share market tips in hindi

Share Market 5 Tips in Hindi : शेयर बाज़ार ट्रेडिंग गाइड हिंदी में

Finance Interesting Story

By Lal Anant Nath Shahdeo 

विभिन्न निवेशक अपने – अपने लक्ष्यों के साथ share market में प्रवेश करते हैं. कुछ निवेशक लम्बी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो कुछ निवेशक जल्दी और उच्च return की उम्मीद से बाज़ार में उतरते हैं. Share बाज़ार के बारे में कहा जाता है कि यहाँ पैसा बनाना जितना आसान है उतना पैसा गंवाना भी बहुत आसान है.

बाज़ार के जोखिमों से बचा जा सकता है किन्तु इसके लिए आपको अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करने की जरुरत होगी. जो नए निवेशक होते हैं बिना सोंचे – समझे कदम उठा लेते हैं जिसका खामियाजा उनको उठाना पड़ता है. Share market में निवेश risky होता है इसलिए इसमें निवेश करने से पहले इसके हर पहलु से अवगत होना अनिवार्य है.

कई लोग ऐसे होते हैं जो किसी ख़ास अनुभव के stock market में trade करना शुरू कर देते हैं जो सही नहीं है. इसके कारण कोई बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

यहाँ निवेश करने के लिए किसी अलग प्रकार की talent की आवश्यकता नहीं होती है, इसके बारे में थोड़ी कोशिश करके आप भी जान सकते हैं. मैं कुछ research करके आपके लिए जरुरी 5 tips लेकर आया हूँ कि आप शेयर बाज़ार में सुरक्षित निवेश कैसे करें? आज का लेख उन निवेशकों के लिए उपयोगी है जो निवेश करने की बुनियादी बातों से अनजान हैं. तो चलिए शुरू करते हैं:

Share Market 5 Tips in Hindi

Tips 1 : Trading के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करें

सबसे पहली बात आप अपने दिमाग में बैठा लीजिये कि आप देखकर या कुछ tips पढ़कर एक्सपर्ट बन जायेंगे, ऐसा नहीं हो सकता है. बाज़ार के बारे में अनुमान लगाना एक कठिन काम है. आपने जो बातें सैद्धांतिक तरीके से सीखा है वही व्यावहारिक तौर पर भी लागू हो यह आवश्यक नहीं है. शुरूआती लोगों के लिए share बाज़ार में प्रवेश करना थोड़ी मुश्किल काम हो सकता है क्योंकि इसके लिए सबसे पहले आपको Demat और Trading account खोलना पड़ेगा, कुछ documentation प्रक्रिया से भी गुजरना होगा और बाज़ार का जो जोखिम होगा वह अलग.

इसलिए आपके लिए मेरे हिसाब से पहला tips यही है कि सबसे पहले बिना पैसा खर्च किये trading करना सीखें और इसके लिए आप वर्चुअल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव कर सकते हैं. यह एक आभाषी स्टॉक ट्रेडिंग है जो वास्तविक ट्रेडिंग के सामान है जहाँ आप स्टॉक खरीद और बेच सकते हैं. यहाँ आप वास्तविक पैसों की जगह आभाषी पैसों से निवेश करके सीखते हैं अर्थात यहाँ आपको वास्तविक बाज़ार के सौदे डेमो मोड में करने का अवसर प्राप्त होता है.

भारत में आभासी स्टॉक ट्रेडिंग सीखने के लिए कुछ श्रेष्ठ sites के नाम निचे दी गयी है :

  • Moneybhai
  • Trakinvest
  • NSE Paathshala
  • Dalal Street

इसके आलावा आपको business से सम्बंधित अखबार पढ़ना चाहिए या इससे सम्बंधित news भी देख सकते हैं जो आपकी समझ को बढाने में मददगार होगा.

Tips 2 : कंपनी के बारे में जानिये

दूसरों के बताये अनुसार उस कंपनी में कभी भी निवेश मत कीजिये जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं. शुरुआत में आप उसी कंपनी का शेयर खरीदें जिसके बारे में आप जानते हैं. साधारण शब्दों में कहें तो उसी कंपनी से शुरुआत करें जिस कंपनी की products हमारे दैनिक जीवन में उपयोग किये जाते हैं. (share market 5 tips in hindi)

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको उसके उत्पादों और उसकी कार्यप्रणाली को समझना अतिआवश्यक है. उसी कंपनी की ओर धयान देना चाहिए जो आर्थिक रूप से मजबूत हो.

Tips 3 : लालच से बचें और अतिरिक्त धन को ही निवेश करें

कई लोग ऐसे होते हैं जो लालच में आकर गलत कदम उठा लेते हैं जिसका खामियाजा उन्हें उठाना पड़ता है. अपने जरुरत के पैसों को निवेश करने से बचना चाहिए और उसी धन को निवेश करना चाहिए जो अतिरिक्त हो.

Tips 4 : लम्बी अवधि के लिए निवेश करें

Short term investment जैसे Intra-day trading ज्यादा लाभ दे सकता है किन्तु इसमें ज्यादा जोखिम भी आपको उठाना पड़ता है. बाज़ार में तेजी और मंदी का दौर चलता ही रहता है और यहाँ कुछ भी निश्चित नहीं होता है. बहुत हद तक संभव है कि तेजी के माहौल में घटिया शेयर का भी अच्छा प्रदर्शन हो और मंदी के दौर में बढ़िया शेयर भी निचे की और लुढ़क जाए.

यदि आप कम जोखिम उठाना चाहते हैं तो long term investment पर ध्यान केन्द्रित करें और कम से कम तीन वर्ष के लिए निवेश करें. यदि कंपनी का growth तेजी से हुआ तो आपको भी इसका लाभ पहुंचेगा. स्टॉक मार्केट की जानकारों की मानें तो वो भी लम्बी अवधि के निवेश पर विश्वास करते हैं.

हम सभी जानते हैं कि बाज़ार में रोज चढ़ाव – उतराव होते रहते हैं और जब आप लम्बी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो बाज़ार में होनेवाले रोज के उतार चढ़ाव से आपको घबराने की जरुरत नहीं होती है. इसके साथ ही आपको tax free dividend और लाभ प्राप्त होता है.

Tips 5 : सारा निवेश एक ही कंपनी में नहीं करें

किसी एक प्रकार के कंपनी का share एक ही बार में ढेर सारा खरीदने से बचें और अलग – अलग sector के कंपनियों का share थोडा – थोडा खरीदें. आप चाहें तो अलग – अलग आकार के मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली कंपनियों जैसे लार्ज कैप, मिड कैप और स्माल कैप कंपनियों के अनुसार भी diversify कर सकते हैं.

हमारा निष्कर्ष

अंत में मैं आपसे इतना ही कहूँगा कि जब भी आप निवेश करें तो एक बात का ख्याल जरुर रखें की आपके निवेश में diversify का होना अत्यंत आवश्यक है. एक balanced निवेश करने के लिए जरुरी है कि आप कुछ पैसा mutual fund में भी निवेश करें. आप जोखिम से बचना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ पैसा fixed deposit करें कुछ gold में भी कर सकते हैं. हर किसी व्यक्ति का risk लेने की क्षमता अलग – अलग होती है इसलिए दूसरों को ना देखें अपनी क्षमता के आधार पर निवेश करें तो बेहतर होगा.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *