tourist guide kaise bane

Tourist guide कैसे बनें? पर्यटक गाइड के लिए आवश्यक कौशल

Business

क्या आप जानते हैं कि – Tourist guide क्या होता है? उसका काम क्या होता है? Tourist guide कैसे बनें? इस क्षेत्र में कैरियर स्कोप क्या है आदि. इस लेख में मैं आपको इन सब के बारे में ही पूरी जानकारी प्रदान करूँगा जहाँ आप जानेंगे एक रोमांचक किन्तु चुनौतीपूर्ण career विकल्प के बारे में.

पर्यटन, एक ऐसा स्थल है जो लगभग सभी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. घूमने के शौकीन लोग जहाँ पर्यटक के रूप में दूर – दूर से घूमने आते हैं वही कुछ लोग इसी क्षेत्र को अपना रोजगार बना लेते हैं.

Tourist guide के रूप में करियर का चुनाव करना जितना आकर्षक और interesting है उतना चुनौतीपूर्ण भी है. इस क्षेत्र में जाने के लिए एक उम्मीदवार के पास आवश्यक योग्यताओं के साथ-साथ कुछ नया करने में भी रूचि होना चाहिए.

चलिए विस्तारपूर्वक टूरिस्ट गाइड के बारे में समझते हैं –

Tourist guide क्या है?

वास्तव में Tourist guide उनलोगों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करते हैं जो पर्यटक के रूप में दूर घूमने जाते हैं साथ ही साथ उनकी जिज्ञासा को संतुष्ट करने सम्बन्धी महत्वपूर्ण कार्य भी करते हैं. स्थानीय इतिहास, संस्कृति, विरासत, रीति – रिवाज, अन्धविश्वास आदि बातों की जानकारी प्रस्तुत करना पड़ता है.

इनका काम यहीं समाप्त नहीं होता है इन्हे पर्यटकों की सुविधाओं और यात्रा व्यवस्थाओं का भी ध्यान रखना पड़ता है. पर्यटकों की यात्रा को और भी आकर्षक बनाने के लिए tourist guide को उनके प्रत्येक प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए. टूर से सम्बंधित बातों को या सक्रिप्ट्स को याद रखना भी महत्वपूर्ण है.

इसतरह से आप कह सकते हैं कि tourist guide का कार्य जिम्मेदारीपूर्ण होता है. जब आप किसी के लिए guide के रूप में कार्य करते हैं तो आप सिर्फ एक मार्गदर्शक नहीं होते हैं इसके आलावा भी आपको स्तिथि के अनुसार चुनौतियों को संभालना होता है साथ ही मेहमानों की सुरक्षा का भी ख्याल रखना पड़ता है.

Tourist guide बनने के लिए आवश्यक कौशल

जैसा कि आप समझ चुके हैं की tourist guide का काम रोमांचक होने के साथ – साथ जिम्मेदारी भरा कार्य है और इस कार्य को करने के लिए उम्मीदवार में निम्न आवश्यक skills होना आवश्यक है –

  • भाषाओँ का ज्ञान मुख्य रूप से अंग्रेजी भाषा तथा अन्य देशी और विदेशी भाषा
  • Communication Skills
  • यादाश्त शक्ति मजबूत होना चाहिए
  • लोगों से मिलनेजुलने में संकोच नहीं करना यानि मिलनसार स्वभाव
  • धैर्य रखना और उत्साही होना
  • समय और स्तिथि के अनुसार अच्छा निर्णय लेने की क्षमता
  • प्रभावशाली व्यक्तित्व होना
  • यात्रा और भूगोल की समझ
  • संबधित जगह की इतिहास और संस्कृति का पर्याप्त जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए जिस जगह वह मेहमान को लेकर जा रहा है.

Tourist guide बनने की पात्रता

इस क्षेत्र में जाने के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना चाहिए. भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा tourist guides को लाइसेंस प्रदान किया जाता है साथ ही कई प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं. यह लाइसेंस केंद्र और राज्य सरकार दोनों द्वारा जारी किये जाते हैं.

आपकी पात्रता मानदंड इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप काम कहाँ करना चाहते हैं. कुछ कम्पनियाँ ऐसी भी है जो उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता देती है जो उम्मीदवार tourism और travel में स्नातक की डिग्री हासिल कर रखा है.

भारत में ऐसे कई यूनिवर्सिटी और संस्थान हैं जहाँ पर आप 12th के बाद भी travel and tour में शार्ट टर्म, डिप्लोमा या स्नातक कोर्स कर सकते हैं.

यहाँ पर मैं कुछ कॉलेज व संस्थान का नाम बता रहा हूँ जहाँ से आप इसतरह के courses कर सकते हैं –

  • Indian Institute of Tourism and Travel Management – Delhi
  • Banaras Hindu University (BHU) Varanasi
  • YMCA, New Delhi
  • Avalon Academy Dehradun
  • International Travel and Tourism Academy Chandigarh

आमदनी और संभावना

यहाँ कई ऐसे क्षेत्र हैं जैसे होटल, परिवहन, पर्यटन उद्योग, संग्रहालय, wildlife centuries, ऐतिहासिक स्मारक आदि में आपको रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकते हैं. कई प्रमुख कम्पनियाँ हैं जो पर्यटक गाइडों को भर्ती करती है जैसे – Make My Trip, Mahindra Holidays and Resorts India Limited, Yatra, Cleartrip आदि.

वेतन की बात करें तो इस क्षेत्र में पैसे की कमी नहीं है . वास्तव में यहाँ आपका वेतन निश्चित नहीं होता है यह निर्भर करती है आपके ज्ञान, skills, पर्यटकों की संख्या और अनुभव पर.

अंतिम बात

आपको बता दें कि Tourism and Travel एक ऐसा क्षेत्र है जिसे सरकार द्वारा भी बढ़ावा दिया जाता है क्योंकि इस उद्योग का प्रभाव देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ता है. इस क्षेत्र को करियर विकल्प के तौर पर चुनाव करना आपके लिए रोमांच के साथ रोजगार का भी साधन हो सकता है.

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप Tourism and Travel से संबधित बहुत सी बातें समझ गए होंगे. आज का यह लेख आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बताएं.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *