भारतीय रिज़र्व बैंक क्या है?

आज का पोस्ट में हम विस्तार से चर्चा करेंगे की RBI kya hai? RBI यानि Reserve Bank of India जिसे हिंदी में भारतीय रिज़र्व बैंक कहा जाता है. लगभग हम सभी ने इसके बारे में सुन रखा है किन्तु कुछ बातें ऐसी हैं जिससे बहुत सारे लोग अनभिज्ञ हैं. आज का लेख उन्ही लोगों के लिए है जो विस्तारपूर्वक जानना चाहते हैं की भारतीय रिज़र्व बैंक क्या है?

भारतीय रिज़र्व बैंक क्या है?

भारतीय रिज़र्व बैंक को बैंकों का बैंक कहा जाता है. भारतीय अर्थव्यवस्था को नियंत्रण करना तथा भारत के सभी बैंकों का संचालन का कार्य RBI के द्वारा किया जाता है. यह भारत देश की केंद्रीय बैंक है. नोटों को छापने का एकाधिकार RBI के पास ही होता है. भारत की मौद्रिक नीति को लागू करने की जिम्मेदारी इसी के पास होती है.

भारतीय रिज़र्व बैंक कामकाज केंद्रीय निदेशक बोर्ड के द्वारा शासित होता है. बोर्ड की नियुक्ति भारत सरकार द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम के अनुसार की जाती है.

RBI की स्थापना

भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना ब्रिटिश काल में अर्थात 01 अप्रैल 1935 को हुई थी. प्रारंभ में इसे कलकत्ता (कोलकाता) में स्थापित किया गया था बाद में सन 1937 में इसे स्थायी रूप में बम्बई (मुंबई) स्थानांतरित कर दिया गया.

ब्रिटिश राज के दौरान यह निजी स्वामित्व वाला बैंक हुआ करता था किन्तु स्वतंत्र भारत में 01 जनवरी 1949 में इसका राष्ट्रीयकरण कर दिया गया. इसका राष्ट्रीयकरण होने के पश्चात इसपर भारत सरकार की पूर्ण स्वामित्व हो गयी.

केंद्रीय कार्यालय

रिज़र्व बैंक की केंद्रीय कार्यालय वह कार्यालय होती है जहाँ से विभिन्न नीतियों का निर्धारण किया जाता है. यह वही कार्यालय है जहाँ पर रिज़र्व बैंक का गवर्नर बैठते हैं जो मुंबई में है. वर्तमान RBI गवर्नर के रूप में कार्यभार शक्तिकांत दास सम्हाल रहे हैं. शक्तिकान्त दास 25वाँ गवर्नर हैं जो उर्जित पटेल के बाद आये हैं. इन्होने 11 सितम्बर 2018 को पदभार ग्रहण किया.

क्या आप जानते हैं?

बैंक खाता कितने प्रकार के होते हैं?

NEFT क्या है?

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर की सूचि:

  1. सर ओसबोर्न (प्रथम गवर्नर)
  2. सर जेम्स ब्रेड टेलर
  3. सर सी. डी. देशमुख
  4. सर बेनगेल रामा राव
  5. के. जी. अम्बेगाओंकर
  6. एच. वी. आर. आयंगर
  7. पी. सी. भट्टाचार्य
  8. लक्ष्मीकान्त झा
  9. बी. एन. आदरकार
  10. एस. जगन्नाथन
  11. एन. सी. सेनगुप्ता
  12. के. आर. पुरी
  13. एम. नरसिम्हन
  14. डॉ. आई. जी. पटेल
  15. डॉ. मनमोहन सिंह
  16. ए. घोष
  17. आर. एन. मल्होत्रा
  18. एस. वेंकटरमन
  19. सी. रंगराजन
  20. डॉ. विमल जलान
  21. डॉ. वाय. वी. रेड्डी
  22. डी. सुब्बाराव
  23. रघुराम राजन
  24. उर्जित पटेल
  25. शक्तिकांत दास (वर्तमान गवर्नर)

रिज़र्व बैंक के कार्य

भारतीय रिज़र्व बैंक के मुख्य कार्यों में से यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए नोटों की छपाई का काम करता है. नोटों के छपाई के साथ – साथ पैसों के आपूर्ति का प्रबंधन करने की जिम्मेदारी इसी का है.

भारतीय रिज़र्व बैंक विदेशी मुद्रा के संरक्षक के तौर पर काम करता है. विदशी विनिमय की दर को स्थिर बनाये रखने के लिए यह विदेशी मुद्राओं का क्रय – विक्रय करता है.

यह भारत सरकार और राज्यों के बैंक के एजेंट और सलाहकार के रूप में कार्य करता है. देश के सभी वाणिज्यिक बैंकों को ऋण रिज़र्व बैंक से ही प्राप्त होते हैं. इसी कारण से इसे बैंकों का बैंक कहा जाता है.

दो बातें आपसे : तो दोस्तों हमारा आज का ये पोस्ट भारतीय रिज़र्व बैंक क्या है? आपको कैसा लगा. आशा करता हूँ कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी. आगे भी मैं आपलोगों के लिए ऐसे ही विषयों से सम्बंधित ज्ञानवर्धक लेख लेकर आता रहूँगा. आपको हमारा लेख कैसा लगा इसके बारे में हमें जरूर सूचित करें. धन्यबाद.

Leave a Reply

%d bloggers like this: