Term Insurance Kya hai? टर्म इंश्योरेंस प्रदान करनेवाली प्रमुख कम्पनियाँ

‘Insurance‘ के बारे में  हम सभी जानते हैं किन्तु आज के लेख में मैं आपको एक परम्परिक सुरक्षा योजना के बारे में बताऊंगा अर्थात Term Insurance के बारे में बताऊंगा. यह कोई नयी चीज नहीं है बल्कि यह भी एक जीवन बीमा अनुबंध ही है.

आज के दौर में insurance एक ऐसी चीज है जिसमें हर आयु वर्ग के लोग शामिल हैं. यह लोगों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी आपातकाल के दौरान लोगो के लिए सहायक है. परिवार में जो कमानेवाला व्यक्ति है और यदि किसी कारणवश उसकी असमय मृत्यु हो जाए तो ऐसी स्तिथि में परिवार को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ सकता है.

आज का हमारा विषय है – Term Insurance Kya hai? चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं.

टर्म इंश्योरेंस क्या है? What is Term Insurance in Hindi

Term Insurance भी एक प्रकार का जीवन बीमा पॉलिसी है जिसके अंतर्गत पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उस स्तिथि में लाभार्थी (नामांकित व्यक्ति) को निश्चित रकम की भुगतान की जाती है. इसका उद्देश्य पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्तिथि में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है.

Term Insurance की ख़ास विशेषताएं – 

अन्य Insurance Policy की तुलना में इसका premium कम होता है

यह निश्चित अवधि (term) के लिए होता है इसीलिए इसे term insurance कहा जाता है

ध्यान रहे इसका उपयोग जोखिम (मृत्यु, बीमारी, विकलांगता) को कवर करने के लिए किया जाता है

पॉलिसी अवधि समाप्त हो जाने पर किसी भी प्रकार का परिपक्वता लाभ नहीं मिलता है और इसीकारण इसका premium कम होता है.

पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर लाभार्थी को राशि मिलेगी.

इसके लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष है.

टर्म इंश्योरेंस खरीदने का उचित समय?

Insurance कब ख़रीदे यह भी एक बड़ा सवाल है. कौन सा वो उचित समय है जब हमें insurance खरीदना चाहिए. इसका सीधा का जवाब यह है की जब आप अपनी life में settle हो जाते हैं अर्थात उम्र का वह पड़ाव जब आप अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाना शुरू करते हैं. जब आपकी नयी – नयी  शादी हुई है या होनेवाली है.

यह वो दौर होता है जब लोग कई प्रकार की योजनायें बनाते हैं जैसे घर बनवाना या खरीदना, नयी गाड़ियाँ खरीदना आदि. इस उम्र में आप पूरी तरह से स्वस्थ भी होते हैं. मैं बात कर रहा हूँ 28 से 35 वर्ष के उम्र में टर्म इंश्योरेंस लेना अच्छा माना जा सकता है.

कम उम्र में insurance खरीदने के कई फायदे होते हैं एक तो आपको premium कम भरना पड़ता है वहीँ आप जितनी ज्यादा उम्र में इसे खरीदेंगे प्रीमियम भी उतना ज्यादा भरना पड़ेगा. (Term Insurance Kya hai?)

टर्म इंश्योरेंस प्रदान करनेवाली प्रमुख कम्पनियाँ

  • SBI Life – eShield
  • Bharti Axa
  • Aegon Life
  • Max Life Insurance Term Plan
  • Bajaj Allianz
  • LIC

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Term Insurance में जहाँ नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ तो मिलता ही है इसके साथ – साथ गंभीर बीमारी होने पर या विकलांगता के स्तिथि में भी special coverage  दिया जाता है. Policy holder को 1961 के आयकर अधिनियम के तहत धारा 80C तथा धारा 10(10D) का कर लाभ भी प्राप्त होता है. 

आपको कुछ और भी महत्वपूर्ण बातें समझ लेनी चाहिए कि आपको हमेशा बीमा और निवेश को हमेशा अलग-अलग रखनी चाहिए. निवेश सलाहकारों की यदि मानें तो बीमा और निवेश को हमेशा अलग-अलग रखने से निवेश पर अच्छा रिटर्न तो प्राप्त होता ही है और बीमा पर भी अच्छा कवर मिलता है. 

चाहे बीमा policy किसी भी प्रकार का हो नॉमिनेशन काफी महत्वपूर्ण है. वास्तव में नॉमिनेशन यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि आप बीमा का रकम किसे देना चाहते हैं. 

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं Lal Anant Nath Shahdeo इस हिंदी ब्लॉग का founder हूँ. यह ब्लॉग बनाने का मेरा उद्देश्य हिंदी पाठकों तक हिंदी भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है.

Leave a Reply