success mantra in hindi

Success Mantra : जीवन में सफलता पाने के तरीके

Amazing Facts

आप जीवन में तभी सफल हो सकते हैं जब आप अपनी हार को स्वीकार कर उससे सबक लेने की क्षमता रखते हैं और प्रत्येक हार के बाद फिर से एक नयी शुरआत और अधिक ऊर्जा के साथ कर सकते हैं. यदि आपमें भी ऐसे गुण हैं तो आपको सफल होने से कौन रोक सकता है?

जब आप कभी हार जाते हैं और हारने के बाद भी यदि आपके अंतरात्मा से यह आवाज निकलती है “मैं कर सकता हूँ” यह विश्वास आपको अपने लक्ष्य तक पहुँचाने के लिए काफी है.

दोस्तों, वास्तव में सफलता का मतलब हर व्यक्ति के लिए भिन्न – भिन्न होता है. कोई दौलत पाकर खुद को सफल मानता है तो कोई शोहरत पाकर, कोई व्यक्ति सामान्य नौकरी पाकर ही अपने को परिपूर्ण समझता है तो कोई देश के लिए अपना सबकुछ न्योछावर करके अपना जीवन धन्य समझता है इसतरह से सबकी सफलता – असफलता की परिभाषा अलग – अलग हो सकती है.

सबसे पहले आप खुद से एक प्रश्न करें कि आपका जीवन का लक्ष्य क्या है? अपना लक्ष्य निर्धारित करने के पश्चात आप खुद में ये विश्वास जगायें कि आप तब तक नहीं रुकेंगे, हार नहीं मानेंगे जब तक की आपको अपना लक्ष्य नहीं मिल जाता है. इस पंक्ति को लिखते हुए मुझे हम सभी के लिए प्रेरणाश्रोत महान स्वामी विवेकानन्द जी की अमर वाणी याद आ गयी – “उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए.” यह कोई सामान्य विचार नहीं है जिसे हम ऊपर ही ऊपर पढ़कर निकल जायें यदि आप वास्तव में सफलता या लक्ष्य प्राप्ति करना चाहते है तो इस महान विचार को अपने जीवन में आत्मसात करना ही होगा.

चलिए, इस लेख के जरिये जानते हैं की जीवन में सफल होने के कुछ महत्वपूर्ण मंत्र क्या हैं? Success Mantra : जीवन में सफलता पाने के तरीके

Success Mantra : जीवन में सफल कैसे बनें?

अपना लक्ष्य निर्धारित करें : सबसे पहले तो आपको यह तय करना होगा कि आपके जीवन का मूल लक्ष्य क्या है अर्थात आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं. खुद का लक्ष्य निर्धारण आपको स्वयं करना होगा क्योंकि आपका लक्ष्य क्या है ये बातें आपको अन्य कोई नहीं बता सकता है, किन्तु हाँ, जब आप अपना लक्ष्य का चयन कर लेंगे तो उसकी प्राप्ति कैसे किया जाए इसका जवाब देने वाले आपको इस संसार में बहुत मिलेंगे.

समर्पण : कहते हैं किसी के लिए ज़िन्दगी की चुनौतियाँ को पार करना इतनी आसान नहीं होती है. सपने देखना एक बात है और उसे पूरा करना दूसरी बात. मंजिल हासिल करने के लिए जिद चाहिए, जो लक्ष्य निर्धारित किया है उसे प्राप्त करने के लिए उस कार्य के प्रति समर्पण चाहिए. अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित बने रहना होगा.

खुद पर विश्वास करना सीखिए : यह स्वाभाविक है कि असफल होने पर निराशा झलकती है किन्तु यह सत्य है कि सफलता का स्वाद चखने के लिए असफलता का कड़वा घूँट आपको पीना पड़ता है, आप इससे बच नहीं सकते हैं. आपका लक्ष्य जितना बड़ा होगा वहां चुनौतियाँ भी ज्यादा होंगी. कुछ लोग असफल होने पर अपना रास्ता ही बदल देते हैं किन्तु जो अपने रास्ते पर डटे रहते हैं मंजिल वही पाते हैं. खुद पर विश्वास कीजिये क्योकि जिसे अपने आप पर विश्वास रहता है अपनी किस्मत वह खुद लिखता है.

कोई भी कार्य मन लगाकर करें : सफल होने का एक मूल मंत्र बता रहा हूँ ध्यान दीजियेगा, क्या आप छोटे – छोटे कामों को अर्थात जिस कार्य का आपके लिए ज्यादा महत्व नहीं है उस कार्य को भी पूरी आत्मा लगाकर करते हैं या नहीं? यदि नहीं करते हैं तो अपनी आदत बदलें और जो कार्य आपके हिस्से में आया हो चाहे वह कार्य छोटा हो या बड़ा पूरा मन लगाकर करना सीखें. ऐसी आदतें आपको जीवन में जरूर सफलता दिलाएगी.

गलतियों से सीखें : आपने कई बार लोगों को यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि अपनी गलतियों से इंसान को सीख लेनी चाहिए. मैं भी कहता हूँ कि अपनी गलतियों से सीखो किन्तु मैं ये भी कहता हूँ कि आपका जीवन इतनी लम्बी नहीं है जो आपको इतनी सारी गलतियां करने का मौका मिले ताकि आप सीख सकें इसलिए बेहतर है अपनी गलतियों के साथ – साथ दूसरों की गलतियों से भी सीखें.

निरंतर प्रयास करते रहें : सफलता इतनी आसानी से हाथ नहीं लगती है कई बार हार का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसा नहीं है कि आपने पहली कोशिश की और सफल हो गये आपको इसके लिए निरंतर प्रयास करते रहना होगा.

मेहनत से ही कामयाबी मिलती है : जीवन में कामयाबी चाहिए तो मेहनत तो करना ही होगा. आपकी सफलता कोई जुआ नहीं है जो किस्मत से आपको मिल जायेगी. मेहनती लोग खुद अपनी किस्मत लिखते हैं. कहा भी गया है कठिन परिश्रम सफलता की कुंजी है.

अंतिम बात : Success Mantra

दोस्तों, ये जीवन लोगों से कई कठिन परीक्षाएँ लेती है जो इसमें सफल होता है वह अन्य लोगों के लिए प्रेरणाश्रोत बनता हैं. आप जो बोते हैं वही पाते हैं अर्थात जिंदगी आपको वही देगी जिसके आप योग्य हैं. प्रत्येक रात के बाद एक नया सवेरा होता है किन्तु ये जरुरी नहीं है कि वह नया सवेरा आपके लिए अच्छा हो मायने ये रखता है कि उस नया सवेरा में आप कुछ अच्छा क्या कर सकते हैं?

अंत में मैं आशा करता हूँ कि आपको यह लेख (Success Mantra : जीवन में सफलता पाने के तरीके) जरूर पसंद आयी होगी और यदि आप इस विषय पर अपनी कुछ राय रखना या कहना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *