Top Highest Paid Jobs in Hindi : भारत के 10 ऐसे जॉब्स जहाँ होती है लाखों की कमाई

हर किसी की चाहत होती है कि वह पढ़ाई खत्म करते ही ऐसी नौकरी प्राप्त करे जिसकी salary अच्छी हो. सिर्फ चाहत पालने से कुछ नहीं होता है, इसके लिए आपकी पढ़ाई, कॉलेज और नॉलेज मददगार होती है किसी प्रतिष्ठित कंपनियों में उच्च पैकेज की नौकरी पाने के लिए. 

हमारे देश भारत की बात की जाए तो कई ऐसी jobs है जिसमें शुरूआती तौर पर ही लाखों की कमाई की जा सकती है. आज के लेख में मैं आपको बताने जा रहा हूँ – Top Highest Paid Jobs in Hindi.

एक बात मैं यहाँ पर और स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि कैरियर बनाने से पहले प्लानिंग जरुरी है. कैरियर बनाने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं जिसमें से कोई एक का चुनाव आपको करना है. चलिए जानते हैं भारत में शीर्ष उच्चतम भुगतान नौकरियों की सूची कौन – कौन सी है – Top Highest Paid Jobs in Hindi.

Top Highest Paid Jobs in Hindi

  • Chartered Accountant

  • App Developer

  • Actor

  • Software Engineer

  • SEO Experts

  • Investment Banker

  • Business Analyst

  • Doctor 

  • Pilot

  • (IAS) Indian Administrative Services

(1) Chartered Accountant (चार्टर्ड अकाउंटेंट )

CA यानि Chartered Accountant एक financial guide की तरह काम करता है और लोगों को financial advice प्रदान करता है. यदि आप किसी वित्तीय मुद्दे में फंस जाते हैं तो CA आपको इसप्रकार की गड़बड़ी से बहार निकलने में मदद करता है. वास्तव में ये लोग हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ होते हैं. 

आप भी यदि CA बनने के बारे में सोंच रहें हैं तो अन्य किसी दुसरे विचार को अपने मन में नहीं आने दें. Financial growth करने के मामलों में यह एक बेहतरीन career विकल्प है. एक experienced CA लगभग 20 से 25 लाख या इससे भी ज्यादा वार्षिक आय कर सकता है. 

(2) App Developer (ऐप डेवलपर )

हम सभी को पता है आज का जो जमाना है वह Smart Phone का जमाना है. आज दुनिया की एक बड़ी आबादी स्मार्ट फ़ोन use करती है ख़ासकर Android के users की तादाद काफी ज्यादा है. 

जैसे – जैसे Smart Phone की मांग बढती जा रही है इसके साथ – साथ ही ऐप्लिकेशन बनाने वाली कम्पनियो में  App Developer  की भी  मांग बढ़ती जा रही है. यदि आप इस क्षेत्र में सफल हो जाते हैं तो यहाँ आय की कोई निश्चित सीमा नहीं है. 

(3) Actor (एक्टर )

कहने की जरुरत नहीं है Acting का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें नाम के साथ – साथ  असीमित पैसा है. किन्तु यह भी सत्य है की Bollywood तक तक का सफ़र काफी कठिन माना जाता है. Actor बनने से पहले आपको ऑडिशन देना होता है चाहे आप Tv Serial या Film Industry में जाना चाहते हों.

आजकल स्थानीय भाषाओँ में भी काफी फ़िल्में बन रही है आप शुरुआत यहाँ से भी कर सकते हैं. आपमें talent होगा तो यहाँ से भी आगे बढ़ सकते हैं. 

(4) Software Engineer (सॉफ्टवेयर इंजिनियर)

आज के digital युग में तकनीक का विकास दिन – प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. Computer के क्षेत्रों में भी छात्रों का रूझान में तेजी से बढ़ रहा है जहाँ career के कई विकल्प मौजूद हैं उनमें से एक है सॉफ्टवेर इंजिनियर.

Software engineer वो लोग होते हैं जिन्हें सॉफ्टवेर बनाने की जानकारी, कोडिंग, कंप्यूटर भाषा आदि का ज्ञान होता है. डिजिटल प्लेटफार्म  की ओर अग्रसर होती दुनिया में professionals की काफी demand है. 

चाहे विनिर्माण उद्योग हो, शिक्षा उद्योग हो, ई-कॉमर्स लगभग हर जगह इनकी मांग है. आज कई सारे entrepreneurial firm मौजूद है जो अपनी जरुरत के हिसाब से सॉफ्टवेयर और आईटी पेशेवर रखती है. 

इनकी शुरूआती Salary Package की बात करें तो 3 से 4 लाख रुपया वार्षिक income हो सकती है जो समय के साथ – साथ  experience और talent के आधार पर बढती ही जाती है. 

(5) SEO Experts (एसईओ एक्सपर्ट )

SEO यानि Search Engine Optimization एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसके अंतर्गत हम किसी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन friendly बनाकर उसकी ranking improve करते हैं. यदि कोई Affiliate Marketing और Google Adsense से income करना चाहता है तो SEO ही एकमात्र जरिया है जिससे revenue और traffic बढ़ाये जा सकते हैं. 

अपने देश भारत की बात की जाए तो यह तेजी से बढ़ रहा है. वास्तव में यह digital marketing का ही एक हिस्सा है. यदि आपकी रूचि websites, Marketing, Blogging, Analytic आदि में है तो इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त कर लाखों की कमाई की जा सकती है. 

(6) Investment Banker (इन्वेस्टमेंट बैंकर )

यदि आपको आंकड़ों से लगाव है, आप अच्छी presentation दे सकते हैं तो कमाई के मामले में यह एक शानदार करियर विकल्प है. इस क्षेत्र से जुड़ा व्यक्ति top management को financial सलाह देने का काम करता है. वह कंपनी के लिए पूंजी जुटाता है. कहा जाए तो एक investment banker धन से जुड़ा सभी महत्वपूर्ण कार्य करता है. 

इस क्षेत्र में यदि कोई सफल हो जाता है तो भव्य जीवन जी सकता है. इनकी आय कई स्‍टैंडर्ड या पोजिशन के आधार पर अलग – अलग होती है.

(7) Business Analyst (बिज़नेस एनालिस्ट)

मुश्किल समस्याओं का समाधान करने की कला आपमें है तो आप Business Analyst बनने के बारे में विचार कर सकते हैं. एक बिज़नेस विश्लेषक व्यवसायिक समस्याओं का तकनिकी समाधान निकालता है. ऐसे सम्बंधित मुद्दों को हल करने के लिए आपको भारी वेतन दिया जाता है.

Business Analyst बनने के लिए आपमें कुछ ख़ास गुणों का होना जरुरी है जैसे गणित की अच्छी जानकारी होने के साथ – साथ तेजी से गणना करने की काबिलियत भी होना चाहिए. (Top Highest Paid Jobs in Hindi) 

(8) Doctor (डॉक्टर )

Doctor के बारे में ज्यादा कुछ कहने की जरुरत नहीं है इसके बारे में आप भी बहुत कुछ जानते हैं. यह एक परम्परागत पेशा है. यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ एक मजबूत और सुरक्षित कैरियर बनाया जा सकता है. प्राइवेट सेक्टर से जुड़े डॉक्टरों को सरकारी डॉक्टरों के अपेक्षाकृत ज्यादा कमाई होती है. 

डॉक्टरों की demand हर जगह और हर समय होती है. डॉक्टर की नौकरी काफी फायदे वाली नौकरी मानी जाती है. 

(9) Pilot (पायलट )

Pilot की नौकरी में पैसा के साथ – साथ ग्लैमर भी है. सिर्फ पायलट ही नहीं विमानन क्षेत्र से जुड़कर चाहे एयर होस्टेस हो या ग्राउंड स्टाफ आदि हो, लाखों रुपया महीने के income कर सकते हैं.

(10) (IAS) Indian Administrative Services (आईएएस)

इसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है. यह  देश की सबसे लोकप्रिय प्रोफेशन में से एक है. हर किसी का सपना होता है IAS ऑफिसर बनने की क्योंकि यह कमाई के साथ – साथ एक प्रतिष्ठित पद है. प्रत्येक वर्ष लाखों अभ्यर्थी इसकी exam देते हैं लेकिन कुछ लोग ही इस एग्जाम को clear कर पाते हैं.

Leave a Reply