – (Top 10 Most Popular Websites in the World) 2023 – आज के समय में अगर हमें कोई जानकारी लेनी होती है तो हम उससे संबंधित किसी वेबसाइट पर जरूर जाते हैं. दुनिया में हर दिन अनगिनत वेबसाइटें बनती हैं और इनमें से कुछ वेबसाइटें तो ऐसी हैं, जिन्होंने इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की जिंदगी में अपनी एक अलग पहचान बना रखी है.

आज के इंटरनेट युग में लोग स्मार्टफोन पर घंटों बिताते हैं. सच कहूं तो आज के दौर में वेबसाइट्स इंसानों की रोजमर्रा की ज़िन्दगी का अहम् हिस्सा बन गई हैं, जैसे अगर लोग किसी चीज के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो जल्दी से गूगल करते हैं, वीडियो देखने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं, साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी कनेक्टेड रहते हैं.

चाहे वह शिक्षा, काम या मनोरंजन के उद्देश्य से हो, इंटरनेट की लोकप्रियता और उपयोगिता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है.

अगर आप कभी ऑनलाइन समय बिताते हैं, तो संभव है कि आप दुनिया की कई वेबसाइटों से परिचित हों, दुनिया में लाखों वेबसाइट होने के बाद भी ऐसे कुछ ही वेबसाइट हैं जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट कौन – कौन सी हैं?

यदि नहीं जानते हैं तो अपनी स्क्रीन को निचे स्क्रॉल करें और इसकी सूचि देखें –

Top 10 Most Popular Websites in the World 2023

WebsitesRankCategory
Google.com1Search Engine
Youtube.com2Streaming & Online TV
Facebook.com3Social Media Network
Twitter.com4Social Media Network
Instagram.com5Social Media Network
Baidu.com6Search Engine
Wikipedia.org7Dictionaries and Encyclopedias
Yandex.ru8Search Engine
Yahoo.com9Search Engine & News Aggregator
Whatsapp.com10Messenger
Top 10 Most Popular Websites in the World 2023

Frequently Asked Questions (FAQ)

  • Google क्या है?

    Google दुनिया का सबसे प्रसिद्ध वेब सर्च इंजन है. Google वेबसाइट के माध्यम से आप दुनिया की सभी जानकारी जैसे वेब पेज, इमेज और वीडियो सर्च कर सकते हैं. यह अपने उपयोगकर्ताओं को कई सुविधाएँ प्रदान करता है. इसका पूरा नाम Global Organization of Oriented Group Language of Earth है.

  • Youtube क्या है?

    Youtube.com दुनिया की सबसे लोकप्रिय वीडियो होस्टिंग साइट है, यह 2005 से ऑनलाइन है. इस वेबसाइट के माध्यम से हम अपने वीडियो को पूरी दुनिया में अपलोड, टैग और शेयर कर सकते हैं.

  • Facebook क्या है?

    फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है. इस पर आईडी बनाकर आप अपने परिचितों से दोस्ती कर सकते हैं, फोटो, टेक्स्ट, वीडियो शेयर कर सकते हैं, फेसबुक पेज/ग्रुप बना सकते हैं. इसके संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं.

  • Twitter क्या है?

    ट्विटर एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल देश और दुनिया के सभी नामचीन लोग करते हैं. बड़ी-बड़ी हस्तियां अपने प्रशंसकों से जुड़ने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करती हैं। इसके 80% से अधिक उपयोगकर्ता मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं. इस पर पोस्ट करने के लिए आपको रजिस्टर करना होगा.

  • Instagram क्या है?

    इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइटों में से एक है. यह इमेज और वीडियो आधारित एक बहुत ही प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. दुनिया भर की बड़ी हस्तियां भी अपने छोटे-छोटे वीडियो इंस्टाग्राम रील्स पर डालती हैं.

  • Baidu क्या है?

    Baidu मुख्य रूप से एक चीनी इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी है, जो Google जैसी कई सुविधाएँ और सेवाएँ प्रदान करती है. यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है. इसे “चीनी Google” के रूप में वर्णित किया जा सकता है. यदि आप चीन में हैं और कुछ खोज करना चाहते हैं तो Baidu एक बढ़िया विकल्प है. चीन की राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में भी इसका अहम् भूमिका है.

  • Wikipedia क्या है?

    विकिपीडिया विश्व की लोकप्रिय वेबसाइटों की सूची में एक विशेष स्थान रखता है. यह एक मुफ्त ऑनलाइन वेब-आधारित बहुभाषी विश्वकोश है. इसकी पॉपुलैरिटी इतनी है कि आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंटरनेट यूजर होगा जो विकिपीडिया से अनजान हो. यह एक ऐसा विश्वकोश है जिसमें विभिन्न भाषाओं में लगभग हर चीज का ज्ञान उपलब्ध है. इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से उपयोग कर सकता है.

  • Yandex क्या है?

    Yandex, Bing और Google सर्च इंजन की तरह ही एक सर्च इंजन है. इसे “रूसी Google” के रूप में समझा जा सकता है क्योंकि रूस देश में इस सर्च इंजन का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है.

  • Yahoo क्या है?

    Yahoo एक Search Engine है जिस पर आप Google जैसा कुछ भी Search कर सकते हैं. गूगल के जीमेल से तो आप भली-भांति परिचित होंगे, लेकिन जीमेल की तरह याहू की भी एक मेल सेवा है, जिसका नाम याहू मेल है.

  • Whatsapp क्या है?

    WhatsApp एक लोकप्रिय फ्री मैसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल हम इंटरनेट के जरिए चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए करते हैं. WhatsApp आज के समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और लोकप्रिय ऐप बन गया है और लोगों के बीच काफी प्रचलन में है.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *