real estate kya hai?

रियल एस्टेट बिजनेस क्या है? Indian Real Estate Industry in Hindi

Business Interesting Story

Real Estate वर्तमान समय का एक जाना पहचाना नाम, शायद इसके बारे में आप भी थोड़ी – बहुत जानकारी रखते होंगे. रियल एस्टेट बिजनेस क्या है? रियल एस्टेट से जुड़कर पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं? क्या real estate में भी career बनाये जा सकते हैं? इन तमाम प्रश्नों के उत्तर यदि आप जानना चाहते हैं तो बने रहिये अंत तक हमारे इस लेख के साथ – Real Estate kya hai?

Real Estate बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कोई भी व्यक्ति जुड़कर बेहद कम समय में बहुत अधिक लाभ कमा सकता है. आपकी जानकारी के लिए यहाँ पर मैं एक बात बता देना चाहता हूँ कि किसी भी व्यवसाय में वही व्यक्ति सफल होता है जिस व्यक्ति के पास अच्छी रणनीति हो. किसी भी व्यवसाय में सफल होने के लिए सबसे पहले आपको व्यवसाय की रणनीतियां विकसित करनी होगी, व्यवसाय को करीब से समझना होगा और यह बात real estate में भी लागू होती है.

Real Estate kya hai?

भारत देश में real estate business एक बहुत बड़ा व्यापार है. इस व्यापार में commercial houses, residential housing, औद्योगिक भवन और व्यावसायिक स्थान आदि का निर्माण रियल एस्टेट क्षेत्र द्वारा कवर किया जाता है. रियल एस्टेट व्यवसाय में निर्माण और आवास दोनों क्षेत्र शामिल हैं. अचल संपत्ति जैसे भूमि की खरीद, बिक्री और विकास जैसी गतिविधियाँ आदि भी शामिल है.

यह एक अलग तरह का व्यवसाय है जिसमें लाभ कमाने का percentage बहुत ज्यादा है. कोई व्यक्ति इस व्यवसाय को अकेले या partnership जैसे चाहे कर सकता है. फ्लैट, घर, ऑफिस, जमीन आदि खरीद – बिक्री करके लाभ कमाना इस व्यवसाय की कुछ साधारण बातें हैं जिसे लगभग हम सभी जानते हैं. चलिए कुछ ideas जानते हैं कि real estate से कमाई कैसे करें?

मकान मालिक बनकर पैसे कमायें

यदि आपके पास आपके नाम का कोई property है तो मकान मालिक बनकर पैसे कमाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आजकल लोग शहरों में किराए पर घर उठाकर regular और अच्छी कमाई कर रहे हैं. आप अपने मकान के जरिये हर महीने किरायेदार से किराया लेकर कमाई कर सकते हैं या property selling के द्वारा भी कमा सकते हैं.

Management का कार्य

एक property manager का कार्य property management करने का होता है. यह एक सरल तरीका है पैसे कमाने का. इनका कार्य Maintenance या  प्रॉपर्टी की देखभाल, कस्टमर्स से डील करना, rent collection आदि होते हैं.

इसके साथ ही यदि आपके पास construction की अच्छी जानकारी है या आपका background सिविल इंजीनियरिंग से है तो आप construction management का कार्य इस क्षेत्र के जुड़कर कर सकते हैं. इसके जरिये अच्छी आय की जा सकती है.

प्रॉपर्टी फ्लिपिंग कर सकते हैं

पैसे कमाने के लिए प्रॉपर्टी फ्लिपिंग एक बेहतरीन idea है और कई मौकों पर यह मोटी रकम कमाने का अच्छा अवसर प्रदान करता है. इसतरह के काम में पहले कोई पुरानी घर या बिल्डिंग को सस्ते दामों में खरीदकर उसका मॉडर्न तरीके से मरम्मत करवाया जाता है. ख़रीदे गये पुरानी बिल्डिंग या घर को अच्छी तरह मरम्मत करवाने के बाद उसे ऊँचे दामों में बेंच दिया जाता है या रेंट पर लगा दिया जाता है. इसतरह इसके जरिये अच्छी कमाई किया जा सकता है.

See Also :

Online teaching se paise kamaye : ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमायें

Property डीलर बनें

Property डीलर या real estate एजेंट का काम प्रॉपर्टी डीलिंग करने का होता है. बड़े – बड़े अपार्टमेंट्स या बिल्डिंग्स को रियल एस्टेट एजेंसियों और ब्रोकर की सहायता से deal करके अच्छी आमदनी की जा सकती है. इस business को करने के लिए अभी के समय में आपको registration की आवश्यकता होगी. इस काम को करने के लिए आपको real estate एजेंट के तौर पर registration करवाना होगा अर्थात आपको रियल एस्टेट एजेंट बनने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा.

Real estate में सफल कैसे बनें

ऐसा नहीं है कि इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको ढेर सारा पूंजी लगाना पड़े आप बिना पूंजी लगाये भी इस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं. हालाँकि कुछ संस्थाएं हैं जो real estate से सम्बंधित courses भी करवाती है. आप चाहें तो इस क्षेत्र में अपने ज्ञान की वृद्धि के लिए रियल एस्टेट से सम्बंधित books (The ABC of Real Estate in India इस बुक को आप पढ़ सकते हैं) का भी सहारा ले सकते हैं.

यह एक ऐसा उद्योग है जो निरंतर बढ़ रहा है. आप खुद से अनुमान लगा सकते हैं कि प्रत्येक आदमी का एक घर बनाने का एक आम सपना सीधे रियल एस्टेट उद्योग से जुड़ा हुआ है. हम सभी के जीवन को यह उद्योग प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है. आशा करता हूँ कि आपको आज का लेख Real Estate kya hai? पसंद आयी होगी.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *