Post Office Saving Schemes Interest rate 2022 in Hindi : डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दर

Post Office Saving Schemes Interest rate 2022 in Hindi : हम सभी को ये बात समझना जरुरी है कि यदि हमें अपने आने वाला कल को सुरक्षित बनाना है तो हमें बचत करना सीखना होगा.

जरुरी नहीं है कि आपका निवेश बहुत बड़ा ही हो, आप चाहें तो अपनी आय के अनुसार छोटी निवेश भी कर सकते हैं. ऐसी कई निवेश योजनायें मौजूद हैं जहाँ आप छोटी निवेश करके भी भविष्य के लिए आत्मनिर्भर हो सकते हैं. 

आज भारतीय डाक विभाग निवेश की दृष्टि से काफी लोकप्रिय और सुरक्षित है. यहाँ भी आपको कई अलग – अलग तरह के Saving Schemes (बचत योजनायें) मिल जायेंगे.

ऐसे तो ये छोटी बचत स्कीम होती है और इन छोटी schemes की खासियत यह होती है कि ये सरकारी योजनायें होती है. इनमें से कुछ schemes ऐसे भी हैं जिनमे आपको section 80C के तहत tax छूट भी प्राप्त हो सकता है. 

सरकार द्वारा हर तिमाही डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बदलाव किया जाता है. 

आइये जानते हैं Post Office Saving Schemes और और उनपर मिलने वाली ब्याज दरों के बारे में: 

Post Office Saving Schemes Interest rate 2022 in Hindi

Interest rates for post office saving schemes

डाकघर बचत योजनायें ब्याज दरें 
Post Office Savings Account4.0%  
Post Office Recurring Deposit Account5.8​ % 
Post Office Time Deposit Account (एक वर्ष)5.5%
Post Office Time Deposit Account (दो वर्ष)5.5%
Post Office Time Deposit Account (तीन वर्ष)5.5%
Post Office Time Deposit Account (पांच वर्ष)6.7​ %
Post Office Monthly Income Scheme Account6​.6​ % 
Senior Citizen Savings Scheme7.4 ​% 
PPF Account7.1 %
National Savings Certificates6.8 %
Kisan Vikas Patra (KVP) 124 महीने में निवेश किया गया रकम mature होगा 6.9 %
Sukanya Samriddhi Account7.6​​%

पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं में निवेश क्यों करें?

जैसा कि आप देख पा रहे हैं पोस्ट ऑफिस के उपरोक्त बताये गए बचत योजनाओं में निवेश करके अच्छा ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. वैसे तो ब्याज दरें हर तिमाही बदलती है जिसे आप भारतीय डाक की आधिकारिक साईट पर जाकर देख सकते हैं. यह निवेश का एक सुरक्षित माध्यम है जहाँ आपको return की गारंटी मिलती है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर में जमा पैसों की गारंटी सरकार लेती है और आजकल लोग डाकघर के विभिन्न बचत योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं. इसका प्रमुख कारण उन्हें अच्छे ब्याज के साथ – साथ निवेश में गारंटी भी मिलती है. इन बचत योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको डाकघर में खाता खुलवाना होता है.

इसप्रकार की योजनाओं का प्रमुख उद्देश्य लोगों के अंदर बचत की भावना को जागृत करना होता है ताकि उनका आनेवाला कल वित्तीय रूप से मजबूत हो सके. बचत करके ही आर्थिक रूप से मजबूत हुआ जा सकता है साथ ही अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए यह जरुरी है.

मेरे हिसाब से छोटी और सुरक्षित निवेश हेतु post office एक बेहतरीन विकल्प है. जो लोग निवेश में जोखिम उठाना नहीं चाहते हैं उनके लिए यहाँ निवेश करना अच्छा है.

निवेश करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

हर किसी का निवेश का उद्देश्य अलग – अलग हो सकता है. जैसा कि आप समझ चुके हैं डाकघर में निवेश के लिए कई स्कीम्स मौजूद हैं किन्तु आपको यहाँ निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित करना है कि आप जिस बचत योजना में निवेश करने जा रहे हैं वह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं.

निवेश हेतु किसी भी योजना का चुनाव करने से पहले आपको उस योजना के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए साथ ही उसके नियम और शर्तों को भी ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आपको उचित निर्णय लेने में आसानी हो.

आपको यह भी देखना होगा कि आप जिस निवेश योजना का चुनाव करने जा रहे हैं आप उस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं. आपको योजना से सम्बंधित न्यूनतम और अधिकतम निवेश राशि के बारे में भी अच्छी तरह पता होना चाहिए साथ ही योजना की Maturity period के बारे में भी जानकारी अवश्य रखें.

जब आप किसी योजना में निवेश करते हैं तो जरुरी होता है कि किसी भी प्रकार के डिफॉल्ट से बचें अन्यथा पेनल्टी का भुगतान करना पड़ सकता है.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

Spread your love:

Leave a Comment