Tomato in hindi : टमाटर के बारे में रोचक तथ्य

By Lal Anant Nath Shahdeo ¦ Updated on : 25/02/2020

टमाटर दिखने में जितना सुन्दर होता है उससे ज्यादा कहीं गुणकारी है। टमाटर से हम सभी परिचित हैं और इसका उपयोग हर कोई अपना दैनिक आहार में विभिन्न रूपों में करता है। हमारे देश में टमाटर को बहुत पसंद किया जाता है और सबसे खास बात यह है की यह विश्व भर में सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सब्जी है।आज के लेख tomato in hindi में हम जानेंगे टमाटर के बारे में रोचक तथ्य.

टमाटर का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जाता है जैसे लेकिन टमाटर की चटनी बहुत ज्यादा famous है चाहे वो खट्टी चटनी हो या मीठी चटनी हो। टमाटर का उत्पादन व्यावसायिक स्तर पर होता है। बाजारों में यह टोमेटो कैचअप या सॉस के रूप में उपलब्ध है।

Tomato in Hindi

आज के लेख में हम आपको बतायेंगे टमाटर के बारे में कुछ अनजानी बात जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

आज तक आप टमाटर को एक एक सब्जी समझ रहे हैं तो फिर से सोंच लीजिये क्यूंकि टमाटर एक सब्जी नहीं फल है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं वल्कि वनस्पति वैज्ञानिकों के अनुसार टमाटर एक फल है। इस तथ्य के पीछे उनकी कुछ परिभाषाएं हैं। वैसे आम लोगों में टमाटर सब्जी के नाम से ही प्रचलित है।

You may also like:

Amazing facts about mosquito in hindi

फेसबुक क्या है? about facebook in hindi

क्या है टमाटर का वैज्ञानिक नाम :

टमाटर का वैज्ञानिक नाम Solanum lycopersicum है।

टमाटर की उत्पत्ति:

टमाटर की उत्पत्ति को लेकर लोगों के धारणाओं के बीच कुछ मतभेद हैं लेकिन प्रचलित रूप से यह माना जाता है की इसकी उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका में हुआ था और वहां से फैलकर पुरे विश्व में फ़ैल गया है।

पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर

टमाटर को vitamin C का एक अच्छा स्रोत माना जाता है इसके आलावा इसमें vitamin K, vitamin A, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नेसियम, लाइकोपीन इत्यादि पाए जाते हैं। साथ ही साथ टमाटर में फैट और कैलोरी कम मात्रा में होते हैं। लाल – लाल खूबसूरत दिखने वाला टमाटर पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं. 

टमाटर के फायदे

पके हुए टमाटर का लाल रंग जितना खूबसूरत दीखता है उतना फायदेमंद भी है क्यूंकि इसकी लाल रंग का होना Lycopene नामक तत्व के कारण होता है जो अन्य लाल रंग के फलों और सब्जियों में भी पाया जाता है।Lycopene त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। चेहरे की झुर्रियों को कम करके यह चेहरे को चमकदार बनता है।

टमाटर में पाए जानेवाले एंटी ऑक्सिडेंट हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक होता है. चूँकि टमाटर विटामिन ‘ए’ का एक अच्छा श्रोत है और विटामिन ‘ए’ आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. टमाटर वजन कम करने में भी सहायक है और इसका कारण है कि इसमें कम मात्रा में fat होता है. 

नियमित रूप से सेवन करें टमाटर की

सेहत से भरपूर टमाटर का नियमित सेवन हमे बहुत से बिमारियों से बचाती है। अवषधिय गुणों से युक्त टमाटर नेत्रों , हड्डियों और बालों के लिए भी उपयोगी है। भारतीय पाक में टमाटर का विशेष महत्व है. इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में, सलाद में, सूप और चटनी के रूप में तो किया ही जाता है किन्तु इसके साथ – साथ इसका इस्तेमाल बहुत से beauty products के रूप में भी होता है.

Leave a Reply