प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है? मुद्रा loan के लिए आवेदन कैसे करें?

क्या आपको पता है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है? यदि नहीं पता है तो आज के लेख में हम इसी विषय पर बात करेंगे. आज का ये महत्वपूर्ण लेख उनलोगों के लिए उपयोगी है जो ये जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है?  इसके तहत कितना लोन दिया जायेगा? लोन कैसे और कहाँ प्राप्त होगा? लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज क्या – क्या हैं इत्यादि. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) नया व्यवसाय शुरू करने के साथ – साथ व्यापार को बढाने ले लिए शुरू किया गया एक प्रभावी योजना है. 10 लाख तक के लोन आसानी से इस योजना के तहत लिए जा सकते हैं.  सरकार छोटे उद्यम को शुरू करने के लिए लोन मुहैया करवाती है. आज हम इस विषय के हर पहलु पर प्रकाश डालेंगे ताकि आपको इस योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाए.

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है?

वास्तव में यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा लायी गयी एक प्रभावी योजना है, जिसका नाम दिया गया प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY). 8 अप्रैल, 2015 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि क्षेत्र के लघु / सूक्ष्म उद्यमों को ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी एक महत्वपूर्ण योजना है.

यह एक प्रकार की आर्थिक मदद के रूप में दिया जानेवाला loan है. इस योजना के तहत सरकार की तरफ से loan उनलोगों को दिया जाता है जो लोग नयी business शुरू करना चाहते हैं या अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आसानी से 10 लाख तक की loan के लिए आवेदन किया जा सकता है. Loan प्रक्रिया सरल होने के साथ – साथ यह योजना उनलोगों के लिए मददगार है जो लोग बेरोजगार हैं या अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं.

जो लोग छोटे व्यवसाय में लगे हुए हैं और ऐसे लोग जिन लोगों को दिन पर दिन व्यापार की जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्त की जरुरत होती है ऐसे लोगों को सुक्ष्म ऋण उपलब्ध कराना ही इस योजना का उद्देश्य है.

प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना छोटे व्यवसाय को बढ़ावा देकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ – साथ देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए लायी गयी है ताकि तेजी से विकास किया जा सके. 

प्रधान मंत्री मुद्रा loan का मुख्य उद्देश्य 

  • नया व्यवसाय शुरू करने व व्यापार बढाने के लिए 
  • व्यापार को आधुनिकीकरण करने के लिए 
  • व्यापार की working capital बढाने के लिए 
  • क्षमता विस्तार करने के लिए 

प्रधान मंत्री मुद्रा loan के प्रकार 

प्रधानमंत्री मंत्री मुद्रा loan को धन की आवश्यकता के आधार पर तीन प्रकार से वर्गीकृत किया गया है जो निम्न प्रकार है:

(1) शिशु ऋण : इस ऋण के तहत 50 हज़ार रुपया तक के ऋण दिए जाते हैं. यह ऋण उन उद्यमियों के लिए है जो अपने व्यवसाय को प्रारंभ करना चाहते हैं या जो प्रारंभिक स्तर पर हैं जिन्हें धन की आवश्यकता है.

(2) किशोर ऋण : इसके तहत 5 लाख तक के ऋण दिए जाते हैं. यह ऋण उनके लिए है जो अपने व्यवसाय को प्रारंभ कर चुके हैं और उन्हें अपने व्यवसाय को बढाने के लिए अतिरिक्त धन की जरुरत है.

(3) तरुण ऋण : इस ऋण के तहत 10 लाख तक के ऋण शामिल हैं. इस ऋण के लिए आवेदन अपेक्षित पात्रता की शर्तों को पूरा करनेवाले उद्यमियों द्वारा ही किया जा सकता है.  

See Also :

Insurance क्या होता है? समझिये insurance से सम्बंधित पूरी जानकारी हिंदी में.

New Income Tax Slabs 2020 : जानिये इनकम टैक्स की दरों में क्या बदलाव हुए हैं.

प्रधान मंत्री मुद्रा loan के लिए पात्रता मानदंड 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने हेतु कुछ आधारभूत पात्रता मानदंड तय किये गये हैं जैसे लघु विनिर्माण उद्यम, फल एवं सब्जी विक्रेता, दूकानदार, कारीगर, पशुपालन, मुर्गीपालन, मतस्य पालन, मधुमक्खी पालन आदि शामिल हैं. इन सभी को मुद्रा लोन के तहत लोन दिया जा सकता है ताकि ये अपने व्यवसाय की वृद्धि कर सकें. 

आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन के आवेदन के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज आपके पास होना जरुरी है तभी आप इस लोन के लिये apply कर पायेंगे. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के आवेदन के लिए जो जरुरी दस्तावेज आपके पास होना चाहिए वह इसप्रकार है:

» Proof of identity (पहचान पत्र ) :  अपनी पहचान के लिए Voter ID card / Driving License / PAN Card / Aadhaar Card/Passport आदि. 

» Proof of Residence (निवास का प्रमाण) : जैसे हाल का टेलीफोन बिल, बिजली बिल, Voter’s ID card,  Aadhaar Card आदि.

» Recent Photograph (आवेदक की हाल की तस्वीर)

» Proof of category/Caste Certificate (जाती प्रमाण पत्र) : जैसे SC, ST, OBC, Minority इत्यादि.

» व्यवसाय उद्यम की पहचान और पता  

» Bank account statement

» खरीदी जानेवाली machinery या अन्य वस्तुओं का quotation

» Supplier का नाम, Machinery या वस्तुओं की कीमत या विवरण 

प्रधान मंत्री मुद्रा loan के लिए आवेदन कैसे करें?

आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत दिए जानेवाले लोन से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. लोन प्राप्त करने के लिए आपको एक application form भरना होगा साथ ही साथ आपको जरुरी कागजात और शुरू किये जाने वाले व्यवसाय की जानकारी प्रस्तुत करनी होगी. 

आप ऋण देनेवाले संस्थान (वाणिज्यिक बैंक, RRB, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, MFI और NBFC) से संपर्क कर सकते हैं.

आप किशोर, तरुण और शिशु के लिए आम ऋण आवेदन पत्र इसके आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है जिसका लिंक इसप्रकार है : www.mudra.org.in/Home/PMMYBankersKit तथा इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी हेतु आप इसके आधिकारिक वेबसाइट www.mudra.org.in पर visit कर सकते हैं जो अंग्रेजी तथा हिंदी दोनों भाषाओँ पर उपलब्ध है. 

मुद्रा ऋण के लिए आप online आवेदन www.udyamimitra.in पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं.

अंत में हमारा निष्कर्ष : प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सरकार की ओर से लागू किया गया एक प्रभावी योजना है जिसका फ़ायदा भी लोगों को मिल रहा है. Loan के तौर पर लोगों को आर्थिक मदद देकर देश से गरीबी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. लोगों को लोन प्राप्त करने में ज्यादा परेशानी न हो इसलिए लोन के आवेदन की प्रक्रिया भी सरल किया गया है.

एक ओर जहाँ इस योजना के द्वारा लोगों को लाभ पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है वहीँ ऐसे कई मामले सुनने में आये हैं कि इस योजना के नाम पर कई लोग फर्जीवाड़े का शिकार भी हुए हैं. बाज़ार में कई ऐसे ठग भी मौजूद हैं जो लोगों को जल्दी लोन दिलाने के नाम पर ठगी कर रहे हैं. जब कोई व्यक्ति ऐसे ठग के झांसा में फंस जाता है तब उसको लोन मिलने के बजाय अपनी ही जेब से पैसे खर्च हो जाते हैं.

सावधान रहें कहीं आप भी फर्जीवाड़े का शिकार तो नहीं हो रहे हैं

आपको भी ऐसे ठगों से सतर्क रहने की जरुरत है. सबसे जरुरी बात जो आपको याद रखनी है कि जब भी आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करें तो सम्बंधित सरकारी संस्था या बैंक के माध्यम से ही करें. कभी भी किसी एजेंट के जरिये लोन के लिए आवेदन नहीं करें. खुद को जालसाजों से बचाने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरुरत है. 

एक बात आपको और ध्यान रखना है कि आपके पास Phone calls या SMS के माध्यम से मिनटों में लोन देने की बात कही जाएगी आप कभी भी इनके झांसें में न आयें. इस काम के लिए आप सीधे बैंक कर्मचारी से संपर्क कर सकते हैं. जरुरी दस्तावेज जैसे PAN, आधार आदि देकर आपको आसानी से लोन प्राप्त हो जायेगा बशर्ते आप इसके पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों तो.

आज का लेख प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है?  मैं यहीं समाप्त करता हूँ और आशा करता हूँ कि आपको आज की जानकारी पसंद आई होगी. इस विषय पर यदि आप कोई सुझाव देना या टिप्पणी करना चाहते हैं तो आप हमें comment कर सकते हैं. इस जानकारी के द्वारा और भी लोग लाभान्वित हों  इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु आप इस लेख को facebook, whatsapp आदि Social Networking Sites पर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: