Top 5 Accounting Careers in India

Top 5 Accounting Careers in India in Hindi-Salary-Job Description

Business

Top 5 Accounting Careers in India in Hindi- प्रत्येक छात्र एक ऐसी करियर की चाहत रखते हैं जहाँ उसे उच्च सम्मान के साथ-साथ अच्छा भुगतान भी मिले. Accounting के क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोंच रहे छात्रों के लिए भारत में शीर्ष उच्चतम भुगतान वाली नौकरियों की कोई कमी नहीं है.

आज के समय में अकाउंटिंग हर बिजनेस यूनिट की एक अहम जरूरत है, इसलिए इस फील्ड की हमेशा डिमांड रहती है. हालांकि एकाउंटिंग से जुड़ा कोई भी पेशा चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन यह क्षेत्र दुनिया भर के उम्मीदवारों को एक सम्मानित और आकर्षक करियर अवसर प्रदान करता है.

यदि आप अकाउंटिंग करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए कई विकल्प खुले हैं लेकिन इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम भारत में 5 शीर्ष अकाउंटिंग करियर के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं.

Top 5 Careers in Accounting

यहां भारत में अकाउंटिंग में शीर्ष 5 करियर की सूची प्रदान की जा रही है जो इस प्रकार हैं –

  1. Chartered Accountant
  2. Cost Accountant
  3. Financial Analyst
  4. Company Secretary
  5. Senior Accountant

1) Chartered Accountant क्या है?

Chartered Accountant, नाम तो सुना ही होगा आपने. अधिकांश छात्र जो अकाउंटिंग क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं उनकी पहली प्राथमिकता चार्टर्ड एकाउंटेंट बनाना ही होता है किन्तु इसमें कुछ ही उम्मीदवार ही सफल हो पाते हैं. क्योंकि यह काफी चुनौतीपूर्ण होता है.

भले ही यह सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक है किन्तु इस पेशे में प्रवेश करना आसान नहीं होता है, कठिन परिश्रम करना पड़ता है. इसके पाठ्यक्रम में बहुत सारी जटिलताएँ शामिल हैं, लेकिन यदि आप ऐसा करने में कामयाब होते हैं, तो यह आपको एक शानदार करियर, वेतन और सम्मान प्रदान करता है.

आपको बता दें कि चार्टर्ड एकाउंटेंट Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) के सदस्य होते हैं. ICAI चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स के लिए संचालन निकाय है. इस पेशे में वित्तीय खातों का प्रबंधन, बजट, ऑडिटिंग, व्यापार रणनीति और टैक्सेशन शामिल हैं.

Chartered Accountant भारत में सबसे अधिक मांग वाले करियर में से एक है. यह करियर काफी आकर्षक विकल्प है क्योंकि इसमें पैसा और सम्मान दोनों मिलता है. भारत में किसी भी कंपनी के लेखा परीक्षक (auditor) के रूप में केवल एक प्रमाणित चार्टर्ड एकाउंटेंट को ही नियुक्त करने का प्रावधान है.

दिनों-दिन बढ़ते भारतीय अर्थव्यवस्था में चार्टर्ड अकाउंटेंट की जरूरत भी बढ़ती जा रही है इसलिए इस क्षेत्र में करियर की सोंच रहे छात्रों के लिए अच्छे अवसर हैं. वित्तीय संस्थान हमेशा कुशल चार्टर्ड एकाउंटेंट की तलाश में रहते हैं.

The average salary of a CA in India

भारत में एक सीए का औसत वार्षिक वेतन 7-8 लाख रुपये होता है. उनका उच्चतम वेतन लगभग 40 – 50 लाख रुपये प्रति वर्ष भी हो सकता है.

2) Cost Accountant क्या है?

एक वित्तीय पेशेवर के तौर पर cost accountant का पेशा भी काफी आकर्षक और उच्च वेतन वाला होता है. ये ऐसे पेशेवर होता है जो किसी कंपनी की उत्पादन लागत या उत्पादों के निर्माण करने के लिए लगने वाले धन की विश्लेषण करते हैं. प्रमुख रूप से इनका काम लागत को नियंत्रित करने के तरीकों पर कॉर्पोरेट प्रबंधन को सहायता और सलाह देना है.

विश्लेषणात्मक दिमाग तथा वित्त से संबंधित मामलों में रुचि रखनेवाले छात्र इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोंच सकते हैं. कॉस्ट एकाउंटेंट बनने के लिए CMA सबसे अधिक चुना जाने वाला कोर्स है.

अन्य वित्तीय पेशों के भांति लागत लेखाकार बनना भी कठिन माना जाता है क्योंकि इसकी परीक्षाएं भी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होते हैं, जिसके लिए आपको निरंतर प्रयास करते रहना होगा. Cost Accountants को Management Accountants के तौर पर भी जाना जाता है.

The average salary of a Cost Accountant in India

भारत में एक लागत लेखाकार का औसत वेतन 6-7 लाख रुपया प्रति वर्ष होता है.

3) Financial Analyst क्या है?

इस क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे व्यक्ति के पास एक्सेल (Microsoft Excel) पर मजबूत कमांड साथ ही गणित में अच्छी पकड़ हो तो आप financial analyst के रूप में अपने करियर को ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं. लेखांकन, व्यवसाय और अर्थशास्त्र की अच्छी समझ होना आवश्यक है तभी आप एक सफल वित्तीय विश्लेषक बनकर अपनी सेवा प्रदान कर सकते हैं.

इनका कार्यक्षेत्र व्यापक होता है. आपको बता दें कि वित्तीय विश्लेषण की आवश्यकता कई संगठनों/कंपनियों को होती है जैसे आईटी कम्पनियाँ, दूरसंचार कम्पनियाँ, निवेश बैंकों आदि.

Financial Analyst का पद कंपनियों की भूमिका के आधार पर अलग-अलग हो सकता है जैसे Equity analys, Research analyst, Credit analyst, Investment analyst आदि सभी वित्तीय विश्लेषक हैं. वित्तीय विश्लेषण में सबसे अधिक मांग वाला क्षेत्र निवेश बैंकिंग (Investment Banking) का होता है.

The average salary of a financial analyst in India

भारत में एक financial analyst का औसत वेतन 5-6 लाख रुपया प्रति वर्ष या इससे ज्यादा हो सकता है.

4) Company Secretary क्या है?

कॉमर्स बैकग्राउंड से आने वाले छात्र Company Secretary या CS कोर्स करके इस पेशा में करियर बनाने का सपना देखते हैं. इनके बीच यह सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है. भारत में कंपनी सचिव (सीएस) एक उच्च भुगतान वाली एवं सम्मानित नौकरी प्रोफ़ाइल है, जो विभिन्न प्रकार के प्रतिष्ठानों की प्रमुख आवश्यकता है.

आजकल कॉर्पोरेट जगत में कंपनी सेक्रेटरी के तौर पर करियर बनाना वास्तव में आकर्षक नौकरियों में से एक है. कॉर्पोरेट क्षेत्र में इसके लिए पर्याप्त अवसर मौजूद हैं. इस कोर्स को Institute of Company Secretaries of India ऑफर करता है. इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए समर्पित और मेहनती होना जरुरी है.

The average salary of a Company Secretary in India

भारत में एक Company Secretary का औसत वेतन 6-7 लाख रुपया प्रति वर्ष होता है जो की इनके अनुभव के साथ-साथ बढ़ता जाता है.

5) Senior Accountant क्या है?

अभी के समय में छोटे, मध्यम या बड़े सभी स्तर के व्यवसाय को accounts को मेन्टेन रखना पड़ता है इसलिए उन्हें एक पेशेवर Accountant की जरुरत होती है. Accountant को हिंदी में लेखाकार कहा जाता है. इनका कंपनी या व्यवसाय के वित्तीय मामले जैसे वित्तीय डेटा को इकट्ठा करने, रिकॉर्ड रखने, जाँचने करने का काम होता है.

आपको बता दें कि अकाउंटेंट की एक गलती कंपनी को बहुत बड़ी जोखिम में डाल सकती है इसीलिए इनका काम काफी जिम्मेदारीपूर्ण और इनकी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. एक एकाउंटेंट के पास सम्बंधित विषय पर सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ-साथ पूरा व्यवहारिक ज्ञान होना चाहिए.

The average salary of an Accountant in India

भारत में एक Accountant का औसत वेतन 6-7 लाख रुपया प्रति वर्ष होता है जो की इनके अनुभव के साथ-साथ बढ़ता जाता है.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *