Tomato in hindi

Solanum lycopersicum

आओ जाने टमाटर के बारे में 

टमाटर दिखने में जितना सुन्दर होता है उससे ज्यादा कहीं गुणकारी है। टमाटर से हम सभी परिचित हैं और इसका उपयोग हर कोई अपना दैनिक आहार में विभिन्न रूपों में करता है। हमारे देश में टमाटर को बहुत पसंद किया जाता है और सबसे खास बात यह है की यह विश्व भर में सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सब्जी है। टमाटर का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जाता है जैसे लेकिन टमाटर की चटनी बहुत ज्यादा famous है चाहे वो खट्टी चटनी हो या मीठी चटनी हो। टमाटर का उत्पादन व्यावसायिक स्तर पर होता है। बाजारों में यह  टोमेटो कैचअप या सॉस के रूप में  उपलब्ध है।
 
आज के लेख में हम आपको बतायेंगे टमाटर के बारे में कुछ अनजानी बात जो शायद आप नहीं जानते होंगे।
आज तक आप टमाटर को एक एक सब्जी समझ रहे हैं तो फिर से सोंच लीजिये क्यूंकि टमाटर एक सब्जी नहीं फल है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं वल्कि वनस्पति वैज्ञानिकों के अनुसार टमाटर एक फल है। इस तथ्य के पीछे उनकी कुछ परिभाषाएं हैं। वैसे आम लोगों में टमाटर सब्जी के नाम से ही प्रचलित है।

टमाटर का वैज्ञानिक नाम 

टमाटर का वैज्ञानिक नाम Solanum lycopersicum है।

टमाटर की उत्पत्ति 

टमाटर की उत्पत्ति को लेकर लोगों के धारणाओं के बीच कुछ मतभेद हैं लेकिन प्रचलित रूप से यह माना जाता है की इसकी उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका में हुआ था और वहां से फैलकर पुरे विश्व में फ़ैल गया है।

टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

टमाटर को vitamin C का एक अच्छा स्रोत माना जाता है इसके आलावा इसमें vitamin K, vitamin A, vitamin B6, फास्फोरस ,मैग्नेसियम इत्यादि पाए जाते हैं। टमाटर में फैट और कैलोरी कम मात्रा में होते हैं।

टमाटर के फायदे 

टमाटर का लाल रंग जितना खूबसूरत दीखता है उतना फायदेमंद भी है क्यूंकि इसकी लाल रंग का होना Lycopene नामक तत्व के कारण होता है जो अन्य लाल रंग के फलों और सब्जियों में भी पाया जाता है। Lycopene त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। चेहरे की झुर्रियों को कम करके यह चेहरे को चमकदार बनता है।
टमाटर का नियमित सेवन हमे बहुत से बिमारियों से बचाती है। बाजार में आपको लायकोपीनयुक्त क्रीम भी मिल जायेंगे। अवषधिय गुणों से युक्त टमाटर नेत्रों , हड्डियों  और बालों के लिए भी उपयोगी है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: