swift code kya hai

Swift Code kya hai in hindi? जानिये इसका फॉर्मेट कैसा होता है

Banking

Swift Code – शायद आपने इस कोड का नाम सुना होगा किन्तु इस कोड के बारे में अधिक लोग नहीं जानते हैं. ज्ञात हो कि banking transactions में कई प्रकार के codes जैसे IFSC Code, MICR Code आदि उपयोग में आते हैं जिसके बारे में अधिकांश लोगों को पता होता है.

चूँकि यह टर्म international बैंकिंग से जुड़ा हुआ टर्म है और जो लोग international transactions करते हैं उन्हें Swift Code के बारे में पता होता है किन्तु वैसे लोग जो इसतरह के लेनदेन नहीं करते हैं उन्हें इसके बारे में पता नहीं होता है.

यदि आप भी समझना चाहते हैं कि Swift Code क्या है? तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें. चलिए जानते हैं – Swift Code kya hai? Swift Code का full form क्या होता है? Format of swift code, Swift Code कैसे उपयोगी है? इंटरनेट की मदद से स्विफ्ट कोड कैसे पता करें?

Swift Code kya hai?

Swift Code का इस्तेमाल तब होता है जब कोई व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय लेनदेन (international transactions) करता है जैसे यदि वह विदेश (foreign) से पैसे मंगाता है या भेजता है तो ऐसे लेनदेन के लिए वह स्विफ्ट कोड का इस्तेमाल करता है.

जिसतरह से हम घरेलु लेनदेन (Domestic transactions) के लिए IFSC Code का इस्तेमाल करते हैं उसीतरह अंतरराष्ट्रीय लेनदेन करने के लिए Swift Code इस्तेमाल में आता है.

यह एक विशिष्ट पहचान कोड है जिसमें 8 या 11 characters होते हैं जिसका इस्तेमाल बैंकों के बीच अंतरराष्ट्रीय मनी ट्रांसफर के लिए किया जाता है. वैसे तो यह स्विफ्ट कोड के नाम से प्रचलित है फिर भी इसके अन्य कई नाम भी हैं जैसे – ISO 9362, BIC (Business Identifier Code) code, SWIFT-BIC आदि.

वास्तव में स्विफ्ट कोड – Bank code, Country code, Location code और Branch code का सम्मिलित रूप है.

Swift Code का full form क्या होता है?

Swift Code का full form – Society for Worldwide Inter-bank Financial Telecommunication (सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन) होता है.

Format of swift code

Example of Swift Code

अब तक आप समझ चुके हैं कि Swift Code क्या है? अब चलिए समझते हैं कि इसका प्रारूप कैसा होता है. जैसा कि आप ऊपर तस्वीर में देख सकते हैं स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के स्विफ्ट कोड के उदहारण – SBININBB868 है.

एक बात यहाँ आपको समझना जरुरी है कि प्राथमिक कार्यालय (Primary office) के स्विफ्ट कोड 8 characters के होते हैं वैसे आमतौर पर स्विफ्ट कोड 11 characters के होते हैं जिसका प्रारूप का वर्णन निम्न तरीकों से किया गया है –

  • SBIN (पहला 4 characters सम्बंधित बैंक की पहचान होती है)
  • IN (इसके बाद अगला 2 characters सम्बंधित देश की पहचान होती है)
  • BB (अगला 2 characters location code के रूप में उपयोग किये जाते हैं)
  • 868 (आखिरी का 3 characters branch को दर्शाता है)

इसतरह से एक Swift Code – बैंक कोड (SBIN) + कंट्री कोड (IN) + लोकेशन कोड (BB) और अंत के 3 characters ब्रांच कोड (868) को दर्शाता है.

  • नोट 1 : ऊपर दर्शाये गए स्विफ्ट कोड (SBININBB868) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के किसी शहर के कोई ब्रांच का है जो केवल आपको समझाने के लिए उदाहरणस्वरूप उपयोग किया है.
  • नोट 2 : IFSC कोड की तरह स्विफ्ट कोड सभी branches में उपलब्ध नहीं होता है. अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक शाखा से संपर्क करें.

Swift Code कैसे उपयोगी है?

वैसे तो अब तक आपने स्विफ्ट कोड से सम्बंधित बहुत सी बातें समझ चुके है फिर भी चलिए एक नजर डाल लेते हैं कि यह क्यों और कैसे उपयोगी है –

  • विदेश से पैसे मंगवाने और भेजने के लिए
  • जहाँ घरेलु लेनदेन के लिए IFSC कोड का इस्तेमाल होता है वही अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए Swift Code उपयोगी होता है.

क्या आपके बैंक ब्रांच में स्विफ्ट कोड उपलब्ध नहीं है?

जैसा कि मैं आपको बता चूका हूँ IFSC कोड की तरह स्विफ्ट कोड सभी branches में उपलब्ध नहीं होता है. अगर किसी कारणवश आपको स्विफ्ट कोड की जरुरत है और आपके ब्रांच में स्विफ्ट कोड की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्तिथि में आपको अपने ब्रांच के अधिकारीयों से बात करनी चाहिए.

ज्ञात हो कि अगर आपके ब्रांच में स्विफ्ट कोड उपलब्ध नहीं है तो अपने नजदीकी शहर के same bank का स्विफ्ट कोड use किया जा सकता है जिसके बारे में पूरी और स्पष्ट जानकारी आप अपने बैंक ब्रांच से प्राप्त कर कर सकते हैं.

इंटरनेट की मदद से स्विफ्ट कोड कैसे पता करें?

यदि आपके बैंक ब्रांच में स्विफ्ट कोड उपलब्ध है तो उसे आप घर बैठे भी इंटरनेट की मदद से इस कोड को पता कर सकते हैं. आज ऐसे कई websites मौजूद हैं जहाँ visit करके आप आसानी से स्विफ्ट कोड पता कर सकते हैं. आप चाहें तो www.ifscswiftcodes.com पर visit करके भी Swift code, IFSC code, MICR code आदि पता कर सकते हैं.

Swift code पता करने के लिए निम्न steps follow करें –

  • आप स्विफ्ट कोड पता करनेवाली किसी वेबसाइट में visit करें (इसके लिए आप simple गूगल में <swift code> <bank name > <bank branch> टाइप करना है जिसके बाद स्विफ्ट कोड पता करनेवाली बहुत से लिंक आपको मिल जाएंगे)
  • कंट्री का नाम सेलेक्ट करें
  • बैंक का नाम चुने
  • राज्य का नाम select करें
  • डिस्ट्रिक्ट नाम चुने
  • बैंक ब्रांच सेलेक्ट करें

इसतरह से आप स्विफ्ट कोड ऑनलाइन पता कर सकते हैं.

तो दोस्तों आपको यह लेख (Swift Code kya hai?) कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर सूचित करें और यदि लेख पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को like और share करना न भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *