What is WEBINAR in Hindi : 2020 में कुछ सर्वश्रेष्ठ 5 वेबिनार सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म

आजकल एक शब्द जो सबसे ज्यादा प्रचलन में है वह है ‘WEBINAR.’ शायद आपने भी इसके बारे में जरुर सुना होगा. वर्तमान समय में हम में से अधिकतर लोगों के पास internet, Computer या Mobile Phone सुलभ है. 

आजकल कई ऐसे काम हैं जिसे करने के लिए हमें कहीं जाने की जरुरत नहीं है हम घर बैठे आसानी से internet की मदद से कर सकते हैं जैसे – बैंकिंग कार्य, टिकट बुकिंग, Online business, Shopping और भी बहुत कुछ. 

आपने कभी न कभी कोई सेमिनार जरुर join किया होगा और यदि नहीं किया है तो इसका नाम जरुर सुना होगा. सेमिनार में क्या होता है कुछ वक्ता होते हैं और श्रोता होते हैं. इसके जरिये लोगों का सम्मिलन होता है जहाँ किसी विषय पर विचार – विमर्श किया जाता है.  

ठीक इसीप्रकार का कार्य (Seminar) हम online करते हैं तो उसे Seminar न कहके हम उसी को Webinar कहते हैं. तो चलिए विस्तारपूर्वक जानते हैं कि –  What is WEBINAR in Hindi? वेबिनार क्या है? 2020 में कुछ सर्वश्रेष्ठ वेबिनार सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म क्या हैं?

What is WEBINAR in Hindi?

आपको बता दें कि WEBINAR कोई नयी चीज नहीं है यह काफी समय से internet पर मौजूद है किन्तु इसका प्रचलन वर्ष 2020 में ही ज्यादा हो रहा है. इसका मुख्य कारण Covid-19 महामारी का होना भी है जिसके कारण हमारी जिंदगी जीने के तरीके बदल गये. काम करने के नए – नए तरीके उभर कर आ रहे हैं. 

आज दुनियाभर में कई कर्मचारी हैं जिन्हें घर पर रहकर ही काम करने की अनुमति है और इसे संभव बनाती है उन्नत software और internet. आज, दुनिया भर में जहाँ बड़े – बड़े seminars करा कर भरी भीड़ इकठ्ठा की जाती थी वही कार्य अब WEBINAR के जरिये हो रही है. 

वास्तव में WEBINAR से तात्पर्य है कि जब दो या दो से अधिक लोग online किसी भी प्रकार के सेमिनार में उपस्थित होते हैं तो उसे हम वेबिनार कहते हैं. ठीक सेमिनार की ही तरह इसमें भी वक्ता और श्रोता होते हैं. 

किसी भी प्रकार का Seminar जो web based हो वेबिनार कहलाता है. 

WEBINAR जो ऑनलाइन सेमिनार है इसमें विडियो कांफ्रेसिंग software का उपयोग किया जाता है. इसे दुनिया में कहीं भी बिल्कुल real time में प्रस्तुत किया जा सकता है. 

चाहे कॉर्पोरेट प्रशिक्षण देना हो या शिक्षा या व्यापार से जुड़ा क्षेत्र हो आज सफलतापूर्वक वेबिनर का उपयोग किया जा रहा है. आज कई ऐसे softwares बाज़ार में मौजूद हैं जो live streaming विकल्प प्रदान करने के साथ – साथ record करने की भी सुविधा देती है जिसे आप चाहें तो बाद में YouTube Channel में भी डाल सकते हैं. 

मुख्य रूप से वेबिनार सेमिनार शब्द का मिश्रण है. Webinar software ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग को run करता है जिसके द्वारा निम्न आयोजन किये जा सकते हैं :

  • Live presentation

  • Lectures

  • Meeting

  • अन्य कोई Events

कुछ सर्वश्रेष्ठ वेबिनार सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म

  • Google Duo

  • Workplace by Facebook

  • Livestorm

  • Google Meet

  • Zoom

(1) Google Duo

Google Duo एक बहुत ही simple Video calling app है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है. एक webinar के तौर पर इसका उपयोग विशेषकर छोटी टीमों के लिए किया जा सकता है. 

इसका उपयोग Android phones, iPhones, tablets, computers पर किया जा सकता है. इसकी सेवा मुफ्त है. इसके जरिये एक साथ 12+ लोगों के साथ group video call कर सकते हैं साथ ही फोटो, audio message और नोट भेज सकते हैं. 

(2) Workplace by Facebook

यदि सच कहा जाए तो मेरे हिसाब से Workplace by Facebook किसी भी संगठन के लिए एक बेहतरीन वेबिनार मंच है. यह webinar का एक ऐसा मंच है जिसका उपयोग आज बड़ी – बड़ी कम्पनियाँ कर रही है. 

इसके features कमाल के हैं. चाहे आप कितनी भी दूर क्यों न हों आप आसानी से कंपनियों के लोगों से जुड़ सकते हैं. इसके जरिये लोगों से बात करने, साथ काम करने के लिए Groups, Chat, Rooms and Live video broadcasting जैसी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं. 

इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका उपयोग दुनिया भर में 30,000 से अधिक संगठनों द्वारा किया जा रहा है जैसे : Walmart, Air – Asia, Starbucks, Danone, World health organisation आदि.

यह टीमों को साथ काम करने के लिए चिर – परिचित एक आसान तरीका प्रदान करती है. इसकी बेहतरीन सुविधाएँ निम्न हैं :

  • Auto-captioning : 15 भाषाओँ में यह videos में automatically subtitles add करती है साथ ही edit और share करने के लिए written transcript प्राप्त कर सकते हैं. 

  • Auto-translate : आप 46 भाषाओं के बीच अनुवाद कर सकते हैं. 

  • Alt. text : नेत्रहीन और vision-loss समुदाय के लिए descriptions create करने हेतु  object recognition technology का उपयोग किया जाता है. 

इसकी pricing की अगर हम बात करें तो ‘Essential’ package निशुल्क है और simple sign-up के साथ उपलब्ध है. ‘Advanced’ package की बात करें तो यह 30-दिन के free trial के साथ आता है और इसके बाद आपको प्रति माह प्रति व्यक्ति 4 डॉलर खर्च करने होंगे और ‘Enterprise’ भी 30-दिन के free trial के साथ उपलब्ध है इसके बाद प्रति व्यक्ति प्रति माह 8 डॉलर खर्च करना होगा. 

(3) Livestorm

इसका उपयोग आप webinars के लिए किसी भी browser के साथ बड़े ही आसानी से किया जा सकता है. यह उन कंपनियों के लिए विशेषकर फायदेमंद हैं जिनके सदस्य विभिन्न प्रकार के software का उपयोग करते हैं. Livestorm का उपयोग करके वेबिनार और वीडियो मीटिंग आसानी से किया जा सकता है. 

यह startups से लेकर बड़े उद्यमों तक सभी के लिए है जैसे :

  • Live Webinars के लिए 

  • On – Demand Webinars के लिए 

  • Automated Webinars के लिए 

  • Instant और Scheduled मीटिंग के लिए 

इसकी pricing इस प्रकार है – Webinar & Meet Basic plan निशुल्क है, Meet Premium प्लान के लिए per host 31 डॉलर प्रति माह और Webinar Premium के लिए per host 99 डॉलर प्रति माह है.

(नोट : Host वह टीम member है जो वेबिनार को स्थापित करने और चलाने का in charge होता है. एक होस्ट ही वेबिनार को शुरू और समाप्त कर सकता है अर्थात वेबिनार सेटिंग्स का उपयोग कर सकता है) 

(4) Google Meet

इसके जरिये किसी भी प्रकार के कारोबार से जुडी meeting बहुत ही सुरक्षित तरीके से की जा सकती है. Google Meet को ही पहले Google Hangouts Meet कहा जाता था. यह प्रीमियम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर है किन्तु इसका एक निःशुल्क संस्करण भी है – Meet.google.com. 

इसका निशुल्क संस्करण का भी उपयोग आप सुरक्षित तरीके से अपने कारोबार से जुड़ी मीटिंग के लिए कर सकते हैं. 

इसकी pricing ‘Basic’ Plan के लिए 6 डॉलर per user per month, ‘Business’ paln के लिए 12 डॉलर per user per month और ‘Enterprise’ paln के लिए 25 डॉलर per user per month है. 

(5) Zoom

इसका उपयोग computer या mobile phone के जरिये किसी भी browser के साथ सरल तरीके से किया जा सकता है. कई वर्षों से यह वेबिनार के क्षेत्र में निर्विवाद सेवाएं प्रदान कर रही है. 

इस cloud platform का इस्तेमाल कर आप video/audio conferencing, चैट और वेबिनार आदि कर सकते हैं. आप चाहें तो यहाँ background image भी change कर सकते हैं. 

इसकी pricing इसप्रकार है – Basic Plan निशुल्क है, Pro 14.99 डॉलर Per host/Month, Business 19.99 डॉलर Per host/Month और Enterprise 19.99 डॉलर Per host/Month. 

इसके आलावा और भी कई वेबिनार सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म हैं जैसे – EverWebinar, Webinar Ninja, Webex आदि. 

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं Lal Anant Nath Shahdeo इस हिंदी ब्लॉग का founder हूँ. यह ब्लॉग बनाने का मेरा उद्देश्य हिंदी पाठकों तक हिंदी भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है.

Leave a Reply